Move to Jagran APP

अब नीट में छात्रों की बायोमेट्रिक सिस्टम से होगी निगरानी

देशभर के मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा में इस बार बायोमेट्रिक सिस्टम से छात्रों पर निगरानी रखी जाएगी।

By BhanuEdited By: Published: Mon, 02 Dec 2019 08:27 AM (IST)Updated: Mon, 02 Dec 2019 08:27 AM (IST)
अब नीट में छात्रों की बायोमेट्रिक सिस्टम से होगी निगरानी
अब नीट में छात्रों की बायोमेट्रिक सिस्टम से होगी निगरानी

देहरादून, जेएनएन। देशभर के मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) में सुरक्षा के इंतजाम अब और अधिक पुख्ता होने जा रहे हैं। इस बार परीक्षा में बायोमेट्रिक सिस्टम से छात्रों पर निगरानी रखी जाएगी। ये निगरानी सिर्फ प्रवेश परीक्षा तक के लिए ही नहीं है। प्रवेश परीक्षा से लेकर कोर्स में दाखिले के बाद, पढ़ाई के दौरान कक्षा में कभी भी बायोमेट्रिक सिस्टम से छात्र की जांच की जा सकेगी। 

loksabha election banner

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी डिजिटल बायोमेट्रिक का पूरा डाटा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को देगा। जिसे राज्यों को कांउसिलिंग में मिलान के लिए उपलब्ध कराएगा। मेडिकल कॉलेज भी छात्र का डिजिटल बायोमेट्रिक से मिलान करेंगे।

आज से ऑनलाइन आवेदन   

नीट के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से शुरू हो रहे हैं। बता दें, एमबीबीएस व बीडीएस ही नहीं बल्कि आयुष-यूजी व वेटनरी कोर्स में भी दाखिला नीट के माध्यम से होता है। पहले एम्स और जिपमर में प्रवेश के लिए अलग-अलग प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती थी, लेकिन 2020 से यहां भी नीट के जरिए ही दाखिला होगा। 

कुछ वक्त पहले एनटीए ने अन्य कई परीक्षाओं के साथ-साथ नीट का संभावित शेड्यूल जारी किया था। इसके अनुसार, नीट की परीक्षा तीन मई को आयोजित की जाएगी। एडमिट कार्ड 27 मार्च को जारी किए जाएंगे। परीक्षा परिणाम 4 जून को जारी किए जाएंगे। यह परीक्षा ओएमआर शीट यानी पेन-पेपर मोड पर होगी। नीट के स्कोर को परसेंटाइल स्कोर के रूप में बदलकर सार्वजनिक किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: कॉलेजों में विलंब शुल्क से कश्मीरी छात्रों में बढ़ा आक्रोश Dehradun News 

इस बार परीक्षा में कुछ जरूरी बदलाव किए जाने की संभावना जताई जा रही है। आवेदन भरने के समय छात्रों से लाइव फोटो अपलोड कराई जा सकती है। इसके साथ ही पहले से निश्चित दस्तावेजों के अलावा अन्य की भी जरूरत हो सकती है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में अब मासिक परीक्षाओं में कोड नहीं, अंकों से होगा आकलन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.