Move to Jagran APP

उत्तराखंड में सरकारी डॉक्टर-कर्मचारियों की छुट्टियों पर रोक, जानिए वजह

उत्तराखंड में सभी सरकारी डॉक्टर और कर्मचारियों की छुट्टियों पर रोक लगा दी गर्इ है। निजी चिकित्सकों की हड़ताल को देखते हुए ये फैसला लिया गया।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 20 Feb 2019 07:47 PM (IST)Updated: Wed, 20 Feb 2019 08:21 PM (IST)
उत्तराखंड में सरकारी डॉक्टर-कर्मचारियों की छुट्टियों पर रोक, जानिए वजह
उत्तराखंड में सरकारी डॉक्टर-कर्मचारियों की छुट्टियों पर रोक, जानिए वजह

देहरादून, जेएनएन। स्वास्थ्य विभाग ने सभी सरकारी डॉक्टर और कर्मचारियों की छुट्टियों पर रोक लगा दी है। स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. टीसी पंत ने सभी अस्पतालों को 24 घंटे मरीजों के लिए खुला रखने के निर्देश दिए हैं। इधर, हड़ताल पर लगातार निगाह बनाए रखने और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए वरिष्ठ निदेशकों को गढ़वाल मंडल, कुमाऊं मंडल और देहरादून का प्रभारी बनाया गया है। 

loksabha election banner

दरअसल, क्लीनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट के खिलाफ निजी चिकित्सक हड़ताल पर हैं। इसको लेकर नैनीताल हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को निर्देश दिए कि वह सरकारी अस्पतालों में मरीजों को पर्याप्त और यथोचित चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराने के लिए व्यवस्थाएं सुनिश्चित करे। जिस पर स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. टीसी पंत ने सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों और अस्पतालों के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक और चिकित्सा अधीक्षकों को निर्देश जारी किए हैं। साथ ही उन्हें ताकीद की है कि किसी भी मरीज को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। किसी भी अपरिहार्य स्थिति से निपटने के लिए 108 की तैनाती भी सुनिश्चित करने को कहा गया है। 

डॉ. पंत का कहना है कि किसी भी मरीज को परेशानी नहीं होने दी जाएगी। रविदास जयंति पर भी प्रदेश के सभी बड़े चिकित्सालयों में अधिकाधिक मरीजों को उपचार दिया गया और चिकित्साकों ने पूरे दिन काम किया। 

दून में अब तक 66 नोटिस, पांच पर सीलिंग की कार्रवाई 

स्वास्थ्य विभाग ने अब सख्ती दिखानी शुरू कर दी है। स्वास्थ्य महानिदेशक के अनुसार उच्च न्यायालय के आदेशों के क्रम में उन अस्पतालों को भी सील किया जा रहा है जो एक्ट में पंजीकृत होने के बावजूद हड़ताल में शामिल हो रहे हैं। उन सभी अस्पतालों को नोटिस भेजे जा रहे हैं, जिन्होंने पंजीकरण नहीं कराया है। उन्होंने बताया कि जनपद देहरादून में ही अब तक 66 अस्पतालों पर नोटिस चस्पा कर दिए गए हैं। जबकि एक चिकित्सालय, एक क्लीनिक और तीन पैथोलॉजी लैब सील किए गए हैं। 

यह भी पढ़ें: यहां आसान नहीं सरकारी अस्पतालों में मरीजों को बेड मिलना, जानिए

यह भी पढ़ें: कई डॉक्टरों के कक्ष पर ताला, कुछ गए छुट्टी पर; मरीज परेशान

यह भी पढ़ें: विस अध्यक्ष के सामने रखी राज्य हेल्थकेयर एस्टेब्लिशमेंट एक्ट लागू करने की मांग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.