Move to Jagran APP

ट्वेंटी-20 मैच: देहरादून में बन सकते हैं नए कीर्तिमान

दून में मंगलवार को जब अफगानिस्तान और बांग्लादेश की टीमें एक-दूसरे से भिड़ेंगी तो कई नये रिकार्ड पर भी खिलाड़ियों की नजर रहेगी।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 05 Jun 2018 08:29 AM (IST)Updated: Tue, 05 Jun 2018 09:32 PM (IST)
ट्वेंटी-20 मैच: देहरादून में बन सकते हैं नए कीर्तिमान

देहरादून, [हिमांशु जोशी]: राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में मंगलवार को जब अफगानिस्तान और बांग्लादेश की टीमें एक-दूसरे से भिड़ेंगी तो कई नये रिकार्ड पर भी खिलाड़ियों की नजर रहेगी। आइसीसी की ट्वेंटी-20 रेंकिंग में आठवें नंबर की अफगानिस्तान की टीम एक मैच जीतकर तीन मैचों की इस सीरीज में 1-0 से आगे है। 

loksabha election banner

देहरादून के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में हुए पहले ही मैच में रिकार्ड बनाकर राशिद खान का नाम इतिहास में दर्ज हो चुका है। अभी भी कई ऐसे कीर्तिमान हैं, जो मंगलवार को अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच होने वाले दूसरे मैच का इंतजार कर रहे हैं। आंकड़ों पर गौर करें तो बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन यदि अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले मैच में एक विकेट ले लेते हैं तो वे पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी और दक्षिण अफ्रीका के जैक कैलिस के बाद दुनिया के ऐसे तीसरे आलराउंडर बन जाएंगे, जिन्होंने तीनों फार्मेट मिलाकर कुल 500 विकेट और 10 हजार रन बनाए हैं।

शाकिब अल हसन अब तक करीब तीन सौ मैच खेल चुके हैं। जबकि अफरीदी ने 524 मैच में 521 विकेट और कैलिस ने 519 मैच में 577 विकेट लिए हैं। शाकिब ने 51 टेस्ट मैच में 188, 185 वन-डे मैच में 235 और 64 टी-ट्वेंटी में करीब 76 विकेट चटकाए हैं। इसके अलावा इस मैच में एक और नया रिकार्ड बन सकता है। अफगानिस्तान के ऑलराउंडर मोहम्मद नबी यदि बांग्लादेश के खिलाफ 69 रन की पारी खेल लेते हैं तो वे दुनिया के ऐसे पांचवें आलराउंडर होंगे, जिन्होंने ट्वेंटी-20 फार्मेट में 50 से ज्यादा विकेट और एक हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। इससे पहले शाहिद अफरीदी, शाकिर अल हसन, थेसेरा परेरा, डेवन ब्रेवो शामिल हैं। 

ट्वेंटी-20 होस्ट करने वाला 21वां वेन्यू बना दून 

रविवार को अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच मैच शुरु होते ही देहरादून ट्वेंटी-20 होस्ट करने वाला भारत का 21 वां वेन्यू बन गया। बता दें कि अफगानिस्तान ने देहरादून को भारत में अपना दूसरा होमग्राउंड बनाया है। इससे पहले ग्रेटर नोयडा उनका होमग्राउंड रहा है। 

आइसीसी ट्वेंटी-20 रैंकिंग में आठवें नंबर पर है अफगानिस्तान 

अफगानिस्तान आइसीसी ट्वेंटी-20 रैंकिंग में आठवें नंबर पर हैं। जबकि बांग्लादेश दसवें नंबर की टीम है। पाकिस्तान इस रैंकिंग में टॉप पर है तो आस्टे्रलिया के बाद भारत इस रैंकिंग में तीसरे नंबर पर आता है।

यह भी पढ़ें: देहरादून में अगले सीजन में आइपीएल के प्रयास: राजीव मेहता

यह भी पढ़ें: अभ्यास मैच में अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को आठ विकेट से हराया

यह भी पढ़ें: ऑल इंडिया उत्तराखंड गोल्ड कप में नॉर्दन रेलवे व ओएनजीसी ने जीते मुकाबले 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.