Move to Jagran APP

न्यू ईयर को बनाना है खास तो करें बैग पैक, मिनी स्विटजरलैंड समेत इन टॉप- 5 डेस्टिनेशन को आपका इंतजार

New Year 2022 Celebration अब नए साल का स्वागत करना है तो अंदाज और जगह दोनों खास होना तो बनता है। अब डेस्टिनेशन डिसाइड करना आसान काम तो नहीं। तो चलिए हम ही आपको कुछ बेहतरीन डेस्टिनेशन के बारे में बताते हैं...

By Raksha PanthriEdited By: Published: Wed, 29 Dec 2021 03:49 PM (IST)Updated: Fri, 31 Dec 2021 12:12 PM (IST)
न्यू ईयर को बनाना है खास तो करें बैग पैक, मिनी स्विटजरलैंड समेत इन टॉप- 5 डेस्टिनेशन को आपका इंतजार
मिनी स्विटजरलैंड समेत इन पांच फेमस डेस्टिनेशन को आपका इंतजार।

आनलाइन डेस्क, देहरादून। New Year 2022 Celebration न्यू ईयर सेलिब्रेशन का काउंटडाउन खत्म होने को है, ऐसे में बैग पैक होने लगे हैं और बस दिमाग में यही सब चल रहा है कि आखिर जाएं कहां...अब नए साल का स्वागत करना है तो अंदाज और जगह दोनों खास होना तो बनता है। अब डेस्टिनेशन डिसाइड करना आसान काम तो नहीं। हम जानते हैं कि आप में से बहुत अभी तक कन्फ्यूज्ड हैं कि आखिर नए साल का जश्न कहां और कैसे मनाएं तो बेफिक्र हो जाएं। हम आपके लिए लेकर आए हैं उत्तराखंड के टाप-5 टूरिस्ट स्पाट...

loksabha election banner

वैसे तो पूरा उत्तराखंड ही बेहद खूबसूरत है। पर, कई डेस्टिनेशन ऐसे भी हैं, जिनकी अपनी अलग ही बात है। वो परफेक्ट डेस्टिनेशन हो सकते हैं न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए। अब अगर आप अपना मूड बना ही चुके हैं घर से बाहर निकलने और अलग अंदाज में नए साल का स्वागत करने का तो हम आपकी थोड़ी बहुत मदद कर देते हैं और आपको बताते हैं कि आप कहां अपनी छुट्टियों को खास बना सकते हैं।

क्वीन आफ हिल्स मसूरी(Queen of Hills Mussoorie)

हिल स्टेशन घूमने के शौकीनों के लिए मसूरी न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए खूबसूरत और परफेक्ट लोकेशन है। यहां के दिलकश नजारों के बीच सड़कों पर उतरना आप सभी को बेहद पसंद आएगा। पहाड़ों के बीच रहकर नए साल का स्वागत करना, भला इससे अच्छा क्या हो सकता है। मसूरी में कई ऐसी जगहें हैं, जहां आप अपनी फैमिली और फ्रैंड्स के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते हैं और खास बात तो ये है कि यहां नए साल में बर्फबारी भी हो सकती है तो भला अब आप यहां न्यू ईयर सेलिब्रेट किए बिना कैसे रह सकते हैं। मसूरी में आप मालरोड, भट्टा फाल, गनहिल, कंपनी गार्डन, माल रोड, क्लाउड एंड, जार्ज एवरेस्ट समेत कई अन्य जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। इतना ही नहीं विंटर लाइन के खूबसूरत नजारे का भी आप लुत्फ उठा सकते हैं।

औली (Auli)

अब अगर आपको कहा जाए कि आप किसी ऐसी जगह पर न्यू ईयर सेलिब्रेट करें, जहां का नजारा व्हाइट सिटी की तरह लगे तो Wow वाली फीलिंग तो जरूर मन में आएगी न। जी हां औली एक ऐसी ही जगह है, जहां बर्फ पड़ते ही सफेद चादर चारों ओर बिछ जाती है। चमोली जिले में स्थित औली एक बेहतरीन स्पाट है न्यू ईयर को स्पेशल बनाने के लिए तो देर मत कीजिए बैग पैक करें और पहुंच जाएं औली।

हिल स्टेशन नैनीताल (Hill Station Nainital)

