Move to Jagran APP

बस्तियों को मालिकाना हक, किन्नरों की बधाई होगी तय Dehradun News

नगर निगम बोर्ड बैठक में शहर की 129 मलिन बस्तियों को मालिकाना हक देने का निर्णय लिया गया। इससे करीब 40 हजार परिवारों की पिछले बीस सालों से चल रही मांग भी पूरी हो जाएगी।

By BhanuEdited By: Published: Sat, 11 Jan 2020 10:20 AM (IST)Updated: Sat, 11 Jan 2020 10:20 AM (IST)
बस्तियों को मालिकाना हक, किन्नरों की बधाई होगी तय Dehradun News
बस्तियों को मालिकाना हक, किन्नरों की बधाई होगी तय Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। नगर निगम बोर्ड बैठक में शहर की 129 मलिन बस्तियों को मालिकाना हक देने का निर्णय लिया गया। इससे करीब 40 हजार परिवारों की पिछले बीस सालों से चल रही मांग भी पूरी हो जाएगी। उन्हें कब्जाई गई जमीन पर मालिकाना हक मिल जाएगा। वे भवन कर भी अदा करेंगे। वहीं, निगम बोर्ड ने अवैध वसूली की शिकायत पर किन्नरों की बधाई रकम तय करने का भी निर्णय लिया।

loksabha election banner

निगम बोर्ड बैठक में किन्नरों का मामला पहले भी उठाया जा चुका है। इस मर्तबा पार्षद अमिता सिंह ने शहर में किन्नरों की मनमानी का मामला उठाकर उनका बधाई शुल्क तय करने की मांग की। निम्न वर्ग से 500 रुपये, मध्यम से 1100 रुपये जबकि उच्च वर्ग से 2100 रुपये बधाई रकम तय करने को कहा गया। 

इस पर पार्षद आपस में बंटे हुए दिखे। कुछ ने समर्थन किया तो कुछ इसमें समिति बनाकर फैसला लेने की मांग करने लगे। महापौर ने समिति बनाकर रकम तय करने की बात कही। इस दौरान बताया गया कि वसंत विहार क्षेत्र में एक अफसर के यहां से किन्नरों ने जबरन डेढ़ लाख रुपये बधाई रकम ली।

निगम की जमीनों को लेकर हंगामा

बोर्ड बैठक में प्रस्ताव लाया गया कि नगर निगम की जो जमीनें फंसी हुई हैं और जहां जाने का रास्ता नहीं हैं, उन्हें जमीनों से सटे भवन मालिकों को बेच दिया जाएगा। जिस पर पार्षदों ने जमकर हंगामा किया। भाजपा पार्षद अमिता सिंह ने पार्षदों पर ही जमीनों को खुर्दबुर्द कर खरीद-फरोख्त में शामिल होने के आरोप लगाए तो अधिकतर पार्षदों ने उनके विरोध में हंगामा किया। 

हंगामे के मद्देनजर महापौर ने कहा कि अमिता सिंह के आरोपों को सदर की कार्रवाई में शामिल नहीं किया जाएगा। तब जाकर पार्षद शांत हुए। इस दौरान रेसकोर्स के पार्षद देवेंद्रपाल सिंह मोंटी ने एक कर्मचारी पर रेसकोर्स में सामुदायिक भवन की जमीन कब्जा करने का आरोप लगाया। महापौर ने तीन दिन में जमीन खाली कराने के निर्देश दिए। 

दो विधायक व पूर्व नेता प्रतिपक्ष पहुंचे

बोर्ड बैठक में रायपुर विधायक उमेश शर्मा काऊ और राजपुर विधायक खजानदास भी मौजूद रहे। इसके अलावा निगम में कांग्रेस से नेता प्रतिपक्ष रहे व पूर्व दर्जाधारी अशोक वर्मा को विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में बुलाया गया था। तीनों नेताओं ने शहर की मलिन बस्तियों को मालिकाना हक देने की पैरवी की। 

