Move to Jagran APP

सीनियर छात्रों ने बेरहमी से जूनियर छात्र को पीटा, हुई मौत,स्कूल परिसर में दफन किया शव

देहरादून जिले के रानीपोखरी स्थित चिल्ड्रन होम ऐकेडमी में सीनियर छात्रों ने क्रिकेट के बैट से बेरहमी से पीटकर मासूम की हत्‍या कर दी थी। मासूम ने बस एक छोटी सी गलती की थी।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 26 Mar 2019 08:16 PM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2019 04:32 PM (IST)
सीनियर छात्रों ने बेरहमी से जूनियर छात्र को पीटा, हुई मौत,स्कूल परिसर में दफन किया शव
सीनियर छात्रों ने बेरहमी से जूनियर छात्र को पीटा, हुई मौत,स्कूल परिसर में दफन किया शव

ऋषिकेश, जेएनएन। रानीपोखरी थाना अंतर्गत भोगपुर स्थित चिल्ड्रन होम ऐकेडमी में सातवीं कक्षा के छात्र की हत्या का खुलासा करते हुए पुलिस ने स्कूल के प्रबंधक, वार्डन व व्यायाम शिक्षक सहित दो बालिग छात्रों को गिरफ्तार किया है। मृतक छात्र की एक छोटी सी गलती के कारण सभी बच्चों की आउंटिंग पर लगाए गए प्रतिबंध के चलते उसके दो सीनियर छात्रों ने क्रिकेट के बैट व विकेट से बेरहमी से पीटकर उसकी हत्या कर दी थी। जबकि स्कूल प्रबंधन ने इस पूरी घटना को छुपाने का प्रयास किया।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि रविवार दस मार्च को भोगपुर स्थित चिल्ड्रन होम ऐकेडमी में सातवीं कक्षा के छात्र वासु यादव (12 वर्ष) पुत्र झपटू यादव निवासी विवेकानंद कुष्ठ कॉलोनी मेरठ रोड हापुड़ की मौत हो गई थी। विद्यालय प्रबंधन ने पुलिस व छात्र के परिजनों को फूड प्वाइजिंग के कारण उसकी मौत होने की जानकारी दी थी। 

इस मामले में बाल संरक्षण आयोग के दखल के बाद पुलिस ने जांच में दिलचस्पी दिखाई। एम्स ऋषिकेश में कराए गए छात्र के पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत की वजह अंदरुनी चोट व रक्तश्राव बताई गई। जिसके बाद पुलिस की जांच में इस पूरे घटनाक्रम की परतें उठ गई। मंगलवार को रानीपोखरी पुलिस ने वासु यादव की हत्या का खुलासा किया। थानाध्यक्ष रानीपोखरी पीडी भट्ट ने बताया कि घटना के रोज रविवार दस मार्च को सभी बच्चे हॉस्टल से चर्च गए थे, जिसमें वासु यादव भी शामिल था।

रास्ते में वासु ने लेखपाल सिंह रावत की दुकान पर बिस्कुट का पैकेट चोरी कर लिया था, जिसकी सूचना लेखपाल सिंह ने चर्च में जाकर स्टाफ को दी। स्टाफ ने वासु को डांट लगाई और बिना अनुमति सभी बच्चों की आउटिंग पर रोग लगा दी। जिससे नाराज होकर कक्षा बारहवीं के छात्र शुभांकर व लक्ष्मण ने हॉस्टल पहुंच कर वासु के साथ क्रिकेट के बैट व विकेट से मारपीट करनी शुरू कर दी।

पीटने के बाद दोनों वासु को हॉस्टल की छत पर ले गए और ठंडे पानी से नहलाया व गंदा पानी पिलाया। लगातार मारपीट करने के साथ ही दोनों ने वासु को जबरदस्ती खाना भी खिलाया। जिसके बाद वासु को स्टडी रूम में ही छाड़कर चले गए। वार्डन अजय ने देर शाम जब बच्चों की गिनती की तो वासु नहीं मिला। ढूंढने पर वासु स्टडी हॉल में बेहोश मिला। वह उल्टी कर रहा था, जिसे स्कूल स्टाफ ने आनन-फानन में हिमालयन हॉस्पिटल जौलीग्रांट पहुंचाया। जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

पुलिस ने हत्या के आरोप में छात्र शुभांकर पुत्र गंगाधर निवासी एमडीडीए कॉलोनी डालनवाला देहरादून, लक्ष्मण पुत्र मदन राय निवासी परमानंद भटिंडा पंजाब, प्रबंधक प्रवीन मैसी पुत्र जगत सिंह मैसी निवासी बुआखाल पौड़ी गढ़वाल, व्यायाम शिक्षक अशोक सोलोमन पुत्र सोनाराम निवासी भटिंडा पंजाब व वार्डन अजय कुमार पुत्र आसीम कुमार निवासी चिल्ड्रन होम ऐकेडमी भोगपुर थाना रानीपोखरी जनपद देहरादून को गिरफ्तार कर लिया है।

हिंदू छात्र को विद्यालय प्रबंधन ने परिसर में दफनाया

रानीपोखरी के भोगपुर स्थित चिल्ड्रन होम ऐकेडमी में विद्यालय प्रबंधन ने हिंदू छात्र के शव को पोस्टमार्टम कराने के बाद ईसाई रीति से विद्यालय परिसर में ही दफना दिया। परिजनों ने दोबारा शव के पोस्टमार्टम कराने और हिंदू रीति से अंतिम संस्कार करने की मांग की है। हालांकि, अभी तक शव को नहीं निकाला गया। मृतक वासु के पिता झप्पू यादव ने बताया कि उन्हें देर रात विद्यालय के वार्डन ने उनके बेटे की तबीयत खराब होने की सूचना दी। मगर, जब वह अगले दिन सुबह अस्पताल में पहुंचे तो उनके पुत्र की मृत्यु का समाचार उन्हें दिया गया। उन्होंने बताया कि पोस्टमार्टम कराने के बाद विद्यालय प्रबंधन ने उन्हें बेटे का शव नहीं दिया, बल्कि उनसे कुछ कागजों पर दस्तखत कराकर शव को विद्यालय में ही ताबूत में बंद कर ईसाई पद्धति से दफना दिया गया। झप्पू यादव ने दोबारा शव का पोस्टमार्टम कराने और शव का हिंदू रीति से अंतिम संस्कार करने की मांग की है। हालांकि, अभी तक इस पर कोई निर्णय नहीं हो पाया था।

यह भी पढ़ें: प्रेमिका के जरिए युवक को बुलवाया, फिर बेरहमी से उतारा मौत के घाट

यह भी पढ़ें: डोईवाला में वृद्ध की गला रेतकर की हत्‍या, हत्‍यारे सीसीटीवी भी ले गए साथ

यह भी पढ़ें: नशेड़ी ने मां को चाकू से गोदकर मार डाला, आरोपित गिरफ्तार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.