Move to Jagran APP

एलपीजी के उपभोक्ताओं को अब हाथों-हाथ मिलेगा डीबीसी कनेक्शन

एलपीजी के उपभोक्ताओं को (डीबीसी) डबल बोटल कनेक्शन लेने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। उपभोक्ताओं को हाथों-हाथ डीबीसी मिल जाएगा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sun, 16 Feb 2020 01:59 PM (IST)Updated: Sun, 16 Feb 2020 01:59 PM (IST)
एलपीजी के उपभोक्ताओं को अब हाथों-हाथ मिलेगा डीबीसी कनेक्शन
एलपीजी के उपभोक्ताओं को अब हाथों-हाथ मिलेगा डीबीसी कनेक्शन

देहरादून, जेएनएन। एलपीजी के उपभोक्ताओं को (डीबीसी) डबल बोटल कनेक्शन लेने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इंडियन ऑयल कारपोरेशन, (आइओसी), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेट लिमिटेड, (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम, (एचपी) तीनों कंपनियों के केंद्रीय दफ्तरों ने क्षेत्रीय स्तर पर कंपनियों को उपभोक्ताओं को हाथों-हाथ डीबीसी जारी करने के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

केंद्र से निर्देश आने के बाद क्षेत्रीय दफ्तरों ने भी अपनी एजेंसियों को डीबीसी लेने के लिए उपभोक्ताओं को इंतजार नहीं करवाने के सख्त आदेश जारी किए हैं। उपभोक्ताओं को डीबीसी देने के लिए एजेंसी संचालक अपने स्तर से भी प्रयास करने में जुटे हैं। बता दें कि अकेले आइओसी के पास प्रदेशभर में 26 लाख से ज्यादा उपभोक्ता हैं। जिसमें से 45 फीसदी उपभोक्ताओं अभी सिंगल सिलेंडर लिस्ट में शामिल हैं। इन उपभोक्ताओं को जल्द से जल्द डीबीसी देने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। आइओसी के क्षेत्रीय उप महाप्रबंधक प्रभात वर्मा ने बताया कि केंद्र से सिंगल सिलेंडर इस्तेमाल कर रहे उपभोक्ताओं को डीबीसी देने के आदेश दिए हैं। साथ ही नए उपभोक्ताओं को भी सीधा डीबीएसी ही जारी करने पर जोर दिया जा रहा है।

ऐसे मिलेगा कनेक्शन

पहले से सिंगल सिलेंडर इस्तेमाल कर रहे लोगों को अपनी एजेंसी में जाकर डीबीसी के लिए आवेदन करना होगा। साढ़े 14 सौ रुपये सिक्योरिटी फीस, आवेदन के दौरान चल रहा गैस का दाम और अन्य एडमिनिस्ट्रेटिव फीस जमा करने के बाद उपभोक्ता को नया सिलेंडर मिल जाएगा। इसके अलावा जो लोग नए सिरे से आवेदन कर रहे हैं। उन्हें अपना आइडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ देना होगा। वहीं दूसरे शहर में कनेक्शन लेने के लिए अपने पुरानी एजेंसी से ट्रांसफर वाउचर लेकर नई जगह आवेदन किया जा सकता है।

उपभोक्ताओं के लिए प्री-बुकिंग की सुविधा

एचपी ने उपभोक्ताओं को डीबीसी बांटने के लिए नया प्रयोग किया है। कंपनी ने बुकिंग के सॉफ्टवेयर में ऑटोमेटिक बुकिंग का विकल्प शुरू कर दिया है। इससे उपभोक्ताओं को अपनी बुकिंग के लिए एजेंसी के नंबर पर कॉल तक नहीं करना होगी। सॉफ्टवेयर की मदद से अपने-आप ही उपभोक्ताओं के नए सिलेंडर के लिए प्री-बुकिंग हो जाएगी।

चमन लाल (अध्यक्ष, एलपीजी एसोसिएशन) का कहना है कि उपभोक्ताओं के नंबर पर डीबीसी के लिए मैसेज भेजे जा रहे हैं। साथ ही एजेंसी पर आने पर उन्हें डीबीसी के फायदे बताए जा रहे हैं।

अनुराग सिंह (एचपी एजेंसी संचालक, लक्खीबाग) का कहना है कि कंपनी और एजेंसी ज्यादा से ज्यादा उपभोक्ताओं को डीबीसी देने के लिए प्रयास कर रही है। इसके लिए जागरूकता अभियान के अलावा लोगों को अन्य सुविधाएं दी जा रही हैं।

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में स्मार्ट राशनकार्ड के लिए निविदा को हरी झंडी, पढ़िए पूरी खबर

प्रभात वर्मा (उप महाप्रबंधक आइओसी, उत्तराखंड) का कहना है कि केंद्र की ओर से गाइडलाइन मिली है कि उपभोक्ताओं को डीबीसी देने में देरी न की जाए। पुराने और नए दोनों ही उपभोक्ताओं को डीबीसी देने पर जोर दिया जा रहा है। इसके लिए सभी एजेंसियों को आदेश जारी किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: दिव्यांगों और बुजुर्गों को बड़ी राहत, अब हाथों-हाथ बनेंगे राशन कार्ड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.