Move to Jagran APP

अब प्री मैरिज काउंसलिंग से घुलेगी रिश्तों में 'मिठास', महिला आयोग ने की पहल

महिला आयोग नई पहल करने जा रहा है। इसके तहत शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन की काउंसलिंग की जाएगी।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 01 Dec 2019 05:28 PM (IST)Updated: Sun, 01 Dec 2019 05:28 PM (IST)
अब प्री मैरिज काउंसलिंग से घुलेगी रिश्तों में 'मिठास', महिला आयोग ने की पहल
अब प्री मैरिज काउंसलिंग से घुलेगी रिश्तों में 'मिठास', महिला आयोग ने की पहल

देहरादून, जेएनएन। दांपत्य जीवन में दरार के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए महिला आयोग नई पहल करने जा रहा है। इसके तहत शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन की काउंसलिंग की जाएगी। प्री-मैरिज काउंसलिंग को लेकर राज्य महिला आयोग की सचिव ने शनिवार को आयोग के सदस्यों और स्वयं सेवी संस्थाओं के साथ बैठक की। इसमें डिग्री कॉलेज के प्रोफेसर भी शामिल रहे। 

loksabha election banner

बैठक में महिला आयोग की सचिव कामिनी गुप्ता ने बताया कि वर्तमान में पति-पत्नी के बीच विवाद की घटनाएं काफी बढ़ गई हैं। कई बार रिश्ता टूटने तक की नौबत आ जाती है। इससे न सिर्फ संबंधित दंपती बल्कि उनके बच्चों का भविष्य भी प्रभावित होता है। दंपती के अभिभावक भी परेशान होते हैं। ऐसे में रिश्तों को आजीवन बनाए रखने के लिए शादी से पहले परामर्श और काउंसलिंग की विशेष आवश्यकता है। उन्होंने स्कूलों के पाठ्यक्रम में भी इसका कुछ सारांश जोड़ने की जरूरत बताई, जिससे बच्चे शुरुआत से ही वैवाहिक जीवन की महत्ता और गंभीरता समझ सकें। 

पूरे राज्य में किया जाएगा योजना का प्रचार-प्रसार

बैठक में निर्णय लिया गया कि इस पहल का राज्यभर में शहरी क्षेत्रों के साथ ग्रामीण इलाकों में भी प्रचार-प्रसार किया जाएगा। बैठक में रश्मि चौधरी, डॉ. मधु थपलियाल, हेमलता बहन, इंदू नौडियाल, बीना वालिया, बीना वालिया, जगेंद्र सिंह रावत, उप निरीक्षक ज्योति नेगी, एडवोकेट महिला आयोग डीआर सिंह, अंजली मलेठा और शानू रावत उपस्थित रहीं।

यह भी पढेें:  युवक और युवती ने परिजनों की मर्जी के बिना की शादी, हुआ हंगामा

प्री-मैरिज काउंसलिंग अभिभावकों के लिए भी महत्वपूर्ण 

महिला आयोग की सचिव कामिनी गुप्ता ने कहा कि प्री-मैरिज काउंसलिंग की जितनी आश्यकता शादी करने जा रहे युवक-युवतियों को है, उतनी ही जरूरत अभिभावकों को भी है। क्योंकि, अभिभावकों का शादी और उसके बाद विशेष योगदान होता है। अभिभावक ही बच्चों को शादी के बारे में सही दिशा-निर्देश दे सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: देहरादून में भी हो रहा बाल विवाह, कुछ मामले आ चुके हैं सामने; पढ़िए इस खबर में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.