Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather Update: उत्‍तराखंड में मौसम सुहावना, बदरीनाथ हाईवे सुचारु

Uttarakhand Weather Update सितंबर शुरू से ही उत्तराखंड में बारिश का सिलसिला सुस्त है। पिछले दो सप्ताह में प्रदेश में सामान्य से 65 फीसद कम बारिश हुई।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 08:03 AM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 02:56 PM (IST)
Uttarakhand Weather Update: उत्‍तराखंड में मौसम सुहावना, बदरीनाथ हाईवे सुचारु
Uttarakhand Weather Update: उत्‍तराखंड में मौसम सुहावना, बदरीनाथ हाईवे सुचारु

देहरादून, जेएनएन। Uttarakhand Weather Update सितंबर शुरू से ही उत्तराखंड में बारिश का सिलसिला सुस्त है। पिछले दो सप्ताह में प्रदेश में सामान्य से 65 फीसद कम बारिश हुई। हालांकि, नियमित अंतराल पर कुछ जिलों में हल्की बारिश हो रही है। वहीं आज मंगलवार को मौसम सुहावना बना हुआ है। देहरादून, पौड़ी, चमोली समेत अन्‍य जिलों में सुबह से धूप खिली रही। प्रदेश के अन्य जिलों में बारिश बेहद कम हो रही है। हालांकि, चारधाम समेत अन्य ज्यादातर मार्गों पर यातायात सुचारू है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक आने वाले दिनों देहरादून, पौड़ी और नैनीताल में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

loksabha election banner

घरों में घुसा बरसाती नाले का पानी

विकासनगर के हसनपुर कल्याणपुर क्षेत्र में उफान पर आए बरसाती नाले के चलते शिमला बाईपास मार्ग पर दो घंटे यातायात बाधित रहा। इस दौरान नाले का तारजाल गिर गया और ग्रामवासी लुकमान, इस्लाम, यूनुस, सलीम चौधरी आदि ग्रामीणों के घरों में पानी घुस गया। हसनपुर कल्याणपुर के ग्राम प्रधान शराफत अली ने बताया कि स्थानीय प्रशासन को बरसाती नाले के पानी से हुए नुकसान की जानकारी दे दी गई है। 

शहर में पड़ी सिर्फ बौछारें, देहात क्षेत्र में झमाझम बारिश

रुड़की शहर में जहां सिर्फ बौछारें पड़ी, वहीं आसपास के क्षेत्रों में झमाझम बारिश हुई। ऐसे में देहातवासियों को उमस से राहत मिलने के साथ ही किसानों के भी चेहरे खिल गए। शिक्षानगरी में बारिश नहीं होने से जनता का हाल बेहाल है। दिनभर में पड़ने वाली उमस से शहरवासी परेशान हैं। सोमवार को भी भगवानपुर, झबरेड़ा आदि स्थानों पर बारिश हुई, लेकिन शहर में केवल बूंदाबांदी ही हुई। जिससे जनता को कोई राहत नहीं मिल सकी। चिपचिपी गर्मी और उमस से सुकून पाने के लिए शहरवासी पिछले कई दिनों से झमाझम बारिश का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन बादलों की आवाजाही होने के बावजूद वे बिना बरसे लौट रहे हैं। सोमवार को शहर का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। जबकि न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) रुड़की के जल संसाधन विकास एवं प्रबंधन विभाग में संचालित ग्रामीण कृषि मौसम सेवा परियोजना से मिली जानकारी के अनुसार हरिद्वार जिले में 16 सितंबर तक हल्की बारिश का पूर्वानुमान है।

बारिश से किसानों को मिली राहत, खिले चेहरे

इकबालपुर झबरेड़ा क्षेत्र में झमाझम बारिश होने से किसानों को राहत मिली है। वहीं गन्ना कोल्हू का ईंधन भीगने से कोल्हुओं के पहिए थम गए हैं। क्षेत्र में किसानों को धान व गन्ने की फसल में सिंचाई की जरूरत पड़ रही थी। किसान फसलों की सिंचाई निजी नलकूप से करने में लगे हुए थे। सोमवार सुबह को झबरेड़ा इकबालपुर क्षेत्र में अचानक मौसम बदला और तेज बारिश शुरू हो गई, जिसको देखकर किसानों के चेहरे खिल गए। किसान राजपाल सिंह, ओमकुमार, भोला आदि ने बताया है कि पिछले तीन-चार दिनों से किसान फसलों की सिंचाई में लगे हुए थे। ऐसे में इस बारिश से किसानों को बहुत राहत मिली है, जबकि गन्ना कोल्हुओं में ईंधन भीग गया। जिससे गन्ना चर्खियों का संचालन ठप हो गया है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में दून समेत कई क्षेत्रों में झमाझम बारिश, बदरीनाथ हाईवे पर बिरही में उभरा भूस्खलन जोन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.