Move to Jagran APP

Start Up Grand finale: स्टार्टअप ग्रैंड फिनाले के छाई महिला उद्यमी, यहां देखें विनर्स की लिस्ट

Start Up Grand finale उद्योग निदेशालय ने इस वर्ष के स्टार्टअप ग्रैंड फिनाले के विजेताओं के नाम घोषित कर दिए हैं। इस बार 12 नवागंतुक उद्यमियों को विजेता चुना गया है इनमें छह महिलाएं हैं। प्रत्येक विजेता को 50 हजार रुपये का नकद पुरस्कार और प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Sat, 27 Mar 2021 10:47 AM (IST)Updated: Sat, 27 Mar 2021 10:47 AM (IST)
Start Up Grand finale: स्टार्टअप ग्रैंड फिनाले के छाई महिला उद्यमी।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Start Up Grand finale उद्योग निदेशालय ने इस वर्ष के स्टार्टअप ग्रैंड फिनाले के विजेताओं के नाम घोषित कर दिए हैं। इस बार 12 नवागंतुक उद्यमियों को विजेता चुना गया है, इनमें छह महिलाएं हैं। प्रत्येक विजेता को मुख्यमंत्री की तरफ से 50 हजार रुपये का नकद पुरस्कार और प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। फिनाले में 51 प्रतिभागी पहुंचे थे। इनमें सबसे अधिक तीन-तीन प्रतिभागी पौड़ी और देहरादून जिले से थे। 

loksabha election banner

उद्योग के क्षेत्र में नवाचारों को प्रोत्साहित करने के लिए उद्योग निदेशालय ने वर्ष 2018 में प्रदेश में स्टार्टअप ग्रैंड फिनाले योजना शुरू की थी। इसके तहत हर वर्ष प्रदेशभर के नवांगतुक उद्यमियों से आइआइटी, आइआइएम, राजकीय विद्यालय, इंजीनियरिंग कॉलेजों और राजकीय व निजी विश्वविद्यालयों के माध्यम से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। प्राप्त आवेदनों में से श्रेष्ठ 51 स्टार्टअप को ग्रैंड फिनाले के लिए चयनित किया जाता है। ग्रैंड फिनाले में इन स्टार्टअप को विभिन्न कसौटियों पर परखने के बाद इनमें से टॉप-10 का चयन किया जाता है। 

स्टार्टअप ग्रैंड फिनाले के समन्वयक और उद्योग उपनिदेशक राजेंद्र कुमार ने बताया कि इस बार 10वें स्थान पर तीन महिला प्रतिभागियों को जगह मिली। फिनाले में तीनों कोबराबर अंक मिले थे। उनमें से सर्वश्रेष्ठ के चयन के लिए तीनों प्रतिभागियों के स्टार्टअप को समीक्षा के लिए शासन को भेजा गया था। शासन ने तीनों प्रतिभागियों को टॉप-10 सूची में रखने का निर्णय लिया। इसलिए इस बार 12 प्रतिभागी विजेता चुने गए। 

उद्योग उपनिदेशक ने बताया कि कोरोना के चलते इस बार उद्योग निदेशालय ने स्टार्टअप ग्रैंड फिनाले की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित की। ग्रैंड फिनाले 26-27 फरवरी को आयोजित किया गया था। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जब समय देंगे, उसी अनुसार ऑफलाइन कार्यक्रम आयोजित कर विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा।

यह हैं विजेता 

नाम, जिला, स्टार्टअप सेक्टर

-ममता जोशी, अल्मोड़ा, टेक्सटाइल

-ऋचा पंत, देहरादून, पेट ऐसेसरीज

-मनन वर्मा, हरिद्वार, शिक्षा

-सचिव अवस्थी, पौड़ी, फूड प्रोसेसिंग 

-कपिल सिंह रावत, पौड़ी, हेल्थकेयर, 

-अदिरिजा पात्रा, पौड़ी, फूड प्रोसेसिंग 

-राहुल कांडपाल, नैनीताल, बायोटेक्नोलॉजी 

 -विकास कुमार, ऊधमसिंह नगर, इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल

-निखिल शर्मा, देहरादून, आइटी

-सोनम पांडे, चंपावत, शिक्षा

-आकांक्षा ध्यानी, देहरादून, हेल्थकेयर

-रोमा तिवारी, बागेश्वर, शिक्षा  

खिलौने बना रहा दून विवि की शिक्षिका का स्टार्टअप

फिनाले में दूसरे स्थान पर दून विश्वविद्यालय की शिक्षिका रिचा पंत का स्टार्टअप 'हिृकू' रहा। रिचा ने बताया कि 'हिृकू' संस्कृत में बिल्ली को कहते हैं। उनका स्टार्टअप पेट्स (पालतू जानवरों) के लिए खिलौने बनाने का कार्य कर रहा है। इस बाबत रिचा का कहना है कि शहरों में जानवर पालने का प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है। लोग पेट के लिए अच्छे खाने के साथ तरह-तरह के खिलौने खरीदने में भी रुचि ले रहे हैं। इसी को ध्यान में रखकर उन्होंने अपना स्टार्टअप शुरू किया। इस स्टार्टअप के खिलौने ऑनलाइन और देहरादून शहर के पेट स्टोर में उपलब्ध हैं। यह स्टार्टअप रिचा ने निशांत ओझा के साथ मिलकर शुरू किया था। 

यह भी पढ़ें- कोरोनाकाल में बदला कारोबार तो मिली कामयाबी, शुरू किया था पीपीई किट का निर्माण

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.