Move to Jagran APP

सौर ऊर्जा विकास में मदद करेगा बीपीसीएल, भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन के साथ राज्य सरकार ने किया एमओयू

गुरुवार को हुए एमओयू पर खुशी जताते हुए मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि इससे प्रदेश में सौर ऊर्जा के क्षेत्र में प्रगति होगी। ऊर्जा और पर्यटन राज्य के विकास के दो प्रमुख आधार हैं। आर्थिक विकास के साथ उद्योगों और घरेलू क्षेत्र में ऊर्जा की मांग बढ़ती जा रही है।

By Nirmala BohraEdited By: Published: Thu, 19 May 2022 11:26 AM (IST)Updated: Thu, 19 May 2022 11:26 AM (IST)
सौर ऊर्जा विकास में मदद करेगा बीपीसीएल, भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन के साथ राज्य सरकार ने किया एमओयू
एमओयू पर हस्ताक्षर के दौरान मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी मौजूद रहे

राज्य ब्यूरो, देहरादून: उत्तराखंड में नवीकरणीय ऊर्जा, विशेष रूप से सौर ऊर्जा के विकास में भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन (बीपीसीएल) मदद करेगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की उपस्थिति में प्रदेश सरकार और बीपीसीएल के मध्य सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सौर ऊर्जा के क्षेत्र में कार्य करने की इच्छुक संस्थाओं और उद्यमियों को हर संभव सहयोग किया जाएगा। इस संबंध में राज्य की ऊर्जा नीति में आवश्यक सुधार करने के निर्देश उन्होंने दिए।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री आवास में गुरुवार को हुए एमओयू पर खुशी जताते हुए मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि इससे प्रदेश में सौर ऊर्जा के क्षेत्र में प्रगति होगी। ऊर्जा और पर्यटन राज्य के विकास के दो प्रमुख आधार हैं। आर्थिक विकास के साथ उद्योगों और घरेलू क्षेत्र में ऊर्जा की मांग बढ़ती जा रही है। सरकार पूरी कोशिश कर रही है कि उत्तराखंड ऊर्जा सरप्लस स्टेट बने। उन्होंने कहा कि हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता प्रक्रिया के सरलीकरण की है। इससे राज्य में निवेश को बढ़ावा मिलेगा। हमें पेशेवर दृष्टिकोण अपनाना होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास में अर्थव्यवस्था और पारिस्थतिकी में संतुलन रखते हुए आगे बढऩे की आवश्यकता है। इस दृष्टि से नवीकरणीय ऊर्जा महत्वपूर्ण है। उन्होंने आश्वस्त किया कि बीपीसीएल को प्रदेश में सौर ऊर्जा के विकास के लिए हर संभव सहयोग दिया जाएगा।

बीपीसीएल के सीएमडी अरुण कुमार सिंह ने कहा कि उत्तराखंड में नवीकरणीय ऊर्जा के विकास के लिए काम किया जाएगा। संसाधन और प्रतिभा की कमी नहीं है। आपसी समन्वय और सहयोग से देश व प्रदेश की प्रगति में योगदान देना है। उन्होंने आवश्यक औपचारिकताओं को तेजी से पूरा करने में सरकार से मिले सहयोग के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

इससे पहले ऊर्जा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम और बीपीसीएल की ओर से मुख्य महाप्रबंधक शैली अब्राहम व अधिशासी निदेशक अमित गर्ग ने हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, बीपीसीएल के निदेशक सुखमल जैन, स्टेट हेड मिहिर जोशी, अपर सचिव रंजना व डा इकबाल अहमद समेत कई अधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें- अंत्योदय परिवारों को मुफ्त गैस सिलिंडर देने का आदेश जारी, मुख्‍यमंत्री ने 12 को मंत्रिमंडल की बैठक में लिया था फैसला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.