Move to Jagran APP

पीसीपीएनडीटी एक्ट को विभाग उठाएगा सख्त कदम

पीसीपीएनडीटी एक्ट को सख्ती से लागू करने के लिए स्वास्थ्य महकमा अब कड़े कदम उठाएगा। स्वास्थ्य महानिदेशालय में हुई बैठक में इस पर चर्चा की गई।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Aug 2019 10:02 PM (IST)Updated: Sat, 17 Aug 2019 10:02 PM (IST)
पीसीपीएनडीटी एक्ट को विभाग उठाएगा सख्त कदम
पीसीपीएनडीटी एक्ट को विभाग उठाएगा सख्त कदम

जागरण संवाददाता, देहरादून: पीसीपीएनडीटी एक्ट को सख्ती से लागू करने के लिए स्वास्थ्य महकमा अब कड़े कदम उठाएगा। शनिवार को स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. आरके पाडेय की अध्यक्षता में हुई पीसीपीएनडीटी राज्य सलाहकार समिति की बैठक में एक्ट के क्रियान्वयन को लेकर चर्चा हुई।

loksabha election banner

डाडा लखौंड स्थित स्वास्थ्य महानिदेशालय के सभागार में हुई बैठक में जनपद उत्तरकाशी में घटते लिंगानुपात का मामला, जनपद व राज्य स्तर पर सलाहकार समिति में उपस्थित होने वाले प्रतिभागियों को यात्रा भत्ता व दैनिक भत्ता, राज्य में आइवीएफ केंद्रों के प्रकरणों पर विशेषज्ञ कमेटी के गठन और प्रदेश में अल्ट्रासाउंड विनिर्माता, विक्रेता आदि फर्मो को पंजीकृत किए जाने की प्रक्रिया पर विस्तार से चर्चा हुई। बाल लिंगानुपात में सुधार के लिए किए जाने वाले विभिन्न प्रयासों को लेकर भी सदस्यों से अपने सुझाव दिए।

डीजी हेल्थ ने कमेटी के सदस्यों को राज्य में स्थित सभी अल्ट्रासाउंड केंद्रों, वहा पर कार्यरत चिकित्सक व सभी प्रकार के अल्ट्रासाउंड मशीन का अनिवार्य पंजीकरण कराने के निर्देश दिए। पीसीपीएनडीटी अधिनियम के उल्लंघन को रोकने के लिए ग्राउंड स्तर तक निगरानी तंत्र को मजबूत करते हुए कार्य करने के निर्देश दिए। कहा कि सभी जिलों के मुख्य चिकित्साधिकारियों को निर्देश जारी किए जाएं कि जब से अधिनियम लागू हुआ है तब से राज्य के सभी अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर स्थित सही, खराब व सील की गई मशीनों आदि का भौतिक निरीक्षण करते हुए विवरण लिया जाए।

बैठक में राज्य व जनपद स्तरीय कमेटी में लगातार सुधार करने और ऐसे सदस्यों को कमेटी में शामिल करने की बात की गई, जो वास्तव में बाल व महिलाओं सशक्तिकरण के कायरें में पूर्व में अनुभव प्राप्त हो व अच्छा परिणाम निर्गत कर चुके हों। डीजी हेल्थ ने कहा कि किसी भी प्रकार की शिकायत पर तत्काल संज्ञान लेते हुए औचक निरीक्षण किया जाए। राज्य व जनपद स्तर तक सलाहकार समितियों को आपसी समन्वय और सभी सूचनाओं का तेजी से आदान-प्रदान करने की बात भी उन्होंने कही। बैठक में राज्य समुचित प्राधिकारी डॉ. अंजलि नौटियाल, नोडल अधिकारी डॉ. सुमन आर्य, विधिक सलाहकार सुशील पुरोहित, मिलिंद असवाल, प्रेम सिंह, डॉ. हीरा जंगपागी, डॉ. नीमा जोशी आदि भी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.