Move to Jagran APP

Uttarakhand Subordinate Services Commission: अब प्रतियोगी परीक्षाओं में पेन भी नहीं ले जा सकेंगे अभ्यर्थी, जानिए क्‍या हैं परीक्षा के नए नियम

Uttarakhand Subordinate Services Commission उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा आयोग की परीक्षाओं में अभ्यर्थी अपने साथ पेन लेकर भी नहीं जा सकेंगे। ओएमआर सीट भरने के लिए अभ्यर्थियों को आयोग की ओर से ही ब्लैक पेन उपलब्ध कराया जाएगा। इस पेन में विशेष स्याही इस्तेमाल की जाएगी।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 09:11 PM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 09:11 PM (IST)
Uttarakhand Subordinate Services Commission: अब प्रतियोगी परीक्षाओं में पेन भी नहीं ले जा सकेंगे अभ्यर्थी, जानिए क्‍या हैं परीक्षा के नए नियम
उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा आयोग ने परीक्षा के नियम-कानून और सख्त कर दिए हैं।

देहरादून, जेएनएन। Uttarakhand Subordinate Services Commission तमाम एहतियात के बावजूद वन आरक्षी भर्ती की लिखित परीक्षा में नकल का मामला सामने आने के बाद उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा आयोग ने परीक्षा के नियम-कानून और सख्त कर दिए हैं। अब आयोग की परीक्षाओं में अभ्यर्थी अपने साथ पेन लेकर भी नहीं जा सकेंगे। ओएमआर सीट भरने के लिए अभ्यर्थियों को आयोग की ओर से ही ब्लैक पेन उपलब्ध कराया जाएगा। इस पेन में विशेष स्याही इस्तेमाल की जाएगी।

loksabha election banner

अगर किसी अभ्यर्थी ने फिर भी ओएमआर शीट भरने के लिए दूसरा पेन इस्तेमाल किया तो इससे उसकी पहचान आसानी से हो जाएगी। इसके बाद संबंधित अभ्यर्थी की ओएमआर शीट निरस्त कर दी जाएगी। इसके अलावा भी आयोग ने कई नए नियम लागू किए हैं। इनका ब्योरा आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है। 

आयोग के सचिव संतोष बडोनी ने बताया कि नए नियम 29 नवंबर को जीबी पंत विश्वविद्यालय की सहायक लेखाकार परीक्षा से लागू हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि हर अभ्यर्थी के लिए निर्धारित समय पर परीक्षा केंद्र में पहुंचना अनिवार्य है। समय पर नहीं पहुंचने वाले अभ्यर्थी को परीक्षा से वंचित कर दिया जाएगा। परीक्षा में कोविड-19 महामारी की गाइडलान का अनिवार्य रूप से पालन किया जाएगा। दो अभ्यर्थियों के बीच दो गज की दूरी रहेगी।

यह हैं परीक्षा के नए नियम  

  • परीक्षा केंद्रों के प्रवेश द्वार पर हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर से अभ्यर्थियों की जांच होगी। यह उपकरण धातु की वस्तुओं की जांच के लिए है।
  • विवाहित महिलाएं मंगलसूत्र के अलावा अन्य कोई भी आभूषण पहनकर परीक्षा केंद्र में नहीं जा सकेंगी।
  • अंगूठी, घड़ी, माला, चेन आदि पहनकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं कर सकेंगे।
  • परीक्षा केंद्र में पेंसिल, रबर, सफेदा और ब्लेड भी नहीं ले जाने दिया जाएगा। 
  • कक्ष निरीक्षक परीक्षार्थियों के व्यवहार का भी परीक्षण करेंगे। अनुशासनहीनता करने पर अभ्यर्थी को परीक्षा से वंचित कर दिया जाएगा। 
  • ओएमआर की पहली व दूसरी प्रति कक्ष निरीक्षक को सौंपनी होगी।
  • परीक्षा आरंभ होने के बाद किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा की समाप्ति तक बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी। 
  • सभी अभ्यर्थियों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनकर आना होगा। अभ्यर्थी पारदर्शी बोतल में पीने का पानी और हैंड सैनिटाइजर ही अपने साथ ला सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Engineering entrance exam: अगले साल भी खिसकेगी प्रवेश परीक्षा की तारीख, जानिए वजह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.