This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में नहीं थम रही बारिश, यात्रा मार्ग प्रभावित; अगले कुछ दिन तेज बारिश की आशंका

उत्‍तराखंड में बारिश का दौर नहीं थम रहा है। इससे आमजन की परेशानियां बढ़ गई हैं। वहीं पहाड़ों पर भूस्‍खलन से हाईवे बाधित हो रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार उत्‍तराखंड में अगले कुछ दिन भारी बारिश की आशंका बनी हुई है।

Sunil NegiFri, 24 Sep 2021 08:20 AM (IST)
Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में नहीं थम रही बारिश, यात्रा मार्ग प्रभावित; अगले कुछ दिन तेज बारिश की आशंका

जागरण टीम, देहरादून। Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में तेज बारिश के कारण देहरादून समेत ज्यादातर इलाकों में भूस्खलन हो रहा है। गुरुवार को कई मार्गों पर घंटों आवाजाही प्रभावित रही। उधर, कुमाऊं में कैलाश मानसरोवर मार्ग भी बाधित है। मौसम विभाग के अनुसार, फिलहाल अगले कुछ दिन तक प्रदेश में तेज बारिश रहने की आशंका है।

बुधवार रात और गुरुवार दिन में हुई तेज बारिश के कारण यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पनोथ के पास पांच घंटे बंद रहा। जबकि नेताला के पास गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग तीन घंटे बंद रहा। इसके अलावा ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे पर भी डेढ़ घंटे आवाजाही ठप रही। वहीं, बूढ़ाकेदार-अंयारखाल राज्य मार्ग बीते दो सप्ताह से बाधित है। कैलाश मानसरोवर यात्रा मार्ग तीनतोला और गर्बाधार में पूर्ण रूप से बंद है। जबकि दारमा मार्ग अभी भी यातायात के लिए नहीं खुला है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक उत्तराखंड में अगले पांच दिन तक देहरादून समेत ज्यादातर इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। कहीं-कहीं तेज बारिश की आशंका है।

----------------------------------------- 

सुरंग में मलबा आने की स्थिति में बताए आपदा प्रबंधन के उपाए

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग परियोजना के अंतर्गत शिवपुर टनल में पुलिस और आपदा प्रबंधन दल की टीम ने माक ड्रिल किया। माकड्रिल के माध्यम से सुरंग में मलबा आने की स्थिति में आपदा प्रबंधन के उपाय बताए गए। गुरुवार को पुलिस प्रशासन को माक ड्रिल के दौरान यह सूचना दी गई कि ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे की टनल के अंदर मलबा आने से कई मजदूर अंदर फंस गए। इन्हें पुलिस और एसडीआरएफ की टीम ने संयुक्त रूप से रेस्क्यू कर सकुशल बाहर निकालने का अभ्यास किया। माक ड्रिल के दौरान उपचार के लिए मजदूरों को एंबुलेंस से अस्पताल भेजा।

मुनिकीरेती थाना प्रभारी निरीक्षक कमल मोहन भंडारी ने बताया कि एसएसपी टिहरी तृप्ति भट्ट के निर्देश पर माक ड्रिल किया गया। इससे पुलिस सुरक्षा व्यवस्था को जांचा गया। बताया कि सूचना मिलने के कुछ देर बाद ही पुलिस टीम एसडीआरएफ के साथ मौके पर पहुंच गई। सभी घायलों को माक ड्रिल के दौरान सकुशल रेस्क्यू कर लिया गया। इस दौरान टनल में काम कर रहे रेल विकास निगम की कार्यदायी संस्था के कर्मचारियों को कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां देकर जागरूक भी किया गया। इस दौरान वरिष्ठ उपनिरीक्षक रमेश सैनी, शिवपुरी चौकी प्रभारी सुनील पंत, एसडीआरएफ के टीम लीडर उपनिरीक्षक कङ्क्षवद्र सजवाण, अग्निशमन विभाग की टीम के सदस्य मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें:- Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में इस सप्ताह भी जारी रहेगा बारिश का दौर

Edited By: Sunil Negi

देहरादून में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!