Move to Jagran APP

112 पर शिकायत करने पर मदद को बुजुर्गों के द्वार पहुंचेगी पुलिस Dehradun News

जो बुजुर्ग जो घर पर अकेले रहते हैं उनकी सुरक्षा का पूरा ध्यान पुलिस रखेगी। 112 नंबर पर फोन करते ही संबंधित थाने की पुलिस बुजुर्गों के घर मदद के लिए पहुंच जाएगी।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 16 Feb 2020 02:20 PM (IST)Updated: Sun, 16 Feb 2020 02:20 PM (IST)
112 पर शिकायत करने पर मदद को बुजुर्गों के द्वार पहुंचेगी पुलिस Dehradun News
112 पर शिकायत करने पर मदद को बुजुर्गों के द्वार पहुंचेगी पुलिस Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। ऐसे बुजुर्ग जो घर पर अकेले रहते हैं, उनकी सुरक्षा का पूरा ध्यान पुलिस रखेगी। 112 नंबर पर फोन करते ही संबंधित थाने की पुलिस बुजुर्गों के घर मदद के लिए पहुंच जाएगी। साथ ही बुजुर्गों की शिकायतें अलग रजिस्टर में दर्ज की जाएंगी। 

loksabha election banner

राजधानी में कई ऐसे परिवार हैं, जिनके बच्चे विदेशों या अन्य शहरों में नौकरी करते हैं और वह यहां अकेले रहते हैं। इन बुजुर्गों को अगर कोई समस्या आती है तो वह इधर-उधर जाने में भी असमर्थ होते हैं। ऐसे बुजुर्गों का संज्ञान लेकर पुलिस ने यह व्यवस्था की है। डीआइजी अरुण मोहन जोशी ने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों की समस्या दिखते हुए यह मुहिम शुरू की है। उन्होंने बताया कि वरिष्ठ नागरिक 112 पर फोन कर अपनी समस्या बता सकते हैं, पुलिस उनकी मदद के लिए घर पहुंचेगी। साथ ही इसके तहत मिलने वाली शिकायतों को पुलिस कंट्रोल रूम में एक अलग रजिस्टर में अंकित कर संबंधित थाने को कार्रवाई के लिए भेजा जाएगा। 

थाना प्रभारी करेंगे बुजुर्गों से संपर्क 

डीआइजी ने बताया कि 112 पर आने वाली शिकायत संबंधित थाना प्रभारी को भेजी जाएगी। थाना प्रभारी शिकायतकर्ता वरिष्ठ नागरिक से संपर्क करके उनकी समस्या का समाधान करेंगे। समस्या के समाधान होने के दौरान वरिष्ठ नागरिकों को उनकी शिकायत के संबंध में की गई कार्रवाई का अपडेट भी दिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: गाड़ी हो खराब या न मिले कोई वाहन तो घबराएं नहीं, डायल करें 112; पुलिस पहुंचाएगी घर

बुजुर्गों से लिया जाएगा फीडबैक 

डीआइजी ने बताया कि शिकायत पर थाना प्रभारी ने क्या कार्रवाई की है, इससे  संबंधी शिकायत कर्ता वरिष्ठ नागरिकों से फीडबैक लिया जाएगा। साथ ही इसका रिकार्ड पुलिस कंट्रोल रूम की ओर से अपडेट किया जाएगा। समस्त थाना प्रभारियों को वरिष्ठ नागारिकों की शिकायत मिलते ही त्वरित और उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। डीआइजी ने सीनियर सिटीजन से अपील की है वे अपनी शिकायत 112 पर दर्ज कराएं। 

यह भी पढ़ें: अंतरराष्ट्रीय स्तर के फीचर्स से लैस हुआ डायल 112, 108 सेवा भी होगी इससे कनेक्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.