Move to Jagran APP

बूथ के बाहर नहीं लगेगी प्रचार सामग्री, दो कुर्सी और एक टेबल की अनुमति

लोकसभा चुनाव के दिन बूथ से 200 मीटर के दायरे में किसी भी तरह की प्रचार सामग्री नहीं लगेगी। यहां तक कि दो मीटर लगने वाले पार्टी के बस्ते पर भी प्रचार सामग्री नहीं लगेगी।

By BhanuEdited By: Published: Sat, 30 Mar 2019 03:22 PM (IST)Updated: Sat, 30 Mar 2019 03:22 PM (IST)
बूथ के बाहर नहीं लगेगी प्रचार सामग्री, दो कुर्सी और एक टेबल की अनुमति
बूथ के बाहर नहीं लगेगी प्रचार सामग्री, दो कुर्सी और एक टेबल की अनुमति

देहरादून, जेएनएन। लोकसभा चुनाव के दिन बूथ से 200 मीटर के दायरे में किसी भी तरह की प्रचार सामग्री नहीं लगेगी। यहां तक कि दो मीटर लगने वाले पार्टी के बस्ते पर भी प्रचार सामग्री नहीं लगेगी। यहां सिर्फ एक टेबिल और दो कुर्सी की अनुमति मिलेगी। गर्मी बढ़ने पर एक छाते की विशेष अनुमति दी जाएगी।

loksabha election banner

चुनाव प्रेक्षक की मौजूदगी में जिला निर्वाचन अधिकारी एसए मुरुगेशन ने राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों, प्रतिनिधियों की बैठक ली। इस दौरान आदर्श आचार संहिता का पाठ पढ़ाते हुए हर नियम का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए। कहा कि चुनाव प्रचार थमने के बाद कोई भी प्रत्याशी लाउडस्पीकर या आचार संहिता के उल्लंघन में आने वाली प्रचार का उपयोग नहीं कर सकेंगे।

इस अवसर पर सामान्य प्रेक्षक राजीव रंजन एवं पुलिस प्रेक्षक संजय जैन ने आचार संहिता से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी दी। कहा कि यदि चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों और उनके प्रतिनिधियों को कोई शिकायत है तो वह लिखित और मौखिक में दे सकते हैं। 

जिला निर्वाचन अधिकारी मुरुगेशन ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देश पर सभी राष्ट्रीय राजनैतिक दलों को मतदाता सूचियां निश्शुल्क दी जाएगी। जबकि निर्दलीय प्रत्याशियों को हर मतदाता सूची का शुल्क देना होगा। 

बैठक में एसएसपी निवेदिता कुकरेती, एडीएम प्रशासन रामजीशरण शर्मा, बसपा प्रत्याशी सत्यपाल सिंह, सीपीएम राजेंद्र पुरोहित, निर्दलीय ब्रहमदेव झा, दौलत कुंवर आदि मौजूद रहे।

बीएलओ घर-घर देगा वोटर पर्ची

लोकसभा चुनाव मतदान से पहले बीएलओ घर-घर वोटर पर्ची देंगे। इसके अलावा पार्टियों के बीएलए भी अपने-अपने पर्ची दे सकते हैं। ताकि मतदाताओं को मतदान में किसी तरह की परेशानी न उठाने पड़े।

185 मतदेय स्थल पर वेबकास्टिंग

लोकसभा चुनाव में इस बार 185 मतदेय स्थलों की वेबकास्टिंग की जाएगी। इसका अनुश्रवण करने के निर्देश दिए गए हैं। वेबकास्टिंग में जो नियम दिए गए हैं, उनका सख्ती से पालन करने को कहा गया है।

सर्विस वोटर को 9154 मत पत्र जारी

इस बार इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम से जनपद के 9154 सर्विस अपने मत का प्रयोग करेंगे। प्रत्याशियों का अंतिम चयन के बाद सर्विस वोटरों को मतपत्र भेज गए हैं। इनका संकलन साधारण डाक से किया जाएगा। इसके आलावा सभी निर्वाचन ड्यूटी पर कार्यरत कार्मिकों को पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान की सुविधा दी जा रही है। इसके लिए फार्म-12 भरा जाना जरूरी है। करीब आठ हजार ऐसे कर्मचारी पोस्टल बैलेट से वोट देंगे।

यहां दें सुझाव और सूचना

निर्वाचन संबंधी सूचनाओं का आदान-प्रदान हेतु वाट्सएप ग्रुप बनाया जाएगा। इसके अलावा सामान्य प्रेक्षक राजीव रंजन के मोबाइल न. 9410768389 तथा पुलिस प्रेक्षक संजय जैन के मोबाइल न.9410768350 पर अपने सुझाव एवं शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

ईवीएम रेंडामाइजेशन आज

रायपुर स्थित स्पोर्ट्स कॉलेज में शनिवार को ईवीएम का द्वितीय चरण का रेंडामाइजेशन होगा। इसके बाद ईवीएम बूथवार आवंटित की जाएगी। इस दौरान सभी राजनीतिक दल, प्रतिनिधि आमंत्रित किए गए हैं। ताकि ईवीएम के आवंटन में पारदर्शिता बनी रहे।

यह भी पढ़ें: चुनाव प्रशिक्षण से 56 कर्मचारी रहे नदारद, मांगा स्पष्टीकरण

यह भी पढ़ें: चुनाव में ली जाएगी सिविल डिफेंस और एनसीसी की भी मदद

यह भी पढ़ें: लोकसभा का चुनाव है ऐतिहासिक, एक बड़ी शक्ति बनकर उभरा रहा भारत: सुरेश जोशी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.