Move to Jagran APP

Lok Sabha Elections 2024 Phase One: पोल डे मॉनिटरिंग सिस्टम से रहेगी मतदान पर नजर, तैयारियां हैं पूरी

Lok Sabha Elections 2024 Phase One प्रदेश में शुक्रवार को मतदान होना है। मतदान की सभी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए इस बार पीडीएमएस लागू किया गया है। यह एक पोर्टल पर है जिस पर पीठासीन अधिकारी व सहायक पीठासीन अधिकारी सभी सूचनाओं को अपडेट करते रहेंगे। यह प्रक्रिया मतदान कराने के लिए ईवीएम प्राप्त करने से शुरू हो जाएगी।

By Vikas gusain Edited By: Swati Singh Published: Thu, 18 Apr 2024 07:41 PM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2024 07:41 PM (IST)
पोल डे मॉनिटरिंग सिस्टम से रहेगी मतदान पर नजर,

राज्य ब्यूरो, देहरादून। प्रदेश में इस वर्ष मतदान पर नजर रखने के लिए पोल डे मॉनीटरिंग सिस्टम (पीडीएमएस) लागू किया गया है। इसके माध्यम से मतदान के दिन होने वाली सभी गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सकेगी। सभी पीठासीन अधिकारी मतदान गतिविधियों की सूचना जिला अथवा राज्य स्तर पर बने कंट्रोल रूम तक पहुंचाते रहेंगे।

loksabha election banner

प्रदेश में शुक्रवार को मतदान होना है। मतदान की सभी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए इस बार पीडीएमएस लागू किया गया है। यह एक पोर्टल पर है, जिस पर पीठासीन अधिकारी व सहायक पीठासीन अधिकारी सभी सूचनाओं को अपडेट करते रहेंगे। यह प्रक्रिया मतदान कराने के लिए ईवीएम प्राप्त करने से शुरू हो जाएगी।

पीडीएमएस में दर्ज होगी जानकारी

पीठासीन अधिकारी ईवीएम प्राप्त करने की सूचना भी पीडीएमएस में दर्ज करेंगे। मतदान केंद्र पर पहुंचने की सूचना भी इसमें दर्ज की जाएगी। मतदान के दिन सुबह मशीनों को स्थापित करने और माक पोल से संबंधित जानकारी भी इसके जरिये साझा की जाएगी। यदि इस दौरान किसी ईवीएम में कोई दिक्कत या परेशानी आती है तो इसकी सूचना भी तुरंत इसमें साझा जाएगी।

ऐसे दी जाएगी पल-पल की सूचना

इसके बाद प्रत्येक दो घंटे में इसके जरिये मतदान की सूचना जिला व मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय को प्रेषित की जाएगी। इसके लिए पीठासीन अधिकारी अपने मोबाइल से सीधे पोर्टल पर अपडेट कर सकते हैं। साथ ही वह एसएमएस के जरिये भी इसकी सूचना साझा कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल विधानसभा चुनाव में किया गया था, उस दौरान इसमें जो दिक्कतें सामने आई थी उन्हें दूर करते हुए इसे अपडेट किया जा रहा है।

सेटेलाइट फोन और वॉकी टॉकी की ली जाएगी मदद

इस बात का भी ध्यान रखा गया है कि यदि कहीं सिग्नल मिलने में दिक्कत आती है तो सेटेलाइट फोन और वॉकी टॉकी की मदद से नजदीकी दूसरे मतदान केंद्र को मतदान संबंधी जानकारी दी जा सकती है, जो इन्हें जिला अथवा निर्वाचन अधिकारी कार्यालय को उपलब्ध करा देंगे। पूरी प्रक्रिया सही चल रही है, इस पर सेक्टर मजिस्ट्रेट नजर रखेंगे।

अधिकारी ने कही ये बात

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने बताया कि पीडीएमएस के जरिये मतदान संबंधी सभी सूचना मिलती रहेंगी। यदि कोई समस्या आती है तो उसे भी जल्द दूर किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Election: मतदान तक सील रहेंगी सीमाएं, ड्रोन से रखी जाएगी नजर; तैनात रहेंगी पैरामिलिट्री फोर्स की स्पेशल टीम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.