Move to Jagran APP

चुनाव में शस्त्र जमा न करवाने वालों के लाइसेंस होंगे निरस्त, अब तक इतने लोगों ने जमा कराए शस्‍त्र

चुनाव आचार संहिता के बावजूद कई व्यक्ति अपने शस्त्र जमा करवाने को तैयार नहीं हैं। पुलिस अंतिम नोटिस देने के बाद भी शस्त्र जमा नहीं कराने पर लाइसेंस निरस्तीकरण की संस्तुति करेगी। बता दें कि अब तक 35551 ही शस्‍त्र जमा हो पाए हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 11:35 AM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 11:35 AM (IST)
चुनाव में शस्त्र जमा न करवाने वालों के लाइसेंस होंगे निरस्त, अब तक इतने लोगों ने जमा कराए शस्‍त्र
चुनाव आचार संहिता के बावजूद कई व्यक्ति अपने शस्त्र जमा करवाने को तैयार नहीं हैं।

जागरण संवाददाता, देहरादून। चुनाव आचार संहिता के बावजूद कई व्यक्ति अपने शस्त्र जमा करवाने को तैयार नहीं हैं। पुलिस अंतिम नोटिस देने के बाद भी शस्त्र जमा नहीं कराने पर लाइसेंस निरस्तीकरण की संस्तुति करेगी। प्रदेश में अब तक 56,582 शस्त्रों में से 35,551 ही जमा हो पाए हैं। करीब 38 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जिन्होंने अब तक शस्त्र जमा नहीं करवाए हैं।

loksabha election banner

वहीं जिले में करीब नौ हजार व्यक्तियों के पास शस्त्र हैं, जिनमें से छह हजार के करीब व्यक्तियों ने शस्त्र जमा करवा दिए हैं। एसएसपी की ओर से सभी थानाध्यक्ष को आदेश जारी किए गए हैं कि ऐसे व्यक्तियों की सूची तैयार की जाए, जिन्होंने अब तक अपने शस्त्र जमा नहीं करवाए हैं। एसएसपी जन्मेजय खंडूड़ी ने बताया कि जो लोग समय पर अपने शस्त्र जमा नहीं करवाएंगे, उनके शस्त्र लाइसेंस निरस्त किए जाएंगे।

दूसरी ओर, एसएसपी के आदेश के बाद थानाध्यक्षों की ओर से सूची तैयार करना शुरू कर दिया गया है। बुधवार से शस्त्र जमा नहीं कराने वाले व्यक्तियों को नोटिस जारी किए जाएंगे। इसके बावजूद भी यदि वह अपने शस्त्र जमा नहीं करवाते हैं तो लाइसेंस निरस्तीकरण के लिए जिलाधिकारी को पत्र लिखा जाएगा। थानाध्यक्षों की ओर से चीता को हर शस्त्रधारक के घर भेजकर शस्त्र जमा करवाने के लिए कहा जा चुका है। वहीं अनाउंसमेंट के जरिये भी लगातार जागरूक किया जा रहा है, लेकिन इसके बावजूद भी लोग शस्त्र जमा करने को तैयार नहीं हैं।

15 हजार से अधिक लाइसेंसी शस्त्र जमा

प्रदेश में विधानसभा चुनाव को देखते हुए आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है। चुनावों में हथियारों का दुरुपयोग न हो, इसके लिए प्रदेश में अभी तक 15732 लाइसेंसी शस्त्र पुलिस के पास जमा कराए जा चुके हैं। वहीं, पांच लाइसेंस निरस्त किए गए हैं। प्रदेश में आचार संहिता लागू होने के बाद राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के निर्देश पर जगह-जगह आचार संहिता के उल्लंघन के तहत कार्रवाई की जा रही है। इस कड़ी में अभी तक 130 अवैध हथियार जब्त किया जा चुके हैं। शांति भंग के आरोप में 18926 व्यक्तियों का चालान किया गया है। 768 व्यक्तियों को गैर जमानती वारंट तामील हो चुके हैं। वहीं 2.34 करोड़ रुपये के नशीले पदार्थ व शराब बरामद की गई है।

यह भी पढ़ें:- उत्‍तराखंड में 300 से अधिक मतदान केंद्रों से सेटेलाइट फोन से होगा संपर्क


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.