Move to Jagran APP

शंकरपुर में अवैध पटाखा फैक्ट्री का भंडाफोड़, तीन लोग गिरफ्तार

देहरादून के सहसपुर थाने की पुलिस ने शंकरपुर में अवैध पटाखा फैक्ट्री का भंडाफोड़ करते हुए तीन आरोपितों को दबोचा है। पुलिस ने भारी मात्रा में विस्फोटक भी बरामद किया है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 07 Mar 2019 06:12 PM (IST)Updated: Thu, 07 Mar 2019 06:12 PM (IST)
शंकरपुर में अवैध पटाखा फैक्ट्री का भंडाफोड़, तीन लोग गिरफ्तार
शंकरपुर में अवैध पटाखा फैक्ट्री का भंडाफोड़, तीन लोग गिरफ्तार

विकासनगर, जेएनएन। सहसपुर थाने की पुलिस ने शंकरपुर में अवैध पटाखा फैक्ट्री का भंडाफोड़ करते हुए तीन आरोपितों को दबोचा है। पुलिस ने भारी मात्रा में विस्फोटक, बारूद, पोटेशियम, गंधक व कोयले का जखीरा भी बरामद किया। पुलिस ने बारुद ढोने में प्रयुक्त कार को भी सीज कर दिया। पुलिस की इस कार्रवाई में फैक्ट्री मालिक फरार हो गया। आरोपित शंकरपुर में नाखून पालिस की फैक्ट्री की आड़ में यह गोरखधंधा कर रहे थे। पुलिस ने तीनों आरोपितों को जेल भेज दिया, पुलिस ने तहसीलदार की निगरानी में फैक्ट्री को सील कर दिया, जबकि फरार पंजाब के आरोपी की तलाश में टीम रवाना की गई है।

loksabha election banner

सहसपुर थाने की पुलिस उच्चाधिकारियों के निर्देश पर बुधवार रात में सिडकुल क्षेत्र सेलाकुई में संदिग्ध व्यक्ति व वाहनों की सघन चेकिंग कर रही थी। इसी दौरान शक होने पर पुलिस ने जब स्विफ्ट डिजायर कार रोकने का प्रयास किया गया तो चालक की बगल की सीट पर बैठा व्यक्ति मौके का फायदा उठाकर भाग निकला। पुलिस ने कार चालक हरदीप गोयल पुत्र मदनलाल निवासी स्ट्रीट नंबर 1 मौहल्ला मुंडिया चंडीगढ रोड थाना जमालपुर जनपद लुधियाना पंजाब से पूछताछ की। उसने कार से उतरकर भागने वाले का नाम पंकज बबेजा पुत्र गोविंदलाल निवासी ईजे 291 चोहरबाग जालंधर पंजाब बताया। कार से तलाशी में भारी मात्रा में पटाखों के संबंध में पुलिस ने पूछा तो चालक ने शंकरपुर सेलाकुई में स्थित सुनसान फैक्ट्री में पटाखे बनने की बात कही, जबकि पटाखे बनाने का ऐसा कोई लाइसेंस नहीं था। 

सूचना पर थानाध्यक्ष विजय सिंह, सेलाकुई इंचार्ज नवनीत सिंह भंडारी, दरोगा एलआइयू अरविंद डंगवाल, दरोगा दीपक तिवारी ने तहसीलदार के नेतृत्व में शंकरपुर में अवैध फैक्ट्री पर छापेमार कार्रवाई की। पुलिस ने मौके पर मौजूद दो आरोपितों सुनील कुमार पुत्र सतपाल निवासी लेन नंबर दो निरंजनपुर माजरा चमनविहार थाना पटेलनगर देहरादून व हरपाल उर्फ बाला पुत्र रामभर निवासी ग्राम विरानगला थाना गोंडा जनपद अलीगढ़ यूपी को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने फैक्ट्री के अंदर से भारी मात्रा में विस्फोटक, ज्वलनशील पदार्थ, तैयार पटाखे, पटाखे बनाने की सामग्री बरामद की। 

पुलिस ने गिरफ्तार तीनों आरोपितों हरदीप गोयल, सुनील व हरपाल के खिलाफ विस्फोटक अधिनियम की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया। थानाध्यक्ष विजय सिंह के अनुसार तीनों आरोपितों को जेल भेज दिया गया है, जबकि फरार पंकज बवेजा की तलाश में टीम पंजाब भेजी गई है। फरार आरोपित बवेजा पूर्व में हत्या के मामले में लुधियाना पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए जाने की जानकारी मिली है, गिरफ्तार आरोपितों के आपराधिक इतिहास के बारे में भी संबंधित थानों से जानकारी जुटाई जा रही है।

मजदूरों पर थी बाहर घूमने जाने की पाबंदी

एसपी देहात पदमेंद्र डोभाल के अनुसार गिरफ्तार आरोपितों ने गहनता से की गई पूछताछ में बताया कि सभी लोग पंजाब में मोबाईल का कारोबार करते थे। आरोपितों ने कहा कि वे पंकज बबेजा के कहने पर सेलाकुई में काम करने के लिए आए थे। बबेजा ने ही सुनसान जगह पर यह फैक्ट्री किराये पर ली थी। जहां पर काम करने वाले मजदूरों की रहने की व्यवस्था भी फैक्ट्री के अंदर थी। मजदूरों पर बाहर घूमने जाने की पूर्णरूप से पाबंदी थी। किसी बाहरी व्यक्ति द्वारा पूछताछ करने पर नाखून पालिस की फैक्ट्री का व्यवसाय करना बताया जाता था। 

भारी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ को किसी अन्य पते पर मंगाकर शंकरपुर की फैक्ट्री में चोरी छिपे सप्लाई किया जाता था। देर रात्रि में पटाखे तैयार कर बड़े कंटेनरों में जालंधर, लुधियाना व अन्य प्रदेश व शहरों में सप्लाई किया जाता था। सप्लाई की समस्त जिम्मेदारी फरार आरोपित बबेजा की होती थी। फैक्ट्री का प्रबंधन कार्य सुनील कुमार उक्त द्वारा किया जाता था। 

आरोपितों से बरामद विस्फोटक

सहसपुर पुलिस ने अवैध फैक्ट्री से 575 किलोग्राम पोटेशियम, लगभग 975 किलोग्राम गंधक, लगभग 525 किलोग्राम कोयला पाउडर, 225 किलो प्लास्टर ऑफ पेरिस, पोटेशियम, गंधक व कोयले के मिश्रण के 7 टब, जिसमें लगभग 140 किलोग्राम मिश्रण ज्वलनशील विस्फोटक पदार्थ था, ज्वलनशील बारूद से भरे भूरे रंग के लगभग 10 हजार पटाखे, ज्वलनशील बारूद से भरे पीले रंग के 3,500 पटाखे, अवैध विस्फोटक सामग्री क्रय संबंधी गलत पते पर दर्शाए हुए बिल बाउचर आदि सामान बरामद किया। अवैध पटाखे व विस्फोटक ढोने में प्रयुक्त कार को सीज कर दिया गया। कार के अंदर से भी एक कार्टन, जिसके अंदर बेचे जाने के लिए अवैध पटाखों के सैंपल थे। पुलिस ने तहसीलदार की निगरानी में फैक्ट्री को सील किया गया।

यह भी पढ़ें: मर्चेंट नेवी का पूर्व कर्मी नशा तस्करी में चढ़ा पुलिस के हत्थे

यह भी पढ़ें: बागेश्वर में पुलिस ने अवैध शराब के साथ दो को दबोचा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.