Move to Jagran APP

अब होगा हिमालय सिक्योर, उत्तराखंड सरकार ने बनार्इ ये योजना

उच्च हिमालयी क्षेत्र में संचालित 'सिक्योर हिमालय' परियोजना के लिए संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) ने प्लानिंग एवं मैनेजमेंट कमेटी गठित कर दी है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 05 Jun 2018 02:59 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jun 2018 05:14 PM (IST)
अब होगा हिमालय सिक्योर, उत्तराखंड सरकार ने बनार्इ ये योजना
अब होगा हिमालय सिक्योर, उत्तराखंड सरकार ने बनार्इ ये योजना

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: चीन और नेपाल की सीमाओं से सटे उत्तराखंड में गंगोत्री नेशनल पार्क व गोविंद वन्यजीव विहार से लेकर अस्कोट अभयारण्य तक के उच्च हिमालयी क्षेत्र में संचालित 'सिक्योर हिमालय' परियोजना के लिए संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) ने प्लानिंग एवं मैनेजमेंट कमेटी गठित कर दी है। यह कमेटी नियोजन एवं प्रबंधन में मदद करने के साथ ही सरकार और परियोजना के नोडल वन विभाग के मध्य सेतु का कार्य भी करेगी।

loksabha election banner

सिक्योर हिमालय परियोजना के तहत इस उच्च हिमालयी क्षेत्र में जैव विविधता के संरक्षण के साथ ही गोविंद वन्यजीव विहार में आने वाले 43 और अस्कोट अभयारण्य के 17 गांव के लोगों के लिए आजीविका विकास से जुड़े कार्यक्रम संचालित होने हैं। यूनएनडीपी के सहयोग से चलने वाली परियोजना के लिए नोडल वन विभाग ने इस वर्ष का एक्शन प्लान तैयार कर इसे अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है।

अब यूएनडीपी ने इस परियोजना के लिए राज्य में प्लानिंग एंड मैनेजमेंट कमेटी गठित कर दी है। राज्य में सिक्योर हिमालय परियोजना के नोडल अधिकारी डॉ.धनंजय मोहन के अनुसार इस कमेटी ने कार्यभार भी संभाल लिया है। यह नियोजन एवं प्रबंधन में मदद तो करेगी ही, सरकार व विभाग के मध्य सेतु का काम भी करेगी। उन्होंने कहा कि कमेटी के अस्तित्व में आने से परियोजना के कार्यों के संचालन में खासी मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: हिमालयी राज्यों पर मंडरा रहा है ये बड़ा खतरा, वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी

यह भी पढ़ें: ग्लोबल वार्मिग का असर, खतरे में साल के वृक्षों का अस्तित्व

यह भी पढ़ें: अब बुरांश के जल्दी खिलने के रहस्य से उठेगा पर्दा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.