Move to Jagran APP

इस युवा ने स्वरोजगार के लिए छोड़ी हॉकी, बन गया मशरूम उत्पादक; जानिए

कोरोना ने न सिर्फ समाज की दशा बदली है बल्कि कइयों के जीवन की दिशा भी मोड़ दी। युवा हॉकी खिलाड़ी सुमित राणा के जीवन में आया बदलाव इसकी बानगी भर है। इस युवा खिलाड़ी के भीतर स्वरोजगार की ऐसी ललक जगी कि मशरूम का उत्पादन शुरू कर दिया।

By Edited By: Published: Sat, 31 Oct 2020 06:00 AM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2020 09:26 PM (IST)
इस युवा ने स्वरोजगार के लिए छोड़ी हॉकी, बन गया मशरूम उत्पादक; जानिए
इस युवा ने स्वरोजगार के लिए छोड़ी हॉकी, बन गया मशरूम उत्पादक।

मसूरी, जेएनएन। वैश्विक महामारी कोरोना ने न सिर्फ समाज की दशा बदली है, बल्कि कइयों के जीवन की दिशा भी मोड़ दी। युवा हॉकी खिलाड़ी सुमित राणा के जीवन में आया बदलाव इसकी बानगी भर है। कोरोनाकाल में हॉकी एकेडमी बंद होने पर गांव लौटने के बाद इस युवा खिलाड़ी के भीतर स्वरोजगार की ऐसी ललक जगी कि मशरूम का उत्पादन शुरू कर दिया। पहले ही प्रयास में उम्मीद से ज्यादा सफलता मिली तो अब उन्होंने हॉकी छोड़ने का मन बना लिया। अब वह गांव में ही रहकर मशरूम उत्पादन करना चाहते हैं। उनकी कोशिश है कि गांव के अन्य युवा भी उनके साथ जुड़कर अपने पैरों पर खड़े हों। 

loksabha election banner

मसूरी से तकरीबन 30 किमी दूर जौनपुर विकासखंड में थत्यूड़ के पास स्थित बंगसील गांव के रहने वाले सुमित साधारण कृषक परिवार से ताल्लुक रखते हैं। परिवार में सबसे छोटे सुमित हॉकी के बेहतरीन खिलाड़ी हैं। वह सब जूनियर और जूनियर वर्ग की कई राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। सुमित ने प्राइमरी से कक्षा दस तक की शिक्षा सेंट लॉरेंस हाई स्कूल से और इंटरमीडिएट की परीक्षा राजकीय घनानंद इंटर कॉलेज से उत्तीर्ण की। सेंट लॉरेंस में पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने हॉकी खेलना शुरू किया। उनके खेल से प्रभावित होकर स्कूल के व्यायाम शिक्षक सैम्युअल चंद्र ने उन पर विशेष ध्यान दिया तो दिन-ब-दिन उनका खेल बेहतर होता गया और इसी प्रतिभा के बूते उन्हें प्रदेश की अंडर-14 टीम में खेलने का मौका मिला। 

इसके बाद वह प्रदेश के लिए अंडर-17 और अंडर-19 भी खेले। हॉकी के लिए छोड़ दी थी पढ़ाई सुमित का स्वरोजगार के लिए हॉकी छोड़ने का फैसला किसी अचरज से कम नहीं है। हॉकी प्रेम के चलते सुमित ने स्नातक की पढ़ाई छोड़ दी थी। स्नातक के लिए सुमित ने मसूरी के एमपीजी कॉलेज में दाखिला लिया था। लेकिन, पढ़ाई के चलते खेल के लिए ज्यादा समय न मिल पाने के कारण उन्होंने बीए द्वितीय वर्ष उत्तीर्ण करने के बाद पढाई छोड़ दी। इसके बाद वह देहरादून आ गए और यहां उत्तराखंड देवभूमि हॉकी अकादमी में प्रशिक्षण लेने लगे। 

ऐसे की स्वरोजगार की शुरुआत 

बतौर सेंटर फॉरवर्ड खेलने वाले सुमित कोरोनाकाल से पहले उत्तराखंड की टीम से खेलने के लिए महाराष्ट्र गए थे। वहां से लौटने के कुछ दिन बाद प्रदेश में लॉकडाउन लागू हो गया तो वो हॉकी एकेडमी भी बंद हो गई, जहां वह प्रशिक्षण ले रहे थे। ऐसे में वह भी अपने गांव बंगसील लौट आए। दो महीने घर में रहने के बाद अचानक एक दिन उन्होंने इंटरनेट पर मशरूम उत्पादन के बारे में पढ़ा। हालांकि, खेल आदि बंद था, ऐसे में उन्होंने सोचा क्यों न खाली समय का सदुपयोग करने के लिए मशरूम उगाई। घर में एक कमरा भी खाली पड़ा था। इसके बाद सुमित ने इंटरनेट की मदद से मशरूम उत्पादन के बारे में पूरी जानकारी जुटाई और लग गए अपने मिशन में। मेहनत रंग लाई और कुछ ही दिनों में फसल तैयार हो गई। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में खेती-बागवानी में आएगा आमूलचूल बदलाव, किसानों को मिलेंगे उन्नत किस्म के बीज व फल पौध

चाहते हैं स्वरोजगार का सरलीकरण 

सुमित का कहना है कि मशरूम उत्पादन का प्रयोग सफल होने के बाद अब वह इसकी गुणवत्ता पर ध्यान दे रहे हैं। फिलहाल वह अपनी मशरूम गांव और ब्लॉक मुख्यालय थत्यूड़ में ही बेच रहे हैं। सुमित का कहना है कि सरकार की रोजगार योजनाओं का लाभ लेने के लिए कागजी प्रक्रिया इतनी ज्यादा है कि अधिकांश लोग इसका लाभ नहीं ले पाते। सरकार को इसका सरलीकरण करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए जल संस्थान का अभिनव प्रयोग, सीवरेज से तैयार कर रहे खाद; मिल रही मुफ्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.