Move to Jagran APP

गाड़ी हो खराब या न मिले कोई वाहन तो घबराएं नहीं, डायल करें 112; पुलिस पहुंचाएगी घर

घर जाने के लिए वाहन न मिले या फिर बीच रास्ते स्कूटी खराब हो जाए तो घबराने की जरूरत नहीं है। बस आपको डायल करें 112।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 08 Dec 2019 02:49 PM (IST)Updated: Sun, 08 Dec 2019 07:54 PM (IST)
गाड़ी हो खराब या न मिले कोई वाहन तो घबराएं नहीं, डायल करें 112; पुलिस पहुंचाएगी घर
गाड़ी हो खराब या न मिले कोई वाहन तो घबराएं नहीं, डायल करें 112; पुलिस पहुंचाएगी घर

देहरादून, जेएनएन। देर रात ऑफिस, रेलवे या बस स्टेशन से घर जाने के लिए वाहन न मिले या फिर बीच रास्ते स्कूटी खराब हो जाए तो घबराने की जरूरत नहीं है। बस आपको डायल 112 पर कॉल कर इसकी जानकारी देनी होगी। इस पर पुलिस की पीसीआर मय महिला पुलिसकर्मी वहां पहुंचेगी और आपको सुरक्षित घर छोड़ कर आएंगी। देहरादून की ओर से शुरू की गई इस पहल को शनिवार की रात से ही लागू कर दिया गया है। एसएसपी अरुण मोहन जोशी ने बताया कि रात के समय महिलाओं की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए यह पहल की गई है। इसके लिए शहर के प्रमुख चौक-चौराहों के साथ रेलवे और बस स्टेशन पर पीसीआर वैन पूरी रात मुस्तैद रहेगी। 

loksabha election banner

हैदराबाद की घटना से रात के समय महिलाओं की सुरक्षा को लेकर एक साथ कई सवाल खड़े कर दिए हैं। महिलाएं सबसे ज्यादा असुरक्षित रात में उस समय महसूस करती हैं, जब ऑफिस में देर हो जाए या फिर बीच रास्ते स्कूटी खराब हो जाए। उन्हें राहगीरों से मदद मांगने में भी डर लगता है। ऐसे समय में उन्हें घर वालों को फोन कर मदद लेना पड़ता है, लेकिन देहरादून में स्थिति थोड़ा अलग है। शिक्षानगरी होने के नाते यहां बड़ी संख्या में गैर प्रांतों की लड़कियां पढ़ाई करने के लिए अकेले रहती हैं, जिन्हें कहीं आने-जाने के दौरान रात में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इन सब बातों पर गौर करते हुए देहरादून पुलिस की ओर से सराहनीय पहल की गई है। 

क्या करना होगा आपको 

एसएसपी अरुण मोहन जोशी ने बताया कि रात में बीच रास्ते में गाड़ी खराब हो जाने या फिर वाहन न मिलने की स्थिति में महिला को डायल 112 पर कॉल कर अपनी लोकेशन बतानी होगी। पुलिस कंट्रोल रूम नजदीकी प्वाइंट पर तैनात पीसीआर वैन को कॉल कर उसे संबंधित का मोबाइल नंबर देगी, जिसके बाद पीसीआर वैन के पुलिसकर्मी महिला से संपर्क कर जितना जल्दी से जल्दी होगा, वह मौके पर पहुंचेगी और उन्हें घर छोड़ कर आएगी। 

जगह न मालूम हो तो परेशान न हों 

मान लीजिए कि जिस जगह पर आप फंसी हैं, उस जगह के बारे में आपको जरा भी जानकारी नहीं है। तो भी घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है। पुलिस कंट्रोल रूम आपके मोबाइल से लोकेशन ट्रैस कर उसे नजदीकी पीसीआर वैन को भेज देगी, जिससे आप तक तत्काल मदद पहुंच जाएगी। 

चौबीस घंटे मिलेगी सुविधा 

यह व्यवस्था केवल रात के लिए नहीं है, एसएसपी ने कहा कि चौबीस घंटे और हफ्ते के सातों दिन के लिए है। दिन के समय वाहन न मिलने की स्थिति में पीसीआर मौके पर पहुंचेगी। पहले तो वह ऑटो विक्रम की व्यवस्था करने की कोशिश करेगी। अगर वाहन नहीं मिला तो पीसीआर वैन महिला को घर छोड़ कर आएगी। एसएसपी ने इस व्यवस्था को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए शनिवार को क्षेत्राधिकारियों और पुलिस कंट्रोल रूम के कर्मियों की बैठक ली। एसएसपी ने सख्त हिदायत दी कि किसी भी महिला का फोन आने पर उसे पूरी गंभीरता से सुना जाए। शालीनता से बात करते हुए उस तक जल्द से जल्द मदद पहुंचाने का प्रयास किया जाए। 

चेक किया जाएगा रिस्पॉन्स 

एसएसपी ने कहा कि पुलिस कंट्रोल रूम में मदद के लिए आने वाले फोन कॉल का पूरा ब्योरा रखा जाएगा। मसलन कितने बजे फोन आया, कितनी देर में मदद पहुंची। कितनी देर में कहां छोड़ा गया। 

फीडबैक भी लेगी पुलिस 

इस सुविधा का लाभ उठाने वाली युवती से पुलिस उसका फीडबैक भी लेगी। ऐसे में एसएसपी ने कहा कि महिलाओं की सहायता के दौरान सौम्य व्यवहार का परिचय दें। अगर किसी कॉलर की ओर से किसी तरह की शिकायत आई तो दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। 

मनमाने किराए पर अंकुश की पहल को मिल रही सराहना 

रात में ऑटो चालकों की ओर से मनमाना किराया वसूले जाने की शिकायत पर शुरू की गई डायल 112 पर कॉल करने की पहल को आमजन ने खूब सराहना मिल रही है। एसएसपी ने बताया कि एक माह के दौरान इस संबंध में मदद के लिए कई फोन कॉल आए और उन्हें मदद दी भी गई। 

यह भी पढ़ें:184 दिन बाद ही ठप हो गई थी निर्भया बस सेवा, पढ़िए पूरी खबर

एसएसपी अरुण मोहन जोशी का कहना है कि महिलाओं की सुरक्षा पुलिस की प्राथमिकता में शामिल है। उन्हें रात के समय सुरक्षित घर छोड़ने की व्यवस्था प्रभावी कर दी गई है। अपील है कि वह बिना किसी झिझक के डायल 112 पर कॉल करें, पुलिस तत्काल उनकी मदद को पहुंचेगी। 

यह भी पढ़ें: हैदराबाद पुलिस के इंसाफ से खुश देहरादून की बेटियां, पढ़िए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.