Move to Jagran APP

मतदान ड्यूटी: 7188 कार्मिकों की सेहत का रखा जाएगा पूरा ध्यान

चुनाव में देहरादून के अंतर्गत मतदान की ड्यूटी करने वाले करीब 7188 कार्मिकों की सेहत का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 28 Mar 2019 04:13 PM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2019 04:13 PM (IST)
मतदान ड्यूटी: 7188 कार्मिकों की सेहत का रखा जाएगा पूरा ध्यान
मतदान ड्यूटी: 7188 कार्मिकों की सेहत का रखा जाएगा पूरा ध्यान

देहरादून, जेएनएन। इस लोकसभा चुनाव में देहरादून के अंतर्गत मतदान की ड्यूटी करने वाले करीब 7188 कार्मिकों की सेहत का पूरा ध्यान रखा जाएगा। इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी एसए मुरुगेशन ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) से तीन दिन के भीतर आकस्मिक (कंटीजेंसी) प्लान तलब किया है।

loksabha election banner

जिला निर्वाचन अधिकारी एसए मुरूगेशन ने निर्देश दिए कि पोलिंग पार्टियों के साथ सिर्फ फस्र्ट एड किट रखकर खानापूर्ति न की जाए। हर किट में उपलब्ध दवा के साथ यह भी उल्लेख किया जाए कि किस तरह की अस्वस्थता में कौन सी दवा लेनी है। यदि किसी कार्मिक को अस्पताल ले जाने की नौबत पड़ती है तो उसके लिए पोलिंग बूथों के आसपास के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र या अन्य सरकारी अस्पतालों की मैपिंग की जानकारी उपलब्ध कराने को भी कहा गया है। इसके अलावा बूथों के आसपास के निजी अस्पतालों की जानकारी भी तलब की गई है। ताकि किसी भी अप्रिय स्थिति में कार्मिकों को तत्काल स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराई जा सके।

तीन दिन मुस्तैद रहेंगे स्वास्थ्य कर्मी

जिला निर्वाचन अधिकारी एसए मुरूगेशन ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को चिकित्सालय कर्मियों को 10 से 12 अप्रैल तक मुस्तैद रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि चिकित्सा कर्मियों को चुनाव ड्यूटी से बाहर रखा गया है। ऐसे में चिकित्सक, फार्मेसिस्ट व अन्य चिकित्सा कर्मियों को ड्यूटी से ढील न दी जाए।

जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों का प्रशिक्षण दो अप्रैल को

लोकसभा चुनाव के लिए नियुक्त जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेटों का प्रशिक्षण महाराणा प्रताप स्पोट्र्स स्टेडियम में दो अप्रैल को होगा। जिलाधिकारी व जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी को आवश्यक रूप से भाग लेने के निर्देश दिए हैं।

जिलाधिकारी व जिला निर्वाचन अधिकारी एसए मुरूगेशन ने कहा कि प्रशिक्षण महाराणा प्रताप स्पोट्र्स कॉलेज, रायपुर में दो पालियों में दिया जाएगा। पहली पाली 10 बजे से 12 बजे तक ईवीएम, वीवीपैट का प्रयोगात्मक प्रशिक्षण और दोपहर दो बजे से पांच बजे तक सैद्धांतिक प्रशिक्षण होगा। उन्होंने समस्त जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देश दिए कि वे नियत समय प्रशिक्षण में उपस्थित होना सुनिश्चित करें। प्रशिक्षण से गायब रहने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

बीएलओ को समय से दी जाएं वोटर स्लिप 

जिला कांग्रेस कमेटी पछवादून की प्रवक्ता  व पूर्व उपप्रधान आरकेडिया ग्रांट गीता बिष्ट ने जिला निर्वाचन अधिकारी को पत्र लेकर बीएलओ को वोटर स्लिप समय से उपलब्ध कराने की मांग की है। 

उन्होंने कहा कि बीएलओ को वोटर स्लिप उपलब्ध न होने के कारण मतदाताओं को राजनैतिक दलों के ऐजेंटों के आगे धक्के खाने पड़ते हैं। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड की भौगोलिक स्थित काफी विषम है, इसलिए बीएलओ को वोटर स्लिप मतदाताओं को उपलब्ध कराने के लिए काफी समय लगता है। उन्होंने कहा कि बीएलओ को स्लिप जल्द उपलब्ध कराई जाएं, जिससे बीएलओ घर-घर जाकर मतदाताओं को वोटर स्लिप उपलब्ध करा सकें।

यह भी पढ़ें: पूर्व विधायक ओमगोपाल रावत की भाजपा में घर वापसी

यह भी पढ़ें: घूमने लगा है प्रत्याशियों का खर्च मीटर, जानिए किसने किया कितना खर्च


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.