Move to Jagran APP

अब आसानी से मिल जाएगा अपराध और अपराधियों का ब्योरा

अब पुलिस को राज्य में सक्रिय अपराधियों और उनके अपराध का पूर्ण ब्योरा आसानी से मिल सकेगा। इसके लिए इंटर ऑपरेबल क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम पोर्टल शुरू किया गया है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 25 Jan 2020 09:40 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jan 2020 03:20 PM (IST)
अब आसानी से मिल जाएगा अपराध और अपराधियों का ब्योरा
अब आसानी से मिल जाएगा अपराध और अपराधियों का ब्योरा

देहरादून, जेएनएन। अब पुलिस को राज्य में सक्रिय अपराधियों और उनके अपराध का पूर्ण ब्योरा आसानी से मिल सकेगा। इसके लिए इंटर ऑपरेबल क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम (आइसीजेएस) पोर्टल शुरू किया गया है। इस पोर्टल का शुभारंभ संयुक्त निदेशक विधि एवं डीजी अशोक कुमार ने जिला जज प्रशांत जोशी की उपस्थिति में विधि अभियोजन कार्यालय में किया।

loksabha election banner

डीजी अशोक कुमार ने बताया कि राज्य के अभियोजन विभाग को ई-गवनेर्ंस के माध्यम से संचालित करने के लिए राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआइसी) की ओर से आइसीजेएस पोर्टल बनाया गया है। इस पोर्टल का उद्देश्य पुलिस को अपराध एवं अपराधियों का पूर्ण ब्योरा उपलब्ध कराना है। जिससे जांच एजेंसियों को पड़ताल में उचित मदद मिल सके। इसे सुचारू रूप से संचालित करने के लिए अभियोजन निदेशालय के एनआइसी अभियोजन अधिकारी केएस राणा को राज्य नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। वह पोर्टल को प्रभावी रूप से संचालित करने के लिए एनआइसी के राज्य समन्वयक राकेश शर्मा के साथ कार्य कर रहे हैं।

डीजी अशोक कुमार ने बताया कि आपराधिक वादों के भार को कम करने की दिशा में यह एक कदम है। पोर्टल के माध्यम से अभियोजन विभाग का कंप्यूटरीकरण किया गया है। इससे विवेचना अधिकारी और पुलिस विभाग को एक ही क्लिक पर ऑनलाइन विधिक सलाह दी जा सकेगी। पुलिस की ओर से प्रेषित आरोप पत्र की जांच भी ऑनलाइन हो सकेगी। इस मौके पर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट विवेक श्रीवास्तव, अपर निदेशक विधि श्री हरि विनोद जोशी, जिला शासकीय अधिवक्ता फौजदारी गुरु दत्त रतूड़ी और जनपद देहरादून के समस्त अभियोजन अधिकारी उपस्थित रहे। 

डायरी न लौटाने पर महिला के खिलाफ मुकदमा

डेबिट रिकवरी टर्मिनल (डीआरटी) कोर्ट की डायरी वापस न लौटाने पर पटेलनगर कोतवाली पुलिस ने एक महिला के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। सीओ सदर अनुज कुमार के अनुसार डीआरटी कोर्ट के रजिस्ट्रार योगेश कुमार ने पटेलनगर कोतवाली में शिकायत दर्ज करवाई है कि 31 मार्च 2018 को बहादराबाद हरिद्वार निवासी इंद्रजीत कौर डीआरटी कोर्ट पहुंची।

यह भी पढ़ें: 'सेवानिवृत्त' होगी थ्री नॉट थ्री, इंसास को मिलेगी 'तैनाती'; पढ़िए पूरी खबर

उसने अपनी जमीन की जानकारी करने के लिए जमीन संबंधी डायरी मांगी, लेकिन अवलोकन करने के बाद उसे डीआरटी कोर्ट में दाखिल नहीं किया। सीओ ने बताया कि दो पार्टियों का हरिद्वार में जमीन का मामला चल रहा है। एक पार्टी ने बैंक ऑफ बड़ौदा से लोन लेकर जमीन बंधक रखी हुई है। जमीन के कागजात डीआरटी में रखे हुए थे। महिला इन्हीं कागजों को ले गई है। पुलिस ने महिला इंद्रजीत के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर विवेचना चौकी प्रभारी आइएसबीटी के सुपुर्द की है।

यह भी पढ़ें: अपराधियों के फिंगर प्रिंट का बनेगा कंप्यूटराइज्ड डाटा बेस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.