Move to Jagran APP

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव: अब पहले चरण का मतदान पांच को, पढ़िए पूरी खबर

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के कार्यक्रम में संशोधन किया गया है। अब प्रथम चरण के चुनाव के लिए मतदान छह अक्टूबर की बजाए पांच अक्टूबर को होगा।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sat, 14 Sep 2019 09:03 PM (IST)Updated: Sat, 14 Sep 2019 09:03 PM (IST)
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव: अब पहले चरण का मतदान पांच को, पढ़िए पूरी खबर
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव: अब पहले चरण का मतदान पांच को, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, राज्य ब्यूरो। हरिद्वार को छोड़ शेष 12 जिलों में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के कार्यक्रम में संशोधन किया गया है। अब प्रथम चरण के चुनाव के लिए मतदान छह अक्टूबर की बजाए पांच अक्टूबर को होगा। छह अक्टूबर को महाअष्टमी पर्व होने के मद्देनजर राज्य निर्वाचन आयोग ने यह बदलाव किया है। उधर, हाईकोर्ट के निर्देश के बाद पंचायतीराज निदेशालय ने आठ ब्लाक प्रमुख, 10 ग्राम प्रधान और 17 जिला पंचायत सदस्य पदों के आरक्षण में बदलाव किया है। नौ पदों पर आरक्षण यथावत रखा गया है। निदेशालय ने इस बारे में आयोग को सूचित भी कर दिया है।

loksabha election banner

आयोग ने बीते रोज 12 जिलों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी की। इसके तहत चुनाव छह, 11 व 16 अक्टूबर को तीन चरणों में नियत किए गए। अब चुनाव कार्यक्रम में बदलाव किया गया है। आयोग की ओर से शनिवार को जारी संशोधित अधिसूचना के मुताबिक अब प्रथम चरण का मतदान छह अक्टूबर की बजाए एक दिन पहले पांच अक्टूबर को होगा। इसे देखते हुए प्रथम चरण के चुनाव के लिए चुनाव चिह्न आवंटन 28 सितंबर को होगा। पहले इसके लिए 29 सितंबर की तिथि तय थी। चुनाव का शेष कार्यक्रम यथावत रहेगा। उधर, पंचायतों में आरक्षण निर्धारण को लेकर आई 44 आपत्तियों का पंचायतीराज निदेशालय ने निस्तारण कर दिया है। हाईकोर्ट ने इस संबंध में निदेशक को निर्देश दिए थे।

आठ प्रमुखों के आरक्षण में बदलाव

राज्य में आठ ब्लाक प्रमुखों के आरक्षण में बदलाव किया गया है। इनमें पौड़ी जिले में जयहरीखाल में प्रमुख का पद अनारक्षित किया गया है। पहले यह महिला आरक्षित था। इसी प्रकार यमकेश्वर के प्रमुख का अनारक्षित से महिला आरक्षित किया गया है। पिथौरागढ़ जिले में मूनाकोट के प्रमुख का पद महिला से अनारक्षित, बेरीनाग का प्रमुख पद अनारक्षित से महिला आरक्षित, धारचूला का प्रमुख पद अनुसूचित जाति से अनारक्षित और गंगोलीहाट प्रमुख का पद अनारक्षित से अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित किया गया है। चमोली जिले में देवाल के प्रमुख का पद अब अनुसूचित जाति से अनारक्षित और गैरसैण का प्रमुख पद अनारक्षित से अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित किया गया है।

प्रधान के 10 पदों के आरक्षण में तब्दीली

उत्तरकाशी जिले में डोभालगांव में प्रधान का पद अनुसूचित जाति महिला से अनारक्षित, बरी का अनारक्षित से अनुसूचित जाति महिला, देवरा का अनुसूचित जाति महिला से अन्य पिछड़ा वर्ग और विंगसारी का प्रधान पद अन्य पिछड़ा वर्ग से अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित किया गया है। इसी प्रकार देहरादून जिले में रावना का प्रधान पद अनुसूचित जाति महिला से अनारक्षित, हरटाड़ संताड़ में अनारक्षित से अनुसूचित जाति महिला, जीवनगढ़ में अनुसूचित जाति महिला से अनारक्षित, मदर्सू में अनारक्षित से अनुसूचित जनजाति महिला, खैरी खुर्द में अन्य पिछड़ा वर्ग महिला से अनारक्षित और गुमानीवाला में प्रधान पद अनारक्षित से अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित किया गया है।

यह भी पढ़ें: चुनाव से पहले ही ग्रामीणों ने चुनी भावी प्रधान, निर्विरोध निर्वाचन तय Dehradun News

17 पदों के आरक्षण में तब्दीली

इसके अलावा उत्तरकाशी में जिला पंचायत सदस्य के नौ, रुद्रप्रयाग में चार और पौड़ी व देहरादून में दो-दो पदों के आरक्षण में बदलाव किया गया है। अलबत्ता जिला पंचायत सदस्य के छह और ग्राम प्रधान के तीन पदों पर आरक्षण यथावत रखा गया है।

यह भी पढ़ें: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव: 43.11 लाख मतदाता, 8051 मतदान केंद्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.