Move to Jagran APP

प्रशासन ने नामांकन के लिए पूरी की तैयारी

शुक्रवार से विधानसभा चुनाव के नामांकन शुरू होने जा रहे हैं। चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी दिन में 11 बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक नामांकन करा सकेंगे।

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 07:46 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 07:46 PM (IST)
प्रशासन ने नामांकन के लिए पूरी की तैयारी
प्रशासन ने नामांकन के लिए पूरी की तैयारी

जागरण संवाददाता, देहरादून: शुक्रवार से विधानसभा चुनाव के नामांकन शुरू होने जा रहे हैं। चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी दिन में 11 बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक नामांकन करा सकेंगे। इसी अवधि में नामांकन पत्रों की बिक्री भी की जाएगी। यूं तो नामांकन अवधि 28 जनवरी तक कुल आठ दिन हो रही है, मगर नामांकन के लिए प्रत्याशियों को पांच दिन का ही समय मिल पाएगा। सार्वजनिक अवकाश के चलते 22, 23 व 26 जनवरी को नामांकन नहीं किए जाएंगे।

loksabha election banner

जिला निर्वाचन अधिकारी डा. आर राजेश कुमार ने नामांकन के लिए सभी 10 सीटों के रिटर्निंग अधिकारियों व तीन-तीन सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। जिले की पांच विधानसभा सीट मसूरी, धर्मपुर, रायपुर, राजपुर रोड व देहरादून कैंट के नामांकन कलेक्ट्रेट स्थित विभिन्न न्यायालय कक्षों में किए जाएंगे। वहीं, शेष पांच सीटों के नामांकन संबंधित तहसील व निकटवर्ती तहसील परिसर के न्यायालयों में किए जाएंगे। नामांकन के लिए संबंधित कक्षों को तैयार कर दिया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने नामांकन कराने वाले सभी प्रत्याशियों से अपील की है कि वह निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन का पालन करें और व्यवस्था बनाने में निर्वाचन की मशीनरी का सहयोग करें।

इन नियमों का करना होगा पालन

जिला निर्वाचन अधिकारी डा. आर राजेश कुमार के मुताबिक नामांकन के लिए प्रत्याशी के साथ अधिकतम दो ही प्रस्तावक आ सकेंगे। पहले यह संख्या पांच थी। वहीं, नामांकन के लिए प्रत्याशी के साथ अधिकतम दो वाहनों की छूट रहेगी। इससे पहले वाहनों की संख्या को लेकर खास प्रतिबंध लागू नहीं थे। प्रत्याशी निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन का पालन कर रहे हैं या नहीं, इसके लिए सभी 10 सीटों पर फ्लाइंग स्क्वायड समेत स्थैटिक टीम व वीडियो सर्विलांस टीम मुस्तैद रहेगी। सभी सर्विलांस टीम प्रत्याशी के घर या कार्यालय से लेकर नामांकन स्थल तक की गतिविधि पर पैनी निगाह रखेगी। नियमों का उल्लंघन करने पर लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

सुविधा एप के माध्यम से कराएं आनलाइन नामांकन

कोरोना के संक्रमण को देखते हुए इस दफा नामांकन कराने का आनलाइन विकल्प भी दिया गया है। इच्छुक प्रत्याशी सुविधा एप डाउनलोड कर नामांकन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। इसी एप के माध्यम से नामांकन शुल्क अदा करने का भी इंतजाम किया गया है। हालांकि, एप में जिन प्रपत्रों को जमा किया जाएगा, उसकी हार्डकापी नामांकन अवधि तक संबंधित रिटर्निंग अधिकारी के पास जमा करानी होगी। यहां होगा नामांकन

सीट, नामांकन कक्ष

धर्मपुर, सिटी मजिस्ट्रेट न्यायालय

रायपुर, उपजिलाधिकारी सदर न्यायालय

राजपुर रोड, सहायक अभिलेख अधिकारी न्यायालय

देहरादून कैंट, जिला मजिस्ट्रेट न्यायालय

मसूरी, उपजिलाधिकारी कैंप न्यायालय

डोईवाला, उपजिलाधिकारी न्यायालय

ऋषिकेश, उपजिलाधिकारी न्यायालय

सहसपुर, तहसीलदार विकासनगर न्यायालय

विकासनगर, उपजिलाधिकारी न्यायालय

चकराता, तहसीलदार कालसी न्यायालय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.