Move to Jagran APP

उलझन से पार पाने को मंथन में जुटी सरकार

शहरी विकास सचिव आरके सुधांशु के अनुसार एक-दो दिन में एकलपीठ के निकाय चुनाव को लेकर आदेशों को हाईकोर्ट की डबल बेंच में चुनौती दी जाएगी।

By Edited By: Published: Mon, 04 Jun 2018 03:08 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jun 2018 05:17 PM (IST)
उलझन से पार पाने को मंथन में जुटी सरकार
उलझन से पार पाने को मंथन में जुटी सरकार

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: निकाय चुनाव को लेकर बढ़ी उलझन से पार पाने के लिए सरकार मंथन में जुटी हुई है। इस कड़ी में 39 नगर पालिका परिषदों के आरक्षण की अधिसूचना निरस्त करने और रुड़की नगर निगम को आरक्षण प्रक्रिया में शामिल करने संबंधी हाईकोर्ट के आदेशों का गहनता से अध्ययन किया जा रहा है। शहरी विकास सचिव आरके सुधांशु के अनुसार एक-दो दिन में एकलपीठ के इन आदेशों को हाईकोर्ट की डबल बेंच में चुनौती दी जाएगी।

loksabha election banner

सरकार की पहली उलझन तब बढ़ी, जब  राज्य के आठ नगर निगमों में से रुड़की को छोड़कर बाकी के महापौर पदों के लिए आरक्षण की अंतिम अधिसूचना जारी करने की तैयारी थी। लेकिन, इस बीच एक मामले में सुनवाई करते हुए अदालत ने रुड़की को भी आरक्षण की प्रक्रिया में शामिल करने को कहा। दरअसल, रूड़की को लेकर कोई प्रक्रिया ही शुरू नहीं की गई थी। ऐसे में रुड़की को आरक्षण की प्रक्रिया में शामिल करने पर पूरी प्रक्रिया में डेढ़ माह का वक्त लग सकता है।

इस बीच सरकार को दूसरा झटका तब लगा, जब अदालत ने 28 अपै्रल को जारी की गई 39 नगर पालिका परिषदों के आरक्षण की अधिसूचना निरस्त करने के आदेश दिए। हालांकि, तब सरकार ने इन दोनों आदेशों को डबल बेंच में चुनौती देने की बात कही थी। अब इसके लिए कसरत शुरू कर दी गई है। शहरी विकास सचिव आरके सुधांशु के अनुसार दोनों आदेशों की प्रतियां शासन को मिल चुकी हैं। डबल बेंच में याचिका दायर करने के मद्देनजर इनका गहनता से अध्ययन किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने किए बाबा केदार के दर्शन

यह भी पढ़ें: उमा भारती ने किए बदरी नारायण के दर्शन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.