Move to Jagran APP

Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्‍तराखंड में रविवार को आए कोरोना के 146 नए मामले, छह की मौत

Uttarakhand Coronavirus News Update उत्तराखंड में रविवार को चार कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो गई है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 02 Aug 2020 07:39 AM (IST)Updated: Sun, 02 Aug 2020 08:53 PM (IST)
Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्‍तराखंड में रविवार को आए कोरोना के 146 नए मामले, छह की मौत
Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्‍तराखंड में रविवार को आए कोरोना के 146 नए मामले, छह की मौत

देहरादून, जेएनएन।  Uttarakhand Coronavirus News Update उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। रविवार को 146 नए मामले सामने आए, जिनमें सबसे अधिक 51 मामले देहरादून से सामने आए हैं। इसके अलावा 33 नैनीताल, 28 हरिद्वार, 12 उत्‍तरकाशी, 10 उधम सिंह नगर और पांच मामले चमोली से आए। इसके अलावा पौड़ी, रुद्रप्रयाग व टिहरी में दो-दो, जबकि एक मामला अल्‍मोड़ा से आया। वहीं, प्रदेश में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या 7593 हो गई है, जिनमें से 4437 मरीज पूरी तरह से ठीक हो गए हैं। वर्तमान में 3032 मामले एक्टिव हैं, जबकि 86 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा 38 मरीज पूरी राज्य से बाहर जा चुके हैं।

prime article banner

कोरोना संक्रमित चार मरीजों की मौत

डिप्टी एमएस डा. एनएस खत्री ने बताया कि उत्तरकाशी निवासी 71 वर्षीय एक महिला की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर निजी अस्पताल से यहां रेफर किया गया था। महिला ने इमरजेंसी में पहुंचते ही दम तोड़ दिया। इसके अलावा केहरी गांव निवासी 68 वर्षीय एक व्यक्ति की भी मौत हुई है। मरीज को 26 जुलाई को अस्पताल में भर्ती किया गया था। स्थिति गंभीर होने पर उन्हें आइसीयू में रखा गया। उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई। वहीं, सेलाकुईं निवासी 44 वर्षीय एक व्यक्ति की भी मौत हुई है। उन्हें तीस जुलाई को अस्पताल में भर्ती किया गया था। इधर, एम्स ऋषिकेश में विभिन्न गंभीर बीमारियों से ग्रसित 46 वर्षीय लंढोरा रुड़की हरिद्वार निवासी एक कोरोना  पॉजिटिव मरीज की मौत हुई है। इसके अलावा 17 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जिनमें तीन स्थानीय लोग भी शामिल हैं।

कोटद्वार में तीन अन्‍य चिकित्‍सा कर्मियों में हुई कोरोना की पुष्टि

कोटद्वार के राजकीय चिकित्सालय में दो स्टाफ नर्सों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद रविवार को तीन अन्य कर्मियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। चिकित्सालय के प्रमुख अधीक्षक डॉ बीसी काला ने बताया कि नर्सों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद चिकित्सालय में रैपिड सेंपलिंग की गई। रैपिड सेंपलिंग के दौरान एक डॉक्टर सहित दो अन्य स्वास्थ्य कर्मियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। बताया कि रविवार को संक्रमण की पुष्टि के बाद तीनों कर्मियों के संपर्क में आए व्यक्तियों की सूची तैयार की जा रही है।

अस्पताल कर्मी महिला और पति कोरोना संक्रमित।

बीडी पांडे अस्पताल में किए जा रहे रैपिड एंटीजन टेस्ट में दंपती में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। संक्रमित महिला बीडी पांडे अस्पताल में ही चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के रूप में तैनात है। दोनों को शहर स्थित कोविड केयर सेंटर भेज दिया गया है। जानकारी के मुताबिक बेकरी कंपाउंड निवासी एक युवक को बीते कुछ दिनों से बुखार की शिकायत थी। उपचार के लिए अस्पताल पहुंचे युवक का रैपिड एंटीजन टेस्ट किया, तो उसमें संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके बाद अस्पताल में ही तैनात उसकी पत्नी भी टेस्ट में पॉजिटिव निकली। पीएमएस डॉ. केएस धामी ने बताया कि दिनों को आइसोलेशन के लिए शहर स्थित कोविड केयर सेंटर भेज दिया गया है। दोनों के संपर्क में आए लोगों को ट्रेस किया जा रहा है। एहतियात के तौर पर अस्पताल के कर्मचारियों के भी रैपिड टेस्ट किए जाएंगे।

