Move to Jagran APP

कूड़ेदान में मिला नवजात शिशु का शव, मुकदमा दर्ज; पुलिस आसपास के अस्पताल और नर्सिंग होम का रिकार्ड कर रही चेक

देहरादून के मोहकमपुर फ्लाईओवर के नीचे कूड़ेदान से एक नवजात का शव बरामद हुआ है। नवजात के स्वजनों का अब तक कोई पता नहीं लग पाया है। नेहरू कालोनी थाना पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज जांच शुरू कर दी है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 27 Jan 2022 01:00 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jan 2022 01:00 PM (IST)
कूड़ेदान में मिला नवजात शिशु का शव, मुकदमा दर्ज; पुलिस आसपास के अस्पताल और नर्सिंग होम का रिकार्ड कर रही चेक
देहरादून के मोहकमपुर फ्लाईओवर के नीचे कूड़ेदान से एक नवजात का शव बरामद हुआ है।

जागरण संवाददाता, देहरादून : मोहकमपुर रेलवे ओवरब्रिज के नीचे कूड़ेदान से एक नवजात का शव बरामद हुआ है। नवजात के स्वजन का अब तक कोई पता नहीं लग पाया है। नेहरू कालोनी थाना पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

loksabha election banner

थाना नेहरू कालोनी के इंस्पेक्टर प्रदीप चौहान के अनुसार, पार्षद रवि गुसाईं ने पुलिस को सूचना दी कि मोहकमपुर आरओबी के नीचे नगर निगम के कूड़ेदान में एक नवजात पड़ा है। मौके पर पहुंची पुलिस ने जांच की तो लाल रंग की जैकेट में नवजात शिशु लिपटा हुआ मिला, जो एक-दो दिन का लग रहा था। पुलिस ने नवजात को कोरोनेशन अस्पताल भेजा, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

इंस्पेक्टर प्रदीप चौहान ने बताया कि सीसीटीवी कैमरों की जांच की गई, लेकिन उसमें कुछ पता नहीं लग पाया। आसपास के अस्पताल व नर्सिंग होम का रिकार्ड देखा जा रहा है। इसके अलावा क्षेत्र की दाइयों से भी पूछताछ की जा रही है। उन्होंने आशंका जताई कि बच्चा मृत पैदा होने पर किसी ने उसे दफनाने के बजाय यहां फेंक दिया होगा। नवजात के स्वजन की तलाश की जा रही है।

पांच के खिलाफ की निरोधात्मक कार्रवाई

रुड़की : सिविल लाइन कोतवाली पुलिस ने सट्टा, शराब और अन्य मामलों में संलिप्त पांच व्यक्तियों के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई की है।

विधानसभा चुनाव को लेकर पुलिस की तरफ से विभिन्न अपराधों में संलिप्त व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। पुलिस की ओर से ऐसे व्यक्तियों को चिह्नित कर सूची बनाई जा रही है। सिविल लाइन कोतवाली प्रभारी निरीक्षक देवेंद्र ङ्क्षसह चौहान ने बताया कि शाहनवाज निवासी इमली रोड रुड़की, नदीम निवासी इमली रोड रुड़की, अतीक निवासी बंदा रोड कोतवाली रुड़की, मोनिश निवासी इमली रोड कोतवाली रुड़की, अकरम उर्फ छोटा निवासी बंदा रुड़की पर निरोधात्मक कार्रवाई की गई है। बताया कि अन्य आरोपितों को भी चिह्नित किया जा रहा है।

नगर निगम के पशु चिकित्साधिकरी व ठेकेदार पर मुकदमा

मृत गोवंश को जंगल में ले जाकर उनकी खाल निकालने और अवशेष इधर-उधर फेंकने के मामले में राजपुर थाना पुलिस ने कोर्ट के आदेश पर नगर निगम के वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी व ठेकेदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। इस मामले में नगर निगम को भी पार्टी बनाया गया है।

शिकायतकत्र्ता ङ्क्षहद प्रताप सिंह निवासी शिप्रा विहार कालोनी, कैनाल रोड ने अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी तृतीय की कोर्ट में प्रार्थना पत्र देकर बताया कि नगर निगम की ओर से संचालित कांजी हाउस में मृत गोवंश के अवशेषों के निस्तारण का ठेका राजेश कुमार को दिया गया है। ठेकेदार की ओर से मृत गोवंश को जंगलों में ले जाकर उनकी खाल निकाल अवशेष उसी स्थान पर छोड़ दिए जा रहे हैं। आरोप यह भी है कि हड्डियों को सहारनपुर, बिजनौर और मुजफ्फरनगर में बेचा जाता है। आरोप है कि वन में खाल निकालने के बाद शवों को खुले में छोडऩे का कार्य बिना वन विभाग की अनुमति से हो रहा है। आरोप है कि प्रकरण में विभागीय जांच पड़ताल के बाद भी पुलिस की ओर से कोई मुकदमा दर्ज नहीं किया गया, जबकि जिला मजिस्ट्रेट की ओर से गोवंश की मृत्यु के बाद लापरवाही से शवों का निस्तारण करने, हड्डियों का औद्योगिक इस्तेमाल करने व प्रदूषण फैलाने का नगर निगम को दोषी पाया गया है। राजपुर के एसओ मोहन सिंह ने बताया कि कोर्ट के आदेश पर मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है। वहीं, निगम के वरिष्ठ पशु चिकित्साधिकारी डा. डीसी तिवारी के अनुसार शिकायतकर्ता के आरोप निराधार हैं और नगर निगम कानून के अनुसार ही मृत पशुओं की देह का निस्तारण कर रहा।

यह भी पढ़ें- फर्जी इंस्टाग्राम आइडी बनाकर नाबालिग को किया ब्लैकमेल, होटल में ले जाकर किया दुष्कर्म


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.