Move to Jagran APP

उत्तराखंड: दैवीय आपदा में क्षतिग्रस्त फोटो पहचान पत्र बनाए जाएंगे मुफ्त, घोषणा पत्र भी बन सकेंगे मतदाता

आपदा से प्रभावित व्यक्तियों के मतदाता पहचान पत्र बनाने और मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए एक बड़ी राहत दी है। इसके अनुसार जिन नागरिकों का मतदाता पहचान पत्र आपदा के दौरान खो गया या नष्ट हो गया तो उनके मतदाता पहचान पत्र मुफ्त में बनाकर वितरित किए जाएंगे।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Fri, 19 Nov 2021 11:37 AM (IST)Updated: Fri, 19 Nov 2021 11:37 AM (IST)
उत्तराखंड: दैवीय आपदा में क्षतिग्रस्त फोटो पहचान पत्र बनाए जाएंगे मुफ्त, घोषणा पत्र भी बन सकेंगे मतदाता
उत्तराखंड: दैवीय आपदा में क्षतिग्रस्त फोटो पहचान पत्र बनाए जाएंगे मुफ्त।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। निर्वाचन आयोग ने दैवीय आपदा से प्रभावित व्यक्तियों के मतदाता पहचान पत्र बनाने और मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए एक बड़ी राहत दी है। इसके अनुसार जिन नागरिकों का मतदाता पहचान पत्र आपदा के दौरान खो गया या नष्ट हो गया और उनका नाम मतदाता सूची में दर्ज है तो उनके मतदाता पहचान पत्र मुफ्त में बनाकर वितरित किए जाएंगे। इसी प्रकार यदि किसी के अभिलेख आपदा में नष्ट हो गए हैं, तो आयु प्रमाण के रूप में ऐसे व्यक्ति फार्म छह के साथ नाम माता-पिता अथवा गुरु के हस्ताक्षरयुक्त घोषणा पत्र प्रस्तुत कर सकते हैं। आमजन की सुविधा के लिए आपदा प्रभावित क्षेत्रों में विशेष शिविर भी लगाए जाएंगे।

loksabha election banner

केंद्रीय उप निर्वाचन आयुक्त चंद्रभूषण कुमार की अध्यक्षता में गुरुवार को विभिन्न राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के साथ बैठक हुई। बैठक में उत्तराखंड की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या भी शामिल हुईं। उत्तराखंड की समीक्षा करते हुए उप निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि एक जनवरी 2022 की अर्हता के आधार पर अधिक से अधिक नागरिकों के नाम निर्वाचक नामावली में शामिल कराने को जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देशित किया जाए।

ऐसे मतदेय स्थल और निर्वाचन क्षेत्रों को चिह्नित किया जाए, जहां 18-19 आयुवर्ग के युवाओं का पंजीकरण कम है। उन्होंने ऐेसे युवाओं के नाम मतदाता सूची में शामिल करने के लिए स्कूल व कालेजों में विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए। उप निर्वाचन आयुक्त ने मतदान प्रतिशत की गहनता से समीक्षा करते हुए कहा कि गत निर्वाचन के सापेक्ष मतदान प्रतिशत में वृद्धि होनी चाहिए।

उन्होंने पुलिस महानिरीक्षक एपी अंशुमान के साथ गत निर्वाचनों में निर्वाचन अपराध की समीक्षा भी की। इस दौरान उन्होंने मख्य सचिव एसएस संधु के साथ निर्वाचन की तैयारियों के संबंध में चर्चा की। उन्होंने इस दौरान निर्वाचन से संबंधित अधिकारियों की तैनाती के साथ ही आयोग के दिशा-निर्देशानुसार अधिकारियों के स्थानांतरण पर भी ध्यान देने को कहा। वहीं, बैठक में अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, डीजीपी अशोक कुमार, प्रमुख सचिव आरके सुधांशु समेत निर्वाचन से जुड़े अधिकारी भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Election: देहरादून और हरिद्वार में मतदाता लिंगानुपात सबसे कम, पर्वतीय जिलों में स्थिति सबसे बेहतर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.