महर्षि कश्यप की लगेगी मूर्ति

ब्रह्मपुरी के पार्षद सतीश कश्यप द्वारा लालपुल तिराहे का नाम महर्षि कश्यप के नाम पर करने व वहां उनकी मूर्ति स्थापित करने का मुद्दा उठाया गया। बताया गया कि तिराहे का नामकरण तो किया जा चुका है, लेकिन मूर्ति अब तक नहीं लगी। बोर्ड ने इसकी स्वीकृति दी। ब्रह्मपुरी में खाली पड़े बीएसयूपी फ्लैट के आवंटन का निर्णय 15 जनवरी को करने पर सहमति बनी। इस दौरान निगम में डाटा एंट्री ऑपरेटरों का मासिक मानदेय बढ़ाने का भी निर्णय हुआ। 

(फोटोः नगर निगम सभागार में आयोजित बोर्ड बैठक में अपनी बच्चे को लेकर बैठक में पहुंची वार्ड 76 की पार्षद श्रद्धा सेठी।) 

दरबार साहिब का प्रस्ताव खारिज

श्री गुरू राम राय दरबार साहिब की ओर से दरबार साहिब व एजुकेशन मिशन की सभी संपत्तियों को भवन कर से मुक्त रखने का प्रस्ताव नगर निगम बोर्ड ने पार्षदों की आपत्ति के बाद खारिज कर दिया। बोर्ड ने दरबार साहिब के पत्र पर सहारनपुर चौक का नाम तीर्थकर भगवान करना, दर्शनीद्वार का नाम श्री गुरू राम राय दर्शनी गेट करने पर सहमति दे दी। 

भंडारीबाग फ्लाईओवर पास

निगम बोर्ड में महापौर ने बताया कि भंडारीबाग में रेलवे लाइन के ऊपर बनने वाला फ्लाईओवर पास हो गया है। जल्द ही मुख्यमंत्री इसका शिलान्यास करेंगे। इस दौरान दीपनगर के पार्षद दिनेश प्रसाद सती ने डिफेंस कालोनी के रेलवे लाइन से सटी कालोनी में रास्ते का मुद्दा उठाकर रेलवे के अफसरों से बात करने की मांग की। इसके अलावा अजबपुर फ्लाइओवर के नीचे पानी भरने का मुद्दा भी उठाया।

पार्षदों में मारपीट की हाईकमान से शिकायत

नगर निगम की बोर्ड बैठक में कांग्रेसी पार्षदों में मारपीट का मामला अब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह के दरबार पहुंच गया है। पार्षद कोमल बोहरा ने एक दर्जन कांग्रेसी पार्षदों के हस्ताक्षर किया हुआ शिकायती पत्र प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष को सौंपा। 

कोमल बोहरा ने यमुना कालोनी की पार्षद सुमित्रा ध्यानी पर निगम बोर्ड बैठक में उनसे अभद्र व्यवहार करने और मारपीट के आरोप लगाए। कोमल बोहरा के पति व प्रदेश कांग्रेस सदस्य दीप बोहरा ने मामले में कड़ी कार्रवाई की मांग की। आरोप है कि सुमित्रा ध्यानी ने सदन में कांग्रेस पार्टी को भी बदनाम किया। 

यह भी पढ़ें: बोर्ड बैठक में पार्षदों के पतियों की एंट्री पर लगाई रोक Dehradun News

महिला पार्षद ने दी इस्तीफे की धमकी

वार्ड में विकास कार्य ना होने से नाराज चक तुनवाला की पार्षद पूजा नेगी ने महापौर को इस्तीफे की धमकी दे डाली। इस दौरान कुछ पार्षद मजाक उड़ाने लगे तो पूजा नेगी ने उन्हें भी सतर्क किया और बोली कि इसे मजाक में मत लें। वे भावुक हो गई और बताया कि उनके वार्ड में कोई विकास कार्य नहीं कराए गए। जिससे लोग उन्हें भला-बुरा बोल रहे। महापौर ने उन्हें समझाया और कहा कि इस बार उनके वार्ड पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: नगर निगम में कार्यकारिणी चुनाव में कांग्रेसी पार्षदों में मारपीट Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.