Move to Jagran APP

जानिए कौन है अनुराग रमोला, जिन्हें पीएम मोदी ने आज राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से किया सम्मानित

National Children Award 11वीं कक्षा के छात्र अनुराग रमोला को गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार अवार्ड से नवाजेंगे। कला और संस्कृति में पेंटिंग के लिए अनुराग का नाम इस अवार्ड के लिए बीते वर्ष चयनित किया गया था।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 09:56 AM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 03:15 PM (IST)
जानिए कौन है अनुराग रमोला, जिन्हें पीएम मोदी ने आज राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से किया सम्मानित
जानिए कौन है अनुराग रमोला, जो राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से हुए सम्मानित। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, देहरादून। केंद्रीय विद्यालय ओएनजीसी (Kendriya Vidyalaya ONGC) के 11वीं कक्षा के छात्र अनुराग रमोला को ग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार अवार्ड (National Children Award) से नवाजेा। कला और संस्कृति में पेंटिंग के लिए अनुराग का नाम इस अवार्ड के लिए बीते वर्ष चयनित किया गया था, लेकिन कोरोना की वजह से इस वर्ष अवार्ड दिया गया। पीएम मोदी ने (PM Narendra Modi) ने अनुराग सहित देशभर के चयनित बच्चों से आनलाइन संवाद भी किया।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के विजेताओं से वर्चुअली संवाद में अनुराग कचहरी स्थित एनआइसी बिल्डिंग में पिता चैत सिंह रमोला और महिला और बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी अखिलेश मिश्र के साथ पहुंचे और कार्यक्रम से जुड़े। अनुराग को कला और संस्कृति में पेटिंग के क्षेत्र में यह पुरस्कार दिया गया।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने 2020 में आनलाइन आवेदन मांगे थे। जिसमें वर्ष 2021 में विभिन्न क्षेत्रों में छात्रों ने आवेदन कर अपने प्रोजेक्ट मंत्रालय को भेजे गए थे, जिसमें 16 वर्षीय अनुराग का चयन देशभर में पेंटिंग के लिए किया गया था। कोरोना के चलते बीते वर्ष के विजेताओं को वर्ष 2022 में पुरस्कृत करने की घोषणा हुई। पर, इस बार भी कोरोना के बढ़ते संक्रमण से कार्यक्रम को वर्चुअल किया गया, जिसमें 21 राज्यों के 29 विजेताओं को डिजिटल सर्टिफिकेट देकर पुरस्कृत किया गया। इधर, अनुराग को पुरस्कार मिलने से विद्यालय स्टाफ और छात्र-छात्राओं ने भी खुशी जताई।

पर्यावरण के खतरे को लेकर बनाई थी पेंटिंग

अनुराग ने पर्यावरण के खतरे को लेकर पेंटिंग बनाई थी। मंत्रालय की ओर से उत्तराखंड महिला एवं बाल विकास विभाग के सचिव एचसी सेमवाल को पत्र लिखकर अनुराग के चयन की जानकारी दी गई थी।

टिहरी गढ़वाल के रहने वाले हैं अनुराग

अनुराग मूल रूप से रमोला मूल रूप से उत्तराखंड के टिहरी जिले के प्रतापनगर के रहने वाले हैं। वर्तमान में वह परिवार के साथ देहरादून के चंदर नगर में रहते हैं। अनुराग के पिता चैत सिंह नगर निगम में कार्यरत हैं, जबकि मां सुनीता रमोला गृहणी हैं।

यह भी पढ़ें- प्रधानमंत्री बाल पुरस्कार के लिए चयनित अनुराग की एक और उपलब्धि, चित्रकला में भारत भूषण सम्मान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.