Move to Jagran APP

अतिरिक्त फीस वसूलने के खिलाफ आगे आए संगठन, 13 स्कूलों को नोटिस Dehradun News

शासनादेश का उल्लंघन कर लगातार तीन माह की फीस जमा कराने और ट्यूशन फीस से अतिरिक्त फीस वसूलने की शिकायतें मिल रही हैं। ऐसे 13 स्कूलों को नोटिस भेजेे गए ।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Wed, 13 May 2020 12:31 PM (IST)Updated: Wed, 13 May 2020 12:31 PM (IST)
अतिरिक्त फीस वसूलने के खिलाफ आगे आए संगठन, 13 स्कूलों को नोटिस Dehradun News
अतिरिक्त फीस वसूलने के खिलाफ आगे आए संगठन, 13 स्कूलों को नोटिस Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। शिक्षा विभाग की सख्ती के बावजूद निजी स्कूल मानने को तैयार नहीं हैं। शासनादेश का उल्लंघन कर लगातार तीन माह की फीस जमा कराने और ट्यूशन फीस से अतिरिक्त फीस वसूलने की शिकायतें मिल रही हैं। ऐसी शिकायतों का संज्ञान लेते हुए मुख्य शिक्षा अधिकारी ने 13 स्कूलों को नोटिस भेजेे।

loksabha election banner

नेशनल एसोसिएशन फॉर पैरेंट्स एंड स्टूडेंट्स राइट्स के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरिफ खान ने बाल अधिकार संरक्षण आयोग से निजी स्कूलों की मनमानी की शिकायत की थी। बताया कि शासनादेश के अनुसार अभिभावकों से एक ही माह की फीस ली जाए, जिसमें ट्यूशन फीस के अलावा कोई अन्य शुल्क न लिया जाए और जो स्कूल ऑनलाइन पढ़ाई नहीं करवा रहे हैं, वह शुल्क नहीं ले सकते। 

वहीं, निजी स्कूल फीस के अलावा बिल्डिंग फंड, स्पोर्ट्स, मैगजीन, आइकार्ड, अदर एक्टिविटी चार्ज समेत अन्य मदों में शुल्क वसूल रहे हैं। इस पर बाल आयोग ने शिक्षा विभाग को कड़ी कार्रवाई को निर्देशित किया था। इसी क्रम में मुख्य शिक्षा अधिकारी आशा रानी पैन्यूली ने जबरन फीस वसूली करने वाले 13 स्कूलों को नोटिस भेजे हैं।

इन स्कूलों को भेजे नोटिस

ओलंपस हाई स्कूल, द्रोणा इंटरनेशनल स्कूल, सनग्लो स्कूल, दिल्ली पब्लिक स्कूल काला गांव, दून वर्ल्ड स्कूल अधोईवाला रायपुर रोड, द इंडियन ऐकेडमी रिंग रोड, प्ले पेन स्कूल तिलक रोड, जॉर्ज पब्लिक स्कूल निंबूवाला, ग्रेस ऐकेडमी न्यू कैंट रोड, टचवुड स्कूल सहस्रधारा रोड, स्कॉलर होम स्कूल राजपुर रोड, द पॉली किड्स विद्यास्थल, चिल्ड्रन ऐकेडमी बड़ोवाला।

मुख्य शिक्षा अधिकारी से शिकायत

सेंटर ऑफ इंडियन ट्रेड यूनियंस (सीटू) ने निजी स्कूलों पर मनमानी का आरोप लगाते हुए शिक्षा विभाग से शिकायत की है। सीटू के प्रांतीय महामंत्री लेखराज की ओर से मुख्य शिक्षा अधिकारी के नाम लिखे गए पत्र में अधोईवाला स्थित ओसेनिक इंटरनेशनल स्कूल की शिकायत की गई है। 

उन्होंने आरोप लगाया है कि स्कूल की ओर से अभिभावकों को एसएमएस भेजकर तीन माह का शुल्क जमा कराने का दबाव बनाया जा रहा है। उधर, शिकायत का संज्ञान लेते हुए मुख्य शिक्षा अधिकारी आशारानी पैन्यूली ने स्कूल को नोटिस जारी किया है

निजी स्कूलों के खिलाफ युकां ने खोला मोर्चा

कोरोना महामारी के बीच कुछ निजी स्कूलों की ओर से अभिभावकों पर तीन महीने की फीस जमा करने का दबाव बनाया जा रहा है। कई अभिभावकों ने इसकी शिकायत प्रशासन से भी की है। मंगलवार को जिला युवा कांग्रेस ने निजी स्कूलों की शिकायत डीएम से की। मांग की कि कोरोना वैश्विक महामारी के समय पूरी फीस माफ की जाए।

यह भी पढ़ें: ट्यूशन फीस के नाम पर अन्य शुल्क भी वसूल रहे निजी स्कूल Dehradun News

इस संबंध में जिला अधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन प्रेषित किया। युकां के जिला अध्यक्ष भूपेंद्र नेगी ने कहा कि शिक्षा विभाग ने आदेश की भी कुछ निजी स्कूल अनदेखी कर रहे हैं। ऐसे स्कूलों पर करवाई होनी चाहिए। इस मौके पर युकां के प्रदेश संगठन मंत्री संदीप चमोली, राहुल प्रताप सिंह, अजय रावत, आशीष सक्सेना, राकेश आर्य आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: एनआइटी की बीटेक और एमटेक परीक्षाएं 14 मई से होंगी आनलाइन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.