Move to Jagran APP

उत्तराखंड के 150 गांव बर्फ से लकदक, राज्यभर में बढ़ी ठिठुरन

जैसा पूर्वानुमान था, उत्तराखंड में मौसम ने ठीक वैसा ही रंग भी दिखाया। गुरुवार से बर्फबारी व बारिश का सिलसिला शुरू हुआ और इसी के साथ चोटियों पर मोटी होने लगी बर्फ की चादर।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 28 Jan 2017 07:59 AM (IST)Updated: Sun, 29 Jan 2017 07:30 AM (IST)
उत्तराखंड के 150 गांव बर्फ से लकदक, राज्यभर में बढ़ी ठिठुरन
उत्तराखंड के 150 गांव बर्फ से लकदक, राज्यभर में बढ़ी ठिठुरन

देहरादून, [जेएनएन]: मौसम के करवट बदलने के साथ ही राज्यभर में चमोली से लेकर पिथौरागढ़ तक की चोटियां बर्फ से लकदक हो गई हैं, जबकि निचले इलाकों में वर्षा का क्रम शुकवार को दोपहर तक बना रहा। चमोली और उत्तरकाशी जनपदों के 150 गांवों में ठीकठाक बर्फबारी हुई। यही नहीं, हिमपात से दुश्वारियां भी बढ़ी हैं। गंगोत्री-यमुनोत्री राजमार्गों के साथ ही कई मार्ग बर्फबारी से बाधित हैं, जिससे लोगों को दिक्कतों से दो-चार होना पड़ रहा है।

loksabha election banner

जैसा पूर्वानुमान था, उत्तराखंड में मौसम ने ठीक वैसा ही रंग भी दिखाया। गुरुवार से बर्फबारी व बारिश का सिलसिला शुरू हुआ और इसी के साथ चोटियों पर मोटी होने लगी बर्फ की चादर। शुक्रवार दोपहर तक रुक-रुककर बर्फबारी-बारिश होती रही। केदारनाथ में चार फुट तो बदरीनाथ में सात फुट तक बर्फ जमी है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में मौसम का अलर्ट, भारी बारिश की चेतावनी

चमोली जिले में 80 और उत्तरकाशी में करीब 70 गांवों में जोरदार हिमपात हुआ है। वहीं, हिमपात और बारिश के बाद राज्यभर में ठिठुरन बढ़ गई है। उधर, मौसम विज्ञान केंद्र, देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ और साइक्लोनिक सर्कुलेशन के असर के फलस्वरूप बर्फबारी व बारिश हुई। उन्होंने बताया कि शनिवार से मौसम खुल जाएगा।

यह भी पढ़ें: बदरीनाथ और हेमकुंड में बर्फबारी, निचले इलाकों में ठंड बढ़ी

यहां हुई बर्फबारी

बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री, हेमकुंड साहिब, पाणा इराणी, धूनी, चोपता, दुगलबिट्टा, पंवाली कांठा, फूलचट्टी, जानकीचट्टी, हर्षिल, धराली, मुखबा, कुठार, सरबडियार, धनोल्टी, सुरकंडा, प्रतापनगर, चौंरीखाल, नैनीताल, मुनस्यारी, कालामुनि, बेतुलीधार, मोरोनॉला, मोतियापत्थर, दुर्गानगर, शहरफाटक आदि।

यह भी पढ़ें: नई टिहरी में सर्दी से नहीं मिल पा रही राहत

मौसम की दुश्वारियां

मार्ग बाधित

-गंगोत्री राजमार्ग झाला के निकट

-यमुनोत्री राजमार्ग फूलचट्टी के पास

-गोपेश्वर-रुद्रप्रयाग मार्ग चोपता में बंद

-उत्तरकाशी-लमगांव मार्ग चौरंगी के पास

-थलीसैण-पौड़ी मार्ग चौरंगीखाल के पास

-थल-मुनस्यारी मार्ग कालामुनि के पास

यह भी पढ़ें: मौसम ने बदली करवट, ऊंची पहाड़ियों पर हुआ हिमपात

80 गांवों की बत्ती गुल

टिहरी जिले में धनोल्टी, काणाताल, कद्दूखाल सहित अन्य इलाकों में हुई बर्फबारी क्षेत्र के 80 गांवों पर भारी पड़ी है। विद्युत आपूर्ति ठप होने से वहां के ग्रामीणों को अंधेरे में रहने को मजबूर होना पड़ रहा है।

PICS: केदारनाथ में समेत चारों धामों में बर्फबारी, ठंड बढ़ी

मुख्य स्थानों पर बारिश (मिमी में)

हल्द्वानी-37, पंतनगर-26, नैनीताल-18, टिहरी-15, उत्तरकाशी-13, पौड़ी-12, गरुड़-12, रुद्रप्रयाग-08, पिथौरागढ़-08, मसूरी-03, हरिद्वार-02, देहरादून-0.6।

यह भी पढ़ें: अल्मोड़ा में सुबह-शाम ठिठुरन, दिन में गुनगुनी तपिश

मौसम पूर्वानुमान

मौसम विभाग के अनुसार राज्य में शनिवार को मौसम शुष्क रहेगा। आसमान मुख्यत साफ रहने से लेकर आंशिक रूप से बादल भी रह सकते हैं। न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी। साथ ही मैदानी क्षेत्रों ऊधमसिंहनगर, हरिद्वार व नैनीताल में कहीं-कहीं सुबह अथवा रात के वक्त हल्का कोहरा रह सकता है।

यह भी पढ़ें: बागेश्वर में बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त, ऊंचाई वाले हिस्सों में हिमपात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.