Move to Jagran APP

अब डिजिटल लॉकर से बिना आधार नंबर के भी निकल सकेगी बोर्ड की मार्कशीट, जानिए कैसे

अब डिजि‍टल लॉकर से बिना आधार कार्ड के भी सीबीएसई बोर्ड की मार्कशीट निकल सकेगी। इसके लिए सीबीएसई ने फेस रिकग्निशन सिस्टम तैयार किया है। सीबीएसई ने विशेष तौर पर 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए इस सिस्टम की शुरुआत की है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 02:56 PM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 02:56 PM (IST)
अब डिजिटल लॉकर से बिना आधार नंबर के भी निकल सकेगी बोर्ड की मार्कशीट, जानिए कैसे
अब डिजि‍टल लॉकर से बिना आधार कार्ड के भी सीबीएसई बोर्ड की मार्कशीट निकल सकेगी।

देहरादून, जेएनएन। अब डिजि‍टल लॉकर से बिना आधार कार्ड के भी सीबीएसई बोर्ड की मार्कशीट निकल सकेगी। इसके लिए सीबीएसई ने फेस रिकग्निशन सिस्टम तैयार किया है। सीबीएसई ने विशेष तौर पर 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए इस सिस्टम की शुरुआत की है। इसकी मदद से छात्र डिजिलॉकर से अपने डॉक्यूमेंट्स बिना आधार और मोबाइल नंबर के ही डाउनलोड कर सकेंगे।

loksabha election banner

बता दें कि, सीबीएसई बोर्ड की ओर से 10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए उनकी मार्कशीट, प्रवेश पत्र, सर्टिफिकेट डिजिलॉकर में रखने की सुविधा दी है। कोरोनाकाल में यह सुविधा बहुत काम आई। क्योंकि कोरोना के चलते स्कूलों को मार्कशीट समय से नहीं पहुंच सकी। स्कूल बंद होने के चलते छात्र भी स्कूल में अपनी बोर्ड की मार्कशीट और सर्टिफिकेट लेने नहीं पहुंचे। अब सीबीएसई ने इस सिस्टम को और विकसित करते हुए छात्रों के लिए फेशियल रिकॉगनिशन सिस्टम शुरू किया है। 

इसकी सहायता से छात्र बिना मोबाइल व आधार नंबर से भी अपना सर्टिफिकेट और मार्कशीट डिजिलॉकर से डाउनलोड कर सकते हैं। सीबीएसई के क्षेत्रीय अधिकारी रणबीर सिंह ने बताया कि डिजिलॉकर में मौजूद डेटाबेस के डिजिटल इमेज से छात्र का चेहरा मैच होने पर कंप्यूटर उसे सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की सहूलियत देगा। यह सिस्टम उन छात्रों के लिए सबसे ज्यादा कारगर होगा जो अपने डिजिटल लॉकर का अपना पासवर्ड भूल गए हैं। पासवर्ड या मोबाइल नंबर भूलने की स्थिति में भी छात्र अपना चेहरा दिखायेंगे तो सिस्टम छात्र के चेहरे को एडमिट कार्ड के फोटो से तुरंत मिलान कर लेगा। इसके बाद छात्र अपना डिजिलॉकर खोल पायेंगे। 

(फोटो: रणबीर सिंह, क्षेत्रीय अधिकारी सीबीएसई)

सीबीएसई ने जारी किए सैंपल प्रश्नपत्र

सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के  सैंपल प्रश्नपत्र जारी कर दिया  है। बता दें कि, कोरोना से बचाव के तहत प्रदेश के स्कूलों में अभी भी बंदी जारी है। हालांकि अगले महीने दो नवंबर से बोर्ड कक्षाओं के लिए स्कूल खुलने जा रहे हैं। साथ ही स्कूलों में ऑनलाइन माध्यम से बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। बच्चों की पढ़ाई के नुकसान को देखते हुए जुलाई में सीबीएसई ने पाठ्यक्रम में 30 फीसदी की कटौती करने की घोषणा की थी। इसी के अनुरूप बचे हुए 70 फीसदी पाठ्यक्रम के साथ सैंपल प्रश्नपत्र जारी किए हैं। छात्र cbseacademic.nic.in पर जाकर कक्षा 10, 12 के सभी विषयों के सैंपल पश्नपत्र डाउनलोड कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.