Move to Jagran APP

आपदा प्रबंधन राज्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने केंद्र से मांगी दो एयर एम्बुलेंस

आपदा प्रबंधन राज्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने दिल्ली में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय से मुलाकात कर राज्य में दैवीय आपदाओं के मध्यनजर पांच सूत्रीय मांग पत्र सौंपा। जिसमें उत्तराखंड की विभिन्न भौगोलिक परिस्थितयों को देखते हुए दो एयर एम्बुलेंस उपलब्ध कराने की मांग की गई।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 19 Jun 2021 04:47 PM (IST)Updated: Sat, 19 Jun 2021 04:47 PM (IST)
आपदा प्रबंधन राज्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने केंद्र से मांगी दो एयर एम्बुलेंस
राज्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने दिल्ली में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय से मुलाकात की।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। आपदा की दृष्टि से संवेदनशील उत्तराखंड ने आपदा प्रबंधन के मद्देनजर केंद्र सरकार से दो एयर एंबुलेंस उपलब्ध कराने का आग्रह किया है। आपदा प्रबंधन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा धन सिंह रावत ने दिल्ली में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय से मुलाकात कर इस संबंध में मांगपत्र सौंपा। इसमें ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में आपदा प्रबंधन शोध संस्थान की स्थापना, आपदा की दृष्टि से संवेदनशील गांवों के पुनर्वास को धनराशि की उपलब्धता और राज्य आपदा मोचन निधि बढ़ाने संबंधी मांगें भी शामिल की गई हैं।

loksabha election banner

दिल्ली से लौटने के बाद डा रावत ने कहा कि राज्य में अतिवृष्टि, भू-स्खलन, हिमस्खलन, बाढ़, बादल फटने जैसी प्राकृतिक आपदाओं में जान-माल के नुकसान की आशंका बनी रहती है। इससे निपटने के लिए केंद्र से दो एयर एंबुलेंस मांगी गई हैं। उन्होंने कहा कि गैरसैंण में आपदा प्रबंधन शोध संस्थान की स्थापना से आपदा की चुनौतियों से निबटने को नई तकनीकी के विकास में मदद मिलेगी। इसका आग्रह भी केंद्र से किया गया है।

उन्होंने कहा कि आपदा की दृष्टि से संवेदनशील गांवों के पुनर्वास के लिए केंद्रीय निधि और राहत राशि बढ़ाने का केंद्र से अनुरोध किया गया है। इससे आपदा प्रभावित गांवों के पुनर्वास में तेजी आएगी। उन्होंने कहा कि आपदा में लापता व्यक्तियों को मृत घोषित करने व मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने में नियमों की जटिलताएं मुश्किलें खड़ी करती हैं। इसे देखते हुए मानकों में शिथिलता देने की भी केंद्र से मांग की गई है। उन्होंने बताया कि केंद्रीय राज्यमंत्री ने मांगों पर प्राथमिकता के आधार पर कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

डा रावत के अनुसार उन्होंने कोविड की परिस्थितियां सामान्य होने पर केंद्रीय राज्यमंत्री को उत्तराखंड आने का न्योता भी दिया। मुलाकात के दौरान राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य राजेंद्र सिंह भी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें- परिवहन व्यवसायियों की पदयात्रा दून के लिए रवाना, सीएम को सौंपेंगे सात सूत्री ज्ञापन; जानें- क्या है प्रमुख मांग

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.