Move to Jagran APP

Karva Chauth 2019: करवाचौथ में पति भी रखेंगे व्रत, ऐसे बनाएंगे दिन को और भी खास

महिलाओं ने करवाचौथ को खास बनाने के लिए शॉपिंग के साथ ही अन्य तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। इसमें उनको पति का साथ भी मिल रहा है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 15 Oct 2019 05:15 PM (IST)Updated: Tue, 15 Oct 2019 08:37 PM (IST)
Karva Chauth 2019: करवाचौथ में पति भी रखेंगे व्रत, ऐसे बनाएंगे दिन को और भी खास
Karva Chauth 2019: करवाचौथ में पति भी रखेंगे व्रत, ऐसे बनाएंगे दिन को और भी खास

देहरादून, रीतिका पठानिया। करवाचौथ आने में अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है। ऐसे में बाजारों की रौनकर बढ़ना भी लाजमी है। चारों ओर चहल-पहल तेज हो गई है। महिलाओं ने इस दिन को खास बनाने के लिए शॉपिंग के साथ ही अन्य तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। खास बात यह है कि इस बार महिलाएं ही नहीं, पुरुष भी अपनी पत्नी की लंबी उम्र के लिए करवाचौथ का व्रत रखेंगे। उनका कहना है कि विवाह के बंधन में बंधते वक्त उम्र भर साथ निभाने का वादा किया है, फिर अपने साथी की लंबी उम्र के लिए पत्नी ही करवाचौथ क्यों रखे? जिंदगी को यादगार को सुखी बनाने के लिए जितना योगदान पत्नी का है, उतना पति का भी है। इसलिए दोनों को ही व्रत रखना चाहिए। 

loksabha election banner

पत्नी के पहले व्रत के साथ होगी पहल 

क्लेमेनटाउन निवासी विकास भट्ट ने बताया कि उनकी पत्नी का यह पहला करवाचौथ है। उनके परिवार में से किसी ने भी व्रत नहीं रखा था। उनकी पत्नी करवाचौथ रखकर नई पहल कर रही हैं, जिसमें उसका साथ देंगे और व्रत रखेंगे। विकास भट्ट ने बताया कि वह रुड़की में डॉक्टर हैं और करवाचौथ पर पत्नी को सरप्राइज देने के लिए देहरादून में ही रहकर उनके लिए कुछ स्पेशल प्लान करेंगे। 

शायराना अंदाज में करवाचौथ को बनाएंगे खास 

सुख-दुख में हम-तुम साथ निभाएंगे, एक जन्म नहीं सातों जन्म पति-पत्नी बनकर आएंगे। यह शायरी पेशे से बिजनेसमैन राजीव गोयल ने अपनी पत्नी सीमा गोयल को समर्पित की है। राजीव गोयल ने बताया कि हमेशा की तरह पत्नी के लिए करवाचौथ रखेंगे। इस करवाचौथ की खासियत यह रहेगी कि वह पत्नी के साथ व्रत शायराना अंदाज में खोलेंगे, जिसके लिए उन्होंने शायरी भी लिखी है। राजीव गोयल ने बताया कि उन्होंने पत्नी को करवाचौथ के लिए गिफ्ट और शॉपिंग पहले ही करवा दी है। 

गढवाली वेशभूषा करेगी शादी की यादें ताजा 

महिलाएं हर बार करवाचौथ के व्रत को कुछ खास बनाना चाहती हैं। ऐसा ही कुछ जौलीग्रांट निवासी मोनिका पोखरियाल भी करने वाली है। उन्होंने बताया कि इस बार वह गढ़वाली वेशभूषा में तैयार होकर पति संदीप पोखरियाल के साथ शादी की यादें ताजा करेंगी। साथ ही उन्होंने संदीप से भी करवाचौथ का व्रत रखने को कहा है। उनका कहना है कि इस करवाचौथ वह संदीप के साथ बाहर घूमने जाएंगी। उन्होंने अपने साथ-साथ अपने परिवार वालों के लिए भी शॉपिंग की है। 

नौ साल में पति के साथ पहला करवाचौथ 

करवाचौथ का व्रत हर सुहागन के लिए बेहद खास दिन होता है। इस दिन सभी महिलाएं पति की दीर्घायु के लिए व्रत रखती हैं। यह कहना है शिवानी भंडारी का, जिनके पति भारतीय सेना में कमांडो हैं। हर साल करवाचौथ के समय उनके पति डयूटी पर तैनात रहते थे। शादी के बाद नौ सालों में यह पहला करवाचौथ है, जब वह साथ होंगे। इस बार वह कहीं बाहर जाकर अपने पति के साथ पहले करवाचौथ को खास बनाएंगी।   

यह भी पढ़ें: त्योहारों का खजाना लेकर आई शरद ऋतु, इसका सौंदर्य शरद पूर्णिमा में देखते ही बनता

चांदनी रात में खोलेंगे व्रत 

एमकेपी की छात्रा अनमोल नरूला ने बताया कि उनका पहला करवाचौथ उनके लिए इसलिए स्पेशल है, क्योंकि उनके पहले करवाचौथ पर उनके पति भी व्रत रखेंगे। थोड़ा अजीब लग रहा है, क्योंकि उनके घर में पहली बार कोई पुरुष करवाचौथ का व्रत रखेगा, लेकिन खुशी भी है कि पति उनकी लंबी उम्र के लिए व्रत रख रहे हैं। उन्होंने बताया कि वह उनके साथ चांदनी रात में पहली बार व्रत खोलेंगी। 

यह भी पढ़ें: Karva Chauth 2019: करवाचौथ को सज चुके हैं बाजार, जानिए इस बार आपके लिए क्या है खास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.