Move to Jagran APP

सहयोग से समाधान: ऑनलाइन विकल्प ने हिमगिरि ट्रेडर्स के कारोबार को दिया बूस्ट

कोरोना संक्रमण के चलते हर क्षेत्र की तरह इलेक्ट्रॉनिक कारोबार भी प्रभावित हुआ लेकिन विषम परिस्थितियों में भी कारोबार को पटरी पर बनाए रखने में ग्राहकों का भरोसा और ऑनलाइन विकल्प ने संजीवनी का काम किया। दून के हिमगिरि ट्रेडर्स ने इसी प्रकार अपने कारोबार को नई दिशा दी।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 12:30 AM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 12:30 AM (IST)
सहयोग से समाधान: ऑनलाइन विकल्प ने हिमगिरि ट्रेडर्स के कारोबार को दिया बूस्ट
ऑनलाइन विकल्प ने हिमगिरि ट्रेडर्स के कारोबार को दिया बूस्ट।

देहरादून, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के चलते हर क्षेत्र की तरह इलेक्ट्रॉनिक कारोबार भी प्रभावित हुआ, लेकिन विषम परिस्थितियों में भी कारोबार को पटरी पर बनाए रखने में ग्राहकों का भरोसा और ऑनलाइन विकल्प ने संजीवनी का काम किया। देहरादून के हिमगिरि ट्रेडर्स ने इसी प्रकार अपने कारोबार को नई दिशा दी। त्योहारी सीजन में ऑर्डर मिलते ही तत्काल होम डिलीवरी सुविधा की वजह से हिमगिरि ट्रेडर्स का इलेक्ट्रॉनिक कारोबार अब रफ्तार पकड़ चुका है।

loksabha election banner

कांवली रोड स्थित हिमगिरी ट्रेडर्स के स्वामी असित गर्ग ने भी इस प्रक्रिया को अपनाकर अधिकाधिक ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराई। यही वजह रही कि लॉकडाउन के बाद से बाजार खुलते ही उनके पास एडवांस में बुकिंग आनी शुरू हो गई। त्योहार, विवाह और अन्य मांगलिक सीजन के चलते अब आने वाले दिनों में अच्छे कारोबार की उम्मीद भी बढ़ने लगी है।

समाधान 1: ग्राहकों की मांग पर बढ़ाया स्टॉक

दुकान पर आने वाले अधिकांश ग्राहक नए डिजाइन और कुछ अलग समान पसंद करते है। विभिन्न ऑनलाइन साइट में दिखे समान को वह दुकान पर आकर मांग करते हैं। इसलिए हिमगिरी ट्रेडर्स ने इलेक्ट्रॉनिक्स की सभी आइटम नई डिजाइन में उपलब्ध करवाई है। इसके लिए दुकान स्वामी असित गर्ग ने दिल्ली से स्टॉक मंगावाया है। उनकी मानें तो ग्राहकों को एक ही जगह पर पसंदीदा समान उपल्बध हो सकेगा।

              (असित गर्ग, हिमगिरी ट्रेडर्स के स्वामी)

समाधान 2: कोरोनाकाल में भी ग्राहकों से लगातार बनाया संपर्क

दुकान के स्वामी असित गर्ग बताते हैं कि लॉकडाउन में जब कारोबार ठप था, उस दौरान पुराने ग्राहकों के साथ लगतार फोन के जरिए संपर्क बनाए रखा। साथ ही कई नए ग्राहकों को उन्हीं के माध्यम से जोड़ने की कोशिश की। इसका फायदा यह हुआ कि अब त्योहार के सीजन में जो सभी समान उन्हें चाहिए वो सबसे पहले बुकिंग के लिए फोन कर देते हैं।

समाधान 3: मेहनत और उम्मीद से ही आगे बढ़ रहा कारोबार

दुकान खुलने के साथ ही धीरे-धीरे कारोबार पटरी पर आ चुका है। ग्राहक इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद की खरीदारी कर रहे हैं। इससे ज्यादा बुकिंग करने और इन सामान के बारे में भी फोन कर पूछ रहे हैं। ग्राहकों की विश्वसनीयता को बढ़ाने के लिए यहां के हर कर्मचारी उन्हें समान की गुणवत्ता विश्वास के साथ बताते हैं। इससे ग्राहकों का भरोसा बढ़ता है, जिसका फायदा कारोबार में देखने को मिलता है। 

