Move to Jagran APP

अब एक क्लिक करेगा आपका भविष्य बनाने में मदद

अब आपको एक क्लिक में करियर काउंसिलिंग मिल जाएगी। शिक्षा मंत्री ने एससीईआरटी की वेबसाइट पर नए फीचर का लोकार्पण किया है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 03 Jan 2018 06:03 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jan 2018 09:06 PM (IST)
अब एक क्लिक करेगा आपका भविष्य बनाने में मदद
अब एक क्लिक करेगा आपका भविष्य बनाने में मदद

देहरादून, [जेएनएन]: प्रदेश में अब एससीईआरटी की वेबसाइट पर करियर से संबंधित जानकारी भी मिल पाएगी। इस पर छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं को लेकर मार्गदर्शन हासिल कर सकते हैं। उन्हें शिक्षकों का ऑनलाइन मार्गदर्शन मिलेगा। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने  वेबसाइट पर नए फीचर का लोकार्पण किया। 

prime article banner

उत्तराखंड में छात्रों को अब करियर चयन में कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा। एससीईआरटी की वेबसाइट पर छात्र-छात्राओं को करियर, प्रतियोगी परीक्षाओं से जुड़ी जानकारी आसानी से मिल जाएगी। राज्य शैक्षिक एवं प्रशिक्षण परिषद उत्तराखंड (एससीईआरटी) ने अपनी वेबसाइट में करियर काउंसलिंग एंड गाइडेंस लिंक जोड़ा है। अगले चरण में वेबसाइट पर छात्रों को ऑनलाइन प्रश्न पूछने और जवाब जानने के साथ ही शिक्षकों के लिए अलग कॉर्नर बनाने पर काम किया जा रहा है। 

शिक्षा मंत्री ने कहा कि यह बेहद उपयोगी पहल है। इससे शिक्षकों भी जोड़ना होगा। ताकि वह छात्रों का मार्गदर्शन कर सकें। सूचना एवं प्रौद्योगिकी के इस युग में बहुत से नए क्षेत्रों में करियर चयन के विकल्प मौजूद हैं। पर्याप्त जानकारी के अभाव में छात्रों को करियर चयन में कठिनाई का अनुभव होता है। इससे उनकी राह आसान होगी। 

आप पूछें हम बताएं 

राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की निदेशक सीमा जौनसारी ने बताया कि छात्रों की क्षमताओं, योग्यताओं, रुचियों, व्यक्तिगत, सामाजिक और आर्थिक सीमाओं के अनुरूप करियर का चुनाव करना एक स्किल है। लेकिन, इसके लिए समुचित जानकारी जरूरी है। इसे देखते हुए आप पूछें हम बताएं कार्यक्रम की शुरुआत एससीईआरटी ने की है। कार्यक्रम से छात्र-छात्राओं, शिक्षकों, अभिभावकों एवं डायट में प्रशिक्षणरत शिक्षकों को जोड़ा जा रहा है। इसके जरिये कला, विज्ञान एवं वाणिज्य विषय के छात्र रोजगार की संभावनाओं को जान सकेंगे।

यह भी पढ़ें: आइआइटी में सीट छोड़ना पड़ेगा भारी, नहीं मिलेगी जेईई एडवांस में एंट्री

यह भी पढ़ें: इस तारीख को होगा जेईई मेंस का ऑनलाइन एग्जाम, जानिए शेड्यूल 

यह भी पढ़ें: पहले कम अंक पर नौकरी, अब अंक सुधार के लिए देंगे परीक्षा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.