Move to Jagran APP

NSA अजीत डोभाल ने गंगा तट से दिया कड़ा संदेश, जरूरत पड़ी तो सीमा से बाहर भी जा सकते हैं

NSA डोभाल ने गंगा तट से कड़ा संदेश दिया। किसी देश का नाम लिए बिना उन्होंने कहा कि इतिहास गवाह है कि भारत ने कभी किसी पर हमला नहीं किया पर देश के स्वाभिमान की रक्षा को सीमा ही नहीं सीमा से बाहर जाकर भी युद्ध कर सकते हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 07:58 PM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 10:47 PM (IST)
NSA अजीत डोभाल ने गंगा तट से दिया कड़ा संदेश, जरूरत पड़ी तो सीमा से बाहर भी जा सकते हैं
NSA अजीत डोभाल बोले, देश के अंदर ही नहीं बाहर भी दे सकते हैं दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब।

ऋषिकेश, जेएनएन। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए)अजीत डोभाल ने ऋषिकेश में गंगा तट से कड़ा संदेश दिया। किसी देश का नाम लिए बिना उन्होंने कहा कि इतिहास गवाह है कि भारत ने कभी किसी पर हमला नहीं किया, लेकिन देश के स्वाभिमान की रक्षा के लिए जरूरत पड़ी तो सीमा ही नहीं, सीमा से बाहर जाकर भी युद्ध कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि 'नया भारत अलग सोच का है। अपने स्वार्थ के लिए किसी को छेड़ेंगे नहीं और स्वाभिमान की रक्षा के लिए किसी को छोड़ेंगे नहीं।'

loksabha election banner

पौड़ी जिले में स्थित अपने पैतृक गांव घीड़ी से लौटते हुए शनिवार को डोभाल देर शाम ऋषिकेश स्थित परमार्थ निकेतन आश्रम में गंगा आरती में शामिल हुए। गंगा पूजन के पश्चात गंगा आरती के मंच से अजीत डोभाल ने कहा कि हमने दुनिया की बड़ी से बड़ी सभ्यताओं का पतन होते देखा तो नई सभ्यताओं को विकसित होते भी देखा, लेकिन भारतीय सभ्यता पूरी दुनिया में अनोखी है। सैकड़ों वर्षों तक विदेशी आक्रमण और गुलामी झेलने के बावजूद कोई भी बाहरी सभ्यता इस देश पर प्रभाव नहीं जमा सकी। 

उन्होंने कहा कि इसका बड़ा कारण हमारी आध्यात्मिक शक्तियां हैं। उन्होंने कहा कि एक फौजी भले ही सीमा पर भौतिक रूप से देश की सीमाओं की रक्षा करता है, मगर देश में लाखों-करोड़ों लोग वास्तव में अपनी संस्कृति और आस्था के साथ राष्ट्र को जोडऩे का काम करते हैं। उन्होंने कहा कि भारत में बड़ी संख्या में विदेशी सिर्फ यही देखने आते हैं कि आखिर भारतीयों के भीतर ऐसी क्या शक्ति है, जो एक सशक्त राष्ट्र का निर्माण करती है। नौजवानों का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि प्रत्येक युवा देश का योद्धा है और इसी भावना के साथ हमें एक सशक्त भारत का निर्माण करना है।

 परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने पूरे विश्व में अलग पहचान बनाई है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अजीत डोभाल जैसे रत्नों को देश में अहम स्थान देकर उत्तराखंड के गौरव को बढ़ाया है। इस अवसर पर स्वामी चिदानंद सरस्वती ने एनएसए अजीत डोभाल को हिंदू धर्म विश्वकोष भी भेंट किया। परमार्थ निकेतन में रात्रि विश्राम के बाद एनएसए परिवार के साथ मसूरी रवाना होंगे। 

यह भी पढ़ें: दिल को छू गई एनएसए अजीत डोभाल की सादगी, उनकी गढ़वाली सुन हर किसी ने की तारीफ 

वहीं, परमार्थ निकेतन के प्रमुख स्वामी चिदानंद सरस्वती ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने पूरे विश्व में अलग पहचान बनाई है। प्रधानमंत्री मोदी ने अजीत डोभाल जैसे रत्नों को देश में अहम स्थान देकर उत्तराखंड के गौरव को बढ़ाने का काम किया है। इस अवसर पर साध्वी भगवती सरस्वती, अनु डोभाल, शौर्य डोभाल आदि भी मौजूद रहे। 

यह भी पढ़ें: एनएसए अजीत डोभाल उत्‍तराखंड के अपने पैतृक गांव में बनाएंगे घर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.