तीन गर्भवती महिलाओं में कोरोना की पुष्टि 

सिविल अस्पताल में डिलीवरी के लिए आई तीन गर्भवती महिलाओं में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। तीनों महिलाओं की डिलीवरी हो चुकी है रिपोर्ट के बाद उन्हें एक अलग रूम में रखा गया है। लेबर रूम को सील करा दिया गया है। साथ ही दूसरा डिलीवरी रूम खोल दिया गया है। सीएमएस डॉ. संजय कंसल ने बताया कि महिलाओं की डिलीवरी को अभी 24 घंटे नहीं हुए हैं। इसलिए अभी उन्हें कहीं पर भी शिफ्ट नहीं किया जा सकता है। इसीलिए अस्पताल के एक रूम में उनको रखा गया है। महिलाओं की डिलीवरी कराने वाली महिला चिकित्सक एवं स्टाफ नर्स को होम क्वारंटाइन किया गया है।

छह लोगों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव 

कोटद्वार बेस चिकित्सालय के आइसोलेशन वॉर्ड में भर्ती छह लोगों की कोरोना जांच नेगेटिव आई है। ये सभी लैंसडाउन विधानसभा के विधायक दिलीप रावत के छोटे भाई की पत्नी के संपर्क में आए थे। बताते चलें कि तीन दिन पूर्व विधायक के छोटे भाई की पत्नी में कोरोना संक्रमण की पुष्टि के बाद उनके संपर्क में आए 17 लोगों को आइसोलेशन वॉर्ड में भर्ती किया गया था। प्रमुख अधीक्षक डॉक्टर वागीश चंद्र काला ने बताया की संपर्क में आए 11 लोगों की रिपोर्ट आनी बाकी है।

शनिवार को 264 लोगों में संक्रमण की पुष्टि 

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, शनिवार को 4228 सैंपलों की रिपोर्ट मिली है। इनमें 3964 सैंपल निगेटिव और 264 पॉजिटिव आए हैं। नैनीताल में सबसे अधिक 95 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनमें 45 पूर्व में संक्रमित मिले मरीजों के संपर्क में आए लोग हैं। 16 लोग फ्लू क्लीनिक में चेकअप कराने पहुंचे थे। नौ लोगों की ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं लग पाई है।

अन्य लोग गुरुग्राम, दिल्ली और नोएडा से लौटे हुए हैं। हरिद्वार में भी 42 नए मामले मिले हैं। इनमें 35 लोग एक ही कंपनी में काम करने वाले हैं। वहीं, पुलिस के चार जवान व दो स्वास्थ्य कर्मी भी संक्रमित मिले हैं। बागेश्वर में बरेली से लौटे 31 लोग की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। ऊधमसिंह नगर में भी 30 नए मामले मिले हैं। इनमें 24 कोरोना संक्रमित के संपर्क में आए लोग हैं, जबकि पांच फ्लू क्लीनिक में जांच कराने पहुंचे थे।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्तराखंड में कोरोना के 264 मामले, एक और मरीज की मौत

देहरादून में 27 और लोग कोरोना की चपेट में आए हैं। उत्तरकाशी में 17 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इनमें 12 पूर्व में संक्रमित मिले मरीजों के संपर्क वाले हैं। तीन की ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं चली है। दो लोग हिमाचल व अरुणाचल प्रदेश से लौटे हैं। पिथौरागढ़ में सेना के सात जवान संक्रमित मिले हैं।

यह भी पढ़ें: जिला जेल में दो दिन से नहीं हुई बंदियों की जांच, आज एक बंदी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.