Move to Jagran APP

राजधानी में कोरोना संक्रमितों की मौत के बाद अंतिम संस्कार में बरती जा रही लापरवाही, बढ़ा खतरा

Coronavirus in Uttarakhand राजधानी दून में ऐसी लापरवाही बरती जा रही है जिससे कोरोना के फैलने का खतरा और बढ़ता जा रहा है। यहां कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत के बाद अंतिम संस्कार के दौरान सतर्कता नहीं बरती जा रही।

By Edited By: Published: Sun, 20 Sep 2020 07:23 PM (IST)Updated: Mon, 21 Sep 2020 02:36 PM (IST)
राजधानी में कोरोना संक्रमितों की मौत के बाद अंतिम संस्कार में बरती जा रही लापरवाही, बढ़ा खतरा
देहरादून स्थित कोरोनेशन अस्पताल का फाइल फोटो।

देहरादून, जेएनएन। Coronavirus in Uttarakhand  एक ओर कोरोना संक्रमण से बचने के लिए जतन किए जा रहे हैं। वहीं राजधानी दून में ऐसी लापरवाही बरती जा रही है, जिससे कोरोना के फैलने का खतरा और बढ़ता जा रहा है। यहां संक्रमित मरीजों की मौत के बाद उनका अंतिम संस्कार करते समय सतर्कता का भी ध्यान नहीं रखा जा रहा है।

loksabha election banner

स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन के अनुसार शव को प्लास्टिक बैग में पैक किया जाना चाहिए, लेकिन जिला अस्पताल (कोरोनेशन अस्पताल) में ही नियम दरकिनार हो गए। उस पर सिस्टम की बेरुखी देखिए कि शव के अंतिम संस्कार में भी डेढ़ दिन का वक्त लगा दिया गया। सर्राफा मंडल के अध्यक्ष सुनील मैसोन ने बताया कि मूल रूप से बंगाल का रहने वाला युवक घोसी गली में एक सर्राफ के यहां काम करता था।

तबीयत खराब होने पर शनिवार सुबह उसे कोरोनेशन अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई और कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई। उनका आरोप है कि शव को बिना बैग में पैक किए ही मोर्चरी में रख दिया गया। उस पर अंतिम संस्कार के लिए वह लोग पूरा दिन दौड़ते रहे। बताया गया कि शव दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल भेजा जाएगा और वहीं से आगे की कार्रवाई होगी, पर ऐसा कुछ नहीं हुआ।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: निजी लैब दे रहीं कोरोना जांच की गलत रिपोर्ट, शासन ने बिठाई जांच; होगी कड़ी कार्रवाई

रविवार को दोपहर के वक्त शव को अंतिम संस्कार के लिए भेजा गया, वह भी बिना बैग में पैक किए हुए। स्वजनों के न आ पाने की वजह से सर्राफा मंडल की स्वर्णशिल्पी समिति ने अंतिम संस्कार कराया। उधर, प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. भागीरथी जंगपांगी का कहना है कि शव तत्काल डीप फ्रीजर में रखवा दिया गया था। शव को गाइडलाइन के मुताबिक पैक क्यों नहीं किया गया, इसके लिए जिम्मेदार व्यक्ति से जवाब तलब किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्‍तराखंड में विधानसभा अध्यक्ष और रुड़की विधायक समेत 878 लोग कोरोना संक्रमित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.