Move to Jagran APP

गंगा को स्वच्छ रखने के लिए होगा तकनीकी का प्रयोग: कौशिक

कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक का कहना कि अब गंगा को स्वच्छ रखने के लिए तकनीकि का इस्तेमाल किया जाएगा।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 11 Mar 2018 03:39 PM (IST)Updated: Sun, 11 Mar 2018 03:39 PM (IST)
गंगा को स्वच्छ रखने के लिए होगा तकनीकी का प्रयोग: कौशिक
गंगा को स्वच्छ रखने के लिए होगा तकनीकी का प्रयोग: कौशिक

ऋषिकेश, [जेएनएन]: शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि हिमालय से निकलने वाली गंगा पांच राज्यों से होकर बहती है। हर राज्य की परिस्थिति के मुताबिक गंगा स्वच्छता की दिशा में तकनीकी का प्रयोग होना चाहिए।

loksabha election banner

परमार्थ निकेतन में राष्ट्रीय गंगा समाधान शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए कबीना मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि उत्तराखंड के भीतर गंगा पहाड़ और मैदान क्षेत्रों में होकर बहती है। हर राज्य की परिस्थिति अलग-अलग है। इसलिए गंगा प्रदूषण नियंत्रण के लिए संबंधित क्षेत्र की परिस्थिति के अनुरूप तकनीकी का प्रयोग होना चाहिए। 

उन्होंने कहा कि गंगा तट पर सीवेज नियंत्रण की योजना बहुत बनती हैं। मगर संपूर्ण नगर क्षेत्र की स्थिति के हिसाब से योजनाओं का बनना जरूरी है। उन्होंने कहा कि हरिद्वार में 13 प्रतिशत क्षेत्र में अभी सीवेज ट्रीटमेंट नहीं हो पा रहा है। हम हरिद्वार में शत-प्रतिशत सीवेज ट्रीटमेंट करेंगे। 

परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती उन्होंने आह्वान किया कि वह देश ही नहीं बल्कि कई देशों में वहां की नदियों की स्वच्छता के लिए जागरूकता अभियान चला रहे हैं। वह उत्तराखंड में निरंतर तीन माह तक गंगा स्वच्छता के लिए समय दे तो इसके बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे। कार्यक्रम संचालन साध्वी भगवती सरस्वती ने किया। 

यह भी पढ़ें: मोदी की मंशा के अनुरूप ढलने लगी केदारपुरी 

यह भी पढ़ें: केदारनाथ में निर्माणाधीन पावर प्रोजेक्ट की जांच के निर्देश

यह भी पढ़ें: केदारपुरी में पत्थर बिछाने कई प्रांतों से आएंगे कारीगर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.