तालों का शहर नैनीताल का नाम तो हर किसी ने सुना होगा। ये भी उत्तराखंड का एक बेस्ट हिल स्टेशन हैं, जहां वैसे तो हर ही सीजन में पर्यटक पहुंचते हैं, लेकिन जब बात नए साल की हो तो इसका जिक्र होना तो लाजिमी है। यहां की सुंदर वादियां और सुबह के मनमोहक नजारे आपके न्यू ईयर को बेहद खास बना देंगे और यहां बर्फबारी के भी ज्यादा चांसेज रहते हैं तो है न सोने पर सुहागा वाली बात। यहां आप माल रोड, जिम कार्बेट नेशनल पार्क, एरियल रोपवे(जो स्‍नो व्‍यू प्वाइंट और नैनीताल को जोड़ता है। यहां से शहर का खूबसूरती निखर कर दिखाई देती है।), नैनी झील समेत कई मनोरम टूरिस्ट स्पाट हैं। यहां आप बोटिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

कौसानी (Mini Switzerland Kausani)

मिनी स्विटजरलैंड के नाम से मशहूर कौसानी बागेश्वर जिले में बसा एक गांव है। यहां हिमालय की खूबसूरती के दर्शन होते हैं। कौसानी पिंगनाथ चोटी पर बसा हुआ है। यहां से बर्फ से ढ़की नंदा देवी पर्वत की चोटी का नजारा बड़ा भी खूबसूरत नजर आता है। यहां के प्राकृतिक नजारे, खेल और धार्मिक स्‍थल पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। अनासक्त‍ि आश्रम भी यहीं स्थित है। अब भला कौन मिनी स्विटजरलैंड में अपना नया साल सेलिब्रेट करने का मौका हाथ से जाने देगा।

ऐसे पहुंचे यहां

वायु मार्ग

अड्डा पंतनगर हवाई अड्डा यहां से नजदीक है।

रेल मार्ग

काठगोदाम नजदीकी रेल जंक्‍शन है। यहां पहुंचने के बाद आप बस या टैक्‍सी से कौसानी पहुंच सकते हैं।

सड़क मार्ग

दिल्‍ली के आइएसबीटी आनंद विहार बस अड्डे से कौसानी के लिए बसें चलती हैं। अन्य माध्यम से भी यहां पहुंचा जा सकता है।

चकराता (Chakrata)

देहरादून जिले में बसा चकराता अपनी खूबसूरती और शांत माहौल के लिए जाना जाता है। ये ट्रेकर्स और प्रकृति प्रेमियों को काफी पसंद आता है। अगर आप वाकिंग के शौकीन है तो यहां लंबे समय तक चलने के लिए कानिफर, रोडोडेंड्रंस और ओक के वर्जिन जंगलों बेहतर विकल्प हैं। साथ ही कैंपिंग करनी हो या राफ्टिंग या फिर ट्रेकिंग, यहां हर चीज की सुविधा भी मिलेगी। न्यू ईयर पर मस्ती के लिए ये भी एक परफेक्ट डेस्टिनेशन हैं और कुछ खूबसूरत यादों के साथ आप पुराने साल को अलविदा और नए साल का वेलकम कर सकते हैं। 

ऐसे पहुंचे यहां

नजदीकी हवाई अड्डा

जौलीग्रांट एयरपोर्ट, जो चकराता से करीब 113 किमी की दूरी पर स्थित है। एयरपोर्ट से चकराता तक टैक्सी आसानी से मिल जाती है।

नजदीकी रेलवे सटेशन

देहरादून रेलवे स्टेशन चकराता के नजदीकी रेलवे स्टेशन में से एक है। यहां से चकराता तक की दूरी 87 किलोमीटर है और टैक्सी और बस आसानी से उपलब्ध रहती हैं।

कोविड से बचाव को जारी नियमों का करें पालन

पर्यटक स्थलों का रुख कर रहे हैं तो ध्यान दें। कोविड प्रोटोकाल का पूरी तरह से पालन करें। मास्क पहने के साथ ही भीड़भाड़ वाली जगहों पर शारीरिक दूरी के नियम का पालन करें। साथ ही हैंड सैनिटाइज करते रहें। इससे आपकी और आपके साथ आने वालों की सुरक्षा होगी।

यह भी पढ़ें- न्यू ईयर सेलिब्रेशन को आ रहे हैं मसूरी तो ये खबर पढ़ना न भूलें, वरना लौटना पड़ सकता है वापस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.