Move to Jagran APP

आइडीपीएल को निगम क्षेत्र में शामिल करने का प्रस्ताव पारित

नगर निगम बोर्ड बैठक में वित्तीय वर्ष के लिए 44.35 करोड़ को बजट को सर्वसम्मति से मंजूरी दी गई। इसमें आय और व्यय की मद में समान धनराशि का प्रावधान किया गया है। बैठक में 107 प्रस्ताव रखे गए जिममें से 101 को पारित किया गया वहीं छह प्रस्ताव को निरस्त कर दिया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 03:00 AM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 06:17 AM (IST)
आइडीपीएल को निगम क्षेत्र में शामिल करने का प्रस्ताव पारित
आइडीपीएल को निगम क्षेत्र में शामिल करने का प्रस्ताव पारित

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश : नगर निगम बोर्ड बैठक में वित्तीय वर्ष के लिए 44.35 करोड़ को बजट को सर्वसम्मति से मंजूरी दी गई। इसमें आय और व्यय की मद में समान धनराशि का प्रावधान किया गया है। बैठक में 107 प्रस्ताव रखे गए जिममें से 101 को पारित किया गया वहीं छह प्रस्ताव को निरस्त कर दिया गया।

loksabha election banner

कोरोना महामारी के कारण चार माह से बोर्ड बैठक होने पर विलंब हो रहा था जिससे कई विकास कार्य लटक गए थे। इसलिए नगर निगम प्रशासन ने जिला प्रशासन से अनुमति लेकर निरंकारी भवन में बैठक आयोजित की। बैठक में महापौर अनीता ममगाई ने कहा कि एक सप्ताह पहले पार्षदों से पार्षदों देने के लिए कहा गया था। लेकिन अगर किसी पार्षद का मानसून से संबंधित समस्या को लेकर प्रस्ताव छूट गया है वह अभी भी दे सकता है। उसके बाद बैठक में कुल 107 प्रस्ताव रखे गए।

बैठक में आइडीपीएल टाउनशिप और आम बाग विस्थापित क्षेत्र को नगर निगम में शामिल करने के प्रस्ताव को बोर्ड ने सर्वसम्मति से मंजूरी दी, और यह प्रस्ताव शासन को भेजने का निर्णय लिया। पार्षद लता तिवाड़ी के प्रस्ताव बद्री केदार समिति के धर्मशाला के सामने चौराहे का नाम नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नाम से करने और वहां पर उनकी प्रतिमा लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। गंगा नगर की पार्षद उमा बृजपाल राणा ने सदन को अवगत कराया कि एक वर्ष पूर्व बोर्ड की बैठक में शहीद प्रदीप रावत के शहीद स्मारक संबंधी प्रस्ताव को सर्वसम्मति से मंजूरी दी गयी थी। मगर, अभी तक स्मारक नहीं बन पाया।

------------------

पार्षदों की समिति करेगी विवाद की जांच

निगम कर्मचारियों और सब्जी विक्रेता के बीच विवाद के मामले को पार्षद देवेंद्र प्रजापति ने बैठक में उठाया। जिस पर पार्षदों की समिति बनाने का निर्णय लिया गया। मुख्य नगर आयुक्त ने बैठक में नरेंद्र सिंह क्वीरियाल पूरा प्रकरण विस्तार से बोर्ड के समक्ष रखा। उन्होंने कहा कि संबंधित व्यक्ति ने निगम कर्मी के साथ अभद्रता व मारपीट की गई। मगर कुछ लोगों ने पूरे प्रकरण को सोशल मीडिया के माध्यम से एकतरफा रूप से प्रसारित किया है। इस मामले की निष्पक्ष जांच की जाएगी।

------------

बोर्ड बैठक के यह रहे मुख्य बिदु

- 50 प्रतिशत तक की भवन कर में छूट को मंजूरी

- गोविद नगर स्थित कूड़े की टेंडर प्रक्रिया के लिए दी वित्तीय स्वीकृति

- 10 नए कूड़े वाहन की खरीदारी की मंजूरी

- 10-10 लीटर के दो डस्टबिन हर परिवार को मुफ्त बांटे जाएंगे

- कूड़ा कलेक्शन का कार्य आधुनिक जीपीएस मशीन जियो टैगिग का कार्य आउटसोर्स किया जाएगा

- शहर के सभी वर्गों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा

- जलभराव की समस्या के निवारण के लिए ड्रेनेज सिस्टम को दुरुस्त किया जाएगा।

- नगर निगम क्षेत्र के आसपास जंगली जानवरों से मुक्ति के लिए पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी

- नगर निगम क्षेत्र में शामिल ग्रामीण क्षेत्र को भू स्वामित्व के लिए व्यवस्था की जाएगी

ठेकेदार हुआ ब्लैक लिस्टेड

ऋषिकेश: नगर निगम बोर्ड की बैठक में पार्षदों की शिकायत पर निगम में पंजीकृत ठेकेदार रंग पाल सिंह को अग्रिम आदेश तक ब्लैक लिस्टेड किया गया है। मुख्य नगर आयुक्त नरेंद्र सिंह क्वीरियाल ने बताया कि उक्त ठेकेदार के कार्यों और कार्यप्रणाली को लेकर अधिकतर पार्षदों ने बैठक में शिकायत रखी।जिसके बाद यह कार्रवाई की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.