 

समाधान 3: बड़े सामान की बढ़ेगी बिक्री

मार्च में सीजन के वक्त कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन शुरू हो गया था। इसके बाद दुकान में कर्मचारियों के वेतन से लेकर कारोबार दोबारा शुरू करने की चिंता जरूर रही, लेकिन कई पुराने ग्राहकों के साथ अच्छे संबंध और नए ग्राहकों को उनकी सुविधानुसार सामान उपलब्ध कराने की कोशिश भी रंग लाई। अनलॉक के बाद दुकान खुलते ही सामान की बिक्री शुरू होने लगी। कुछ ग्राहक संक्रमण के डर से बाहर निकलने में डर रहे थे, उन्हें ऑनलाइन माध्यम से समान दिखाकर घर पहुंचाया गया। ज्यादातार बुकिंग फोन पर ही लिए जाते हैं, लेकिन कई ग्राहक दुकान पर ही जाकर समान देखने के बाद बुक करते हैं। ऐसे ग्राहकों को शासन के निर्देशों का पालन करवाने के साथ ही समान उपलब्ध कराया।

समाधान 1: हर दिन बढ़ रही बुकिंग करने वालों की संख्या

इसी महीने से विवाह और अन्य मांगलिक कार्यों के साथ ही दशहरा, जबकि अगले महीने में दीपावली, भैया दूज आदि त्योहार को देखते हुए ग्राहक इलेक्ट्रॉनिक समान बुक कर रहे हैं। जिन्हें उनकी पसंद का समान उपल्ब्ध कराया जा रहा है। दो हफ्ते पहले जहां हर दिन एक या दो बुकिंग होती थी जो अब बढ़कर 12 से 14 तक पहुंच चुकी है। दुकान स्वामी और कर्मचारी इस बात को लेकर ज्यादा राहत महसूस कर रहे हैं कि जिस तरह ग्राहकों की बुकिंग बढ़ रही है, आने वाले दिनों में अच्छे कारोबार रहेगा।

समाधान 2: इन कंपनियों के समान उपलब्ध, त्योहारी सीजन पर मिल रहे ऑफर

दुकान में ब्लूस्टार के एसी, रेफ्रिजिरेटर के अलावा अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान एलजी, वॉल्टाज, सोनी आदि कंपनियों के उपलब्ध हैं। हर परिवार के अनुसार इनकी रेंज भी उपलब्ध है। इसके साथ ही त्योहारी सीजन को देखते हुए हर इलेक्ट्रॉनिक आइटम पर कंपनियों ने छूट के साथ विशेष ऑफर भी दिए हैं।

यह भी पढ़ें: सहयोग से समाधान: सकारात्मक सोच, सही रणनीति और आकर्षक योजनाओं से मिली उत्पादन को गति

वर्ष 1996 में शुरू किया एसी का काम, इस तरह बनाई इलेक्ट्रॉनिक की दुकान

दुकान के स्वामी असित गर्ग ने वर्ष 1996 में एसी का काम शुरू किया था। एसी रिपेयर के साथ ही विभिन्न कंपनियों की एसी दुकान में सजाए गए। लेकिन, इलेक्ट्रॉनिक बाजार में बढ़ती ग्राहकों की मांग को देखते हुए वर्ष 2018 में दुकान में सभी तरह के इलेक्ट्रॉनिक समान रखे गए। इसके बाद ग्राहकों की पसंद के अनुसार भी नए मॉडल और हर रेंज में समान उपल्ब्ध कराने की सुविधा प्रदान की गई। 

यह भी पढ़ें: सहयोग से समाधान : अर्बन बॉय सुपर स्टोर ने कोरोना काल में जीता ग्राहकों का विश्वास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.