Move to Jagran APP

लॉकडाउन 3.0: पछवादून में पालन, साहिया में मानक तार-तार

लॉकडाउन में छूट के दौरान दुकानें खुलने पर पछवादून में अधिकांश लोगों ने नियमों का पालन किया लेकिन साहिया बाजार में शारीरिक दूरी के मानक तार-तार होते दिखे।

By Sunil NegiEdited By: Published: Wed, 06 May 2020 09:35 PM (IST)Updated: Wed, 06 May 2020 09:35 PM (IST)
लॉकडाउन 3.0: पछवादून में पालन, साहिया में मानक तार-तार
लॉकडाउन 3.0: पछवादून में पालन, साहिया में मानक तार-तार

देहरादून, जेएनएन। लॉकडाउन में छूट के दौरान दुकानें खुलने पर पछवादून में अधिकांश लोगों ने नियमों का पालन किया, लेकिन साहिया बाजार में शारीरिक दूरी के मानक तार-तार होते दिखे। नगर के मुख्य बाजार में मंगलवार को कपड़े की दुकानें बंद रहने से बाजार में भीड़ कम रही। वहीं मिठाई की दुकानें खुली तो लोगों ने अपनी पसंद की मिठाई का आनंद भी लिया। दाम बढ़ने के चलते मय के शौकीनों की भीड़ छूट के दूसरे दिन दुकानों पर कम रही। उधर, लॉकडाउन उल्लंघन में पुलिस ने एक दर्जन ई-रिक्शा चालकों पर कार्रवाई की और उन्हें पकड़ कर बाजार चौकी में खड़ा करा दिया।

loksabha election banner

बता दें कि 25 मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन के चलते आवश्यक वस्तुओं को छोड़कर सभी दुकानें बंद थीं। सरकार की ओर से मिली छूट के बाद नगर के मुख्य बाजार में क्रमवार दुकानें खोलने का निर्णय लिया गया। सोमवार को जहां कपड़े आदि की दुकानें खुली थीं, वहीं दूसरे दिन मंगलवार को कपड़े की दुकानें बंद रहीं और स्वीट शॉप, सरिया, सीमेंट, हार्डवेयर आदि की दुकानें भी खुलीं। स्वीट शॉप खुलने पर किसी ने गर्मागर्म जलेबी तो किसी ने सफेद रसगुल्ले का आनंद लिया। 

लंबे समय से बंद पड़े भवन निर्माण कार्य को भी मंगलवार को गति मिली। किसी ने अपने मकान का लेंटर खुलवाया तो किसी ने प्लास्टर आदि कार्य शुरू कराए। छूट के पहले दिन हल्के ब्रांड की शराब खत्म होने पर अब सिर्फ महंगी शराब ही बेचने पर अंग्रेजी शराब के ठेके पर भीड़ कम नजर आयी। बाजार में भीड़ कम रहने पर पुलिस प्रशासन ने भी राहत की सांस ली। सीओ भूपेंद्र धोनी, प्रभारी कोतवाल गिरीश नेगी, चौकी प्रभारी दीपक मैठाणी बाजार का भ्रमण कर व्यवस्थाओं को जाचंते रहे। सहसपुर थानाध्यक्ष एएसपी विशाखा अशोक व थानाध्यक्ष सेलाकुई विपिन बहुगुणा ने अपने-अपने थाना क्षेत्र में फिजिकल डिस्टेंस के मानकों का पूरी तरह से पालन कराया। लॉकडाउन में छूट से बाजार खुलने से लोगों की दिनचर्या कुछ पटरी पर आती दिखाई दी।

बाजार व बैंक शाखाओं में नहीं हो रहा नियमों का पालन

साहिया: जनजाति क्षेत्र जौनसार बावर के साहिया बाजार में खरीददारी करने व बैंक शाखाओं से पैसा निकालने आने वाले कई लोग लापरवाही बरत रहे हैं। भले ही जौनसार बावर अभी तक ग्रीन जोन में हो, लेकिन कुछ लोगों की नियमों को दरकिनार करने की प्रवृत्ति से कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।

सामाजिक संस्थाओं और प्रबुद्ध वर्ग ने लोगों से की अपील

सामाजिक संस्थाओं व नगर के प्रबुद्ध लोगों ने लॉकडाउन के दौरान मिल रही छूट के दौरान लापरवाही नहीं बरतने की अपील की है। लोगों को समझाया जा रहा है कि छूट के दौरान लॉकडाउन के नियमों की अनदेखी कतई न करें। प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व सदस्य संजय जैन ने लोगों से अपील की कि वे लॉकडाउन के दौरान मिली छूट का दुरूपयोग न करें। जब तक जरूरी न हो, अपने घरों से न निकलें। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के कारण बंद सभी गतिविधियों में छूट मिली है, लेकिन लोगों को सावधान रहकर अपने नियमित दिनचर्या को शुरू करना चाहिए। इसी तरह सामाजिक कार्यकर्ता रूपा शर्मा का कहना है कि सभी लोगों को संक्रमण की गंभीरता को समझना होगा।

यह भी पढ़ें: डेढ़ महीने बाद खुली ज्वेलरी की दुकानें, ग्राहकों की रही कमी; ज्वेलर्स ने निबटाया लेनदेन के काम

दिल्ली व हरियाणा से आए 11 लोग होम क्वारंटाइन

उप जिला चिकित्सालय के चिकित्सकों ने दिल्ली व हरियाणा से आए 11 लोगों को मेडिकल जांच के बाद होम क्वारंटाइन करा दिया। ये सभी लोग पास के माध्यम से अपने घरों को लौटे हैं। पछवादून में कोई भी नया केस न आने पर चिकित्सा अधीक्षक डॉ. केके शर्मा ने चिकित्सालय में सामान्य ओपीडी, हड्डी रोग व सर्जरी भी शुरू करा दी है, लेकिन मरीजों की भीड़ अस्पताल में न बढ़े, इसके लिए एक दिन सामान्य ओपीडी, एक दिन हड्डी रोग उपचार व सर्जरी आदि का संचालन किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Lockdown 3.0: दून में अब रोजाना खुलेंगी मिठाई की दुकान, इन सेवाओं का भी हर दिन मिलेगा लाभ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.