Move to Jagran APP

पाटा एडवेंचर ट्रैवल मार्ट को 20 देशों की सहमति, ऋषिकेश में इसका आयोजन

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के तत्वावधान में ऋषिकेश में पहली बार इंटरनेशनल एडवेंचर ट्रैवल मार्ट एंड कॉन्फ्रेंस का आयोजन हो रहा है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 05 Feb 2019 01:29 PM (IST)Updated: Tue, 05 Feb 2019 01:29 PM (IST)
पाटा एडवेंचर ट्रैवल मार्ट को 20 देशों की सहमति, ऋषिकेश में इसका आयोजन
पाटा एडवेंचर ट्रैवल मार्ट को 20 देशों की सहमति, ऋषिकेश में इसका आयोजन

देहरादून, जेएनएन। एडवेंचर टूरिज्म को दुनिया तक पहुंचाने के लिए ऋषिकेश में 13 से 15 फरवरी तक पाटा एडवेंचर ट्रैवल एंड रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म कॉन्फ्रेंस एंड मार्ट का आयोजन होगा। इसके लिए 20 देशों ने सहमति दे दी है। मार्ट के लिए करीब ढाई सौ डेलीगेट्स ने पंजीकरण करा लिया है। मंगलवार को आयोजन की रिव्यू मीटिंग का आयोजन होगा। 

loksabha election banner

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के तत्वावधान में ऋषिकेश में पहली बार इंटरनेशनल एडवेंचर ट्रैवल मार्ट एंड कॉन्फ्रेंस का आयोजन हो रहा है। पाटा यानि पैसिफिक एशिया ट्रैवल एसोसिएशन और एडवेंचर टूर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की पहल पर इसकी मेजबानी उत्तराखंड को मिली है। इसके तहत एडवेंचर टूरिज्म को दुनिया तक पहुंचाने की कोशिश की जाएगी। 

पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने बताया कि 31 देशों को पाटा ट्रैवल मार्ट में आमंत्रित किया गया है। 20 देशों के करीब 80 डेलीगेट्स ने सहमति दे दी है। इसके अलावा दो सौ इंडियन डेलीगेट्स भी शामिल होंगे। उत्तराखंड के टूर, ट्रैवलर्स एवं होटल व्यवसायियों को लिए इसमें विशेष छूट दी गई है। एडवेंचर टूर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष स्वदेश कुमार ने बताया कि मंगलवार को ऋषिकेश में बैठक रखी गई है। बैठक में अब तक तैयारी की समीक्षा की जाएगी। 

इन विषयों पर फोकस 

पाटा ने योग और वेलनेस की स्थली ऋषिकेश को आयोजन के लिए चुना है। इसके पीछे मंतव्य यहां के योग को देश-दुनिया तक पहुंचाना है। इसके अलावा ईको टूरिज्म पर भी जोर दिया गया है। इसके अलावा ट्रैकिंग, माउंटनेरिंग, राफ्टिंग और प्रकृति पर्यटन को भी मार्ट में शामिल किया गया है। 

क्या है पाटा 

पर्यटन को लेकर अलग-अलग देश के व्यवसायियों को एक मंच पर लाया जाता है। यहां विभिन्न देशों में चल रही पर्यटन गतिविधियों के साथ सुविधाओं और समस्याओं पर चर्चा की जाती है। पाटा में सैकड़ों नामी संगठन जुड़े हैं।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड अंडर 23 पुरुष और अंडर 19 महिला टीम बोर्ड ट्रॉफी टूर्नामेंट खेलने को तैयार

यह भी पढ़ें: क्रिकेट लीग में माही एकेडमी और तनुष एकेडमी ने जीते मुकाबले


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.