Move to Jagran APP

देहरादून के छह निकायों में हुआ 68.78 फीसद मतदान

देहरादून के छह निकायों में रिकार्ड 68 फीसद से ज्‍यादा मतदान हुआ है। सबसे ज्यादा नगर पालिका परिषद हरबर्टपुर में 76 फीसद मतदान रिकॉर्ड किया गया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 19 Nov 2018 01:45 PM (IST)Updated: Mon, 19 Nov 2018 01:45 PM (IST)
देहरादून के छह निकायों में हुआ 68.78 फीसद मतदान
देहरादून के छह निकायों में हुआ 68.78 फीसद मतदान

देहरादून, जेएनएन। देहरादून के छह निकायों में रिकार्ड  68.78  फीसद मतदान हुआ है। सबसे ज्यादा नगर पालिका परिषद हरबर्टपुर में 76.61 फीसद मतदान रिकॉर्ड किया गया। हालांकि जिले के सबसे बड़े नगर निकाय नगर निगम देहरादून में छह लाख वोटरों में से 56.94 फीसद ने ही मतदान किया है। मतपेटी में बंद मतपत्रों की गणना 20 नवंबर को शुरू की जाएगी, जिसमें 878 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा।

loksabha election banner

रविवार को छिटपुट घटनाओं को छोड़कर देहरादून जिले में मतदान शांतिपूर्ण रहा। हालांकि सुबह मतदान का रुझान धीमा रहा और दिन चढऩे के साथ इसमें तेजी दर्ज की गई। जबकि कई बूथों पर देर शाम तक वोटरों की लंबी लाइन लगी रही। जनपद में मतदान में लेकर मतदाताओं में खासा उत्साह देखने को मिला। सुबह सात बजे से ही लोग मतदान केंद्रों पर पहुंचने लगे थे। हालांकि आयोग के समय निर्धारण के चलते मतदान आठ बजे से शुरू हुआ। सुबह 10 बजे तक जिले में 11.50 फीसद मतदान हुआ। दो घंटे बाद रफ्तार बढ़ी तो मतदान का प्रतिशत 25.43 हुआ।

इसके बाद दो बजे 40.85 और चार बजे 56.79 प्रतिशत वोट डाले गए। शाम को शहर के 40 फीसद बूथों पर निर्धारित समय पांच बजे के बाद भी लाइन में मतदाता मतदान के इंतजार में खड़े रहे। कई बूथों पर रात आठ बजे तक मतदान हुआ। जिला निर्वाचन विभाग ने रात 10 बजे अंतिम परिणाम घोषित करते हुए नगर निगम देहरादून में 65 प्रतिशत, ऋषिकेश में 68प्रतिशत, नगर पालिका परिषद मसूरी में सबसे ज्यादा 69.96 प्रतिशत, डोईवाला में 69.22 प्रतिशत, विकासनगर में 73.20प्रतिशत और हरर्बटपुर में सबसे ज्यादा 76.61 प्रतिशत वोट पड़े हैं। हालांकि देहरादून में उम्मीद से कम मतदान हुआ है। कम मतदान के चलते प्रत्याशियों की जीत-हार की गणित पर भी सीधा असर देखने को मिल रहा है। प्रमुख पार्टी भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशी कम वोट के कारण खासे चिंतित नजर आ रहे हैं। ऐसे में 20 नवंबर को मतगणना के बाद प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला जनता के सामने होगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी एसए मुरूगेशन का कहना है कि जनपद में छुटपुट घटनाओं को छोड़ मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हुआ है। लोगों ने उत्साह के साथ मताधिकार का प्रयोग किया। सुरक्षा को लेकर बूथों पर विशेष व्यवस्था की गई थी। जहां देर तक मतदान चला वहां से पोलिंग पार्टियों को आने में थोडी देरी हुई। सभी पार्टियां लौट आई हैं। स्ट्रांग रूम में मत पेटियां सुरक्षित रख दी हैं। 

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड निकाय चुनाव: छोटी सरकार चुनने को 69.78 फीसद हुअा मतदान

यह भी पढ़ें: निकाय चुनाव में मतदान के रुझान से पसोपेश में सियासतदां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.