Move to Jagran APP

नवजात बच्ची को नाले के किनारे फेंका, महिलाओं और पुलिस की सक्रियता से बची जान

विकासनगर क्षेत्र में कोई नवजात बच्ची को नाले के किनारे फेंककर चला गया। मॉर्निंग वॉक पर निकली महिलाओं और पुलिस की सक्रियता से बच्ची की जान बच पाई।

By Edited By: Published: Fri, 17 Jul 2020 07:36 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jul 2020 04:54 PM (IST)
नवजात बच्ची को नाले के किनारे फेंका, महिलाओं और पुलिस की सक्रियता से बची जान
नवजात बच्ची को नाले के किनारे फेंका, महिलाओं और पुलिस की सक्रियता से बची जान

विकासनगर, जेएनएन। कोतवाली अंतर्गत डाकपत्थर में कोई एक नवजात बच्ची को नाले किनारे फेंककर चला गया। मार्निंग वॉक पर निकली महिलाओं और पुलिस की सक्रियता से नवजात की जान बच गई। नवजात बच्ची को उपचार के लिए उपजिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। बच्ची को घटनास्थल के पास के एक परिवार ने गोद लेने की इच्छा जताई है। पुलिस ने नियमानुसार ही गोद लेने की प्रक्रिया अपनाने को कहा है। डाकपत्थर में नवजात के लावारिश हालत में मिलने के मामले का बाल आयोग देहरादून ने भी संज्ञान लिया है। 

loksabha election banner
शुक्रवार सुबह कुछ महिलाएं डाकपत्थर अंतर्गत टोंस कॉलोनी में पीएनबी के पास टहल रही थीं। उन्हें नाले किनारे से किसी बच्चे की रोने की आवाज सुनाई दी। महिलाओं ने पास जाकर देखा तो नवजात बच्ची थी। बच्ची को रोते देख महिलाओं का ममत्व जागा और उन्होंने गोद में उठा लिया। सूचना मिलने पर विकासनगर कोतवाली की पुलिस तत्काल मौके पर पहुंची। नवजात को रेखा नौटियाल निवासी गोल मार्केट डाकपत्थर की मदद से प्राथमिक उपचार के लिए विकासनगर के उप जिला चिकित्सालय लाया गया। 
कोतवाली विकासनगर में नियुक्त पुलिस बाल कल्याण अधिकारी हिमानी चौधरी को अस्पताल बुलाया गया। नवजात के संबंध में चाइल्ड हेल्पलाइन को भी सूचना दी गई। चाइल्ड हेल्पलाइन कर्मी नीलम और रश्मि ने अस्पताल पहुंच कर नवजात बच्ची के संबंध में जानकारी ली। कोतवाल राजीव रौथाण के अनुसार नवजात के माता-पिता का पता लगाने के लिए पुलिस बाल कल्याण अधिकारी हिमानी चौधरी और चौकी प्रभारी डाकपत्थर कुंदन सिंह के नेतृत्व में टीम गठित की गई है। चिकित्सकों के अनुसार डाकपत्थर में मिली नवजात बच्ची स्वस्थ है। एहतियातन तीन दिन चिकित्सकों ने देखरेख में भर्ती रखने की बात कही है। 
बाल आयोग ने दिए मुकदमा दर्ज करने के निर्देश
डाकपत्थर स्थित पंजाब नेशनल बैंक के नाले के पास मिली नवजात बच्ची को लेकर बाल आयोग सख्त है। आयोग ने विकासनगर पुलिस को मामले में मुकदमा दर्ज कर 15 दिन के भीतर जांच रिपोर्ट देने को कहा है। वहीं नवजात की देखभाल की जिम्मेदारी जिला बाल कल्याण समिति को सौंपी है।
आयोग की अध्यक्ष ऊषा नेगी ने बताया कि सोशल मीडिया के जरिए उन्हें मामले की जानकारी हुई। इस पर विकासनगर थानाध्यक्ष और बाल कल्याण समिति के सदस्य सुधीर भट्ट से वार्ता कर पूरी जानकारी जुटाई गई। नवजात पूरी तरह स्वस्थ है, जिसकी दून के निक्कू वॉर्ड में भी जाच की जाएगी। फिलहाल, बाल कल्याण समिति नवजात को केदारपुरम स्थित शिशु निकेतन में देखभाल करेगी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.