Move to Jagran APP

ऋषिकेश में मसूरी-देहरादून विकास प्राधिकरण ने सील किया चार मंजिला भवन

मसूरी-देहरादून विकास प्राधिकरण ने तिलक रोड पर अवैध रूप से बनी चार मंजिला इमारत को सील किया है। एमडीडीए की इस कार्रवाई से प्रॉपर्टी डीलरों में हड़कंप मचा है। पिछले कई माह की खामोशी के बाद मसूरी-देहरादून विकास प्राधिकरण ऋषिकेश क्षेत्र में फिर से सक्रिय हो गया है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 01:45 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 01:45 PM (IST)
ऋषिकेश में मसूरी-देहरादून विकास प्राधिकरण ने सील किया चार मंजिला भवन
तिलक मार्ग पर भवन को सील करते एमडीडीए के अधिकारी। जागरण

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। मसूरी-देहरादून विकास प्राधिकरण ने तिलक रोड पर अवैध रूप से बनी चार मंजिला इमारत को सील किया है। एमडीडीए की इस कार्रवाई से प्रॉपर्टी डीलरों में हड़कंप मचा है। पिछले कई माह की खामोशी के बाद मसूरी-देहरादून विकास प्राधिकरण ऋषिकेश क्षेत्र में फिर से सक्रिय हो गया है। एमडीडीए में मीनाक्षी पटवाल के सचिव पद पर कार्यभार संभालते ही प्राधिकरण अधिकारी हरकत में आ गए हैं। नई सचिव ने ऋषिकेश क्षेत्र के तमाम अवैध निर्माण की फाइलें तलब करने के बाद अधिकारियों को इन पर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। 

loksabha election banner

बुधवार को ऋषिकेश के तिलक रोड पर गली नंबर एक दुर्गा मंदिर के पास पहुंची प्राधिकरण की टीम ने मंदिर के पीछे बने चार मंजिला आवासीय इमारत के प्राधिकरण से स्वीकृत नक्शा और अन्य दस्तावेज तलब किए। भवन स्वामी दस्तावेज नहीं दिखा सके। प्राधिकरण टीम ने पुलिस की मौजूदगी में इमारत को सील कर दिया। एमडीडीए के सहायक अभियंता सुधीर गुप्ता ने बताया कि सील की गई इमारत अवैध रूप से बनाई गई है। यह निर्माण मिठाई विक्रेता शरद पोरवाल और पुरुषोत्तम दास के नाम से है। इस वर्ष आठ जनवरी को इस मामले में प्राधिकरण में केस फाइल किया गया था। पूर्व में भी नोटिस जारी किया गया था। टीम में अवर अभियंता विनोद चौहान, सुपरवाइजर धर्म ङ्क्षसह, महाबीर ङ्क्षसह आदि शामिल रहे।

आवास विकास के सार्वजनिक पार्क में लगाया ताला

आवास विकास कॉलोनी के एक सार्वजनिक पार्क में कुछ अज्ञात व्यक्तियों ने कब्जा करने की नियत से ताले लगा दिए। जिसे लेकर मौके पर विवाद भी हुआ बाद में नगर निगम की टीम ने ताला तोड़ दिया। आवास विकास कॉलोनी में सार्वजनिक पार्क बना हुआ है। जिस का रखरखाव नगर निगम करता है। बुधवार सुबह पार्क के मुख्य गेट पर किसी ने ताला लगा दिया। पार्क में आने वाले स्थानीय नागरिकों ने इस पर आपत्ति जताई । नागरिकों का कहना है कि नगर निगम के पार्क को कुछ व्यक्ति व्यक्तिगत बपौती समझ रहे हैं। इस पर अपना ताला लगा दिया गया है। 

यहां बच्चों को खेलने से रोका जाता है। इतना ही नहीं सुबह शाम यहां घूमने के लिए आने वाले नागरिकों को भी रोक-टोक की जाती है। मामला जब नगर निगम पहुंचा तो नगर आयुक्त ने अवर अभियंता और टीम को मौके पर भेजा। टीम ने मौके पर जाकर देखा तो वहां ताला लगा हुआ था। नगर निगम की टीम ने ताला तुड़वा दिया। नगर आयुक्त नरेंद्र सिंह क्वीरियाल ने कहा कि संबंधित मामले में टीम को भेजकर कार्रवाई की गई है। आपसी विवाद या फिर किसी शरारती तत्व की यह हरकत हो सकती है। पार्कों को नागरिकों के लिए खुला रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें-देहरादून: नक्शा पास कराने के लिए नहीं काटने पड़ेंगे विभागों के चक्कर, MDDA के पोर्टल पर जारी होगी NOC


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.