Move to Jagran APP

हरिद्वार में दिसंबर तक तैयार होंगे पाच अस्थायी पुल

हरिद्वार में अगले साल होने वाले कुंभ की तैयारियों के मद्देनजर सरकार से लेकर शासन तक सभी एक्शन मोड में आ गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 08:09 PM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 08:09 PM (IST)
हरिद्वार में दिसंबर तक तैयार होंगे पाच अस्थायी पुल
हरिद्वार में दिसंबर तक तैयार होंगे पाच अस्थायी पुल

राज्य ब्यूरो, देहरादून

prime article banner

हरिद्वार में अगले साल होने वाले कुंभ की तैयारियों के मद्देनजर सरकार से लेकर शासन तक सभी एक्शन मोड में आ गए हैं। एक रोज पहले मुख्यमंत्री द्वारा कुंभ कार्याें की समीक्षा करने के बाद मंगलवार को मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने सचिवालय में अधिकारियों संग बैठक कर कार्यो को समयबद्धता से पूर्ण कराने और इनमें उच्च गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने पर जोर दिया। उन्होंने हरिद्वार कुंभ मेला क्षेत्र में पाच अस्थायी पुलों के निर्माण को शीर्ष प्राथमिकता पर लेते हुए इन्हें हर हाल में 31 दिसंबर तक पूर्ण कराने के निर्देश दिए। साथ ही कुंभ मेले के लिए प्रस्तावित बस स्टैंड से संबधित कार्य तेजी से करने और इसके लिए जरूरी फॉरेस्ट क्लीयरेंस लेने को भी कहा।

मुख्य सचिव ने कहा कि कुंभ मेला-2021 के लिए अब कम समय रह गया है। लिहाजा, जरूरी इन्फ्रास्ट्रक्चर और आवश्यक सामग्री की पुख्ता व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली जाएं। सभी कार्याें को समयबद्ध तरीके से किया जाए। इसके लिए निरंतर मॉनीटरिंग के निर्देश अधिकारियों को दिए गए। उन्होंने हर की पैड़ी में कागड़ा घाट का निर्माण कार्य 15 नवंबर तक पूर्ण कराने, सीवर, पेयजल व विद्युत लाईनों के लिए संबंधित विभागों से समन्वय बनाते हुए नियोजित तरीके से कार्य कराने, गंगा का जल स्तर कम होते ही आस्था पथ पर बाढ़ सुरक्षा कार्य शुरु कराने, कावड़ पटरी का डामरीकरण 15 नवंबर तक पूरा कराने तथा डाम कोठी के जीर्णोद्धार का कार्य समय पर कराने के निर्देश भी दिए।

उन्होंने कोविड-19 के मद्देनजर कुंभ मेले में विशेष व्यवस्थाएं करने को भी कहा। उन्होंने चिकित्सकों व अन्य स्टाफ की समय पर तैनाती सुनिश्चित करने, मेला क्षेत्र में 500 बेड की व्यवस्था रखने, मरीजों की देखरेख और टेस्टिंग की जरूरी व्यवस्था करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने यह भी कहा कि कुंभ मेले के लिए आवश्यक स्टाफ, मेलाधिकारी, उप मेलाधिकारी, सूचनाधिकारी, पुलिस फोर्स व होम गार्ड की तैनाती की प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण कर ली जाए। बैठक के दौरान मेलाधिकारी दीपक रावत ने मेला क्षेत्र में सड़क, घाट, पाìकग, शौचालय, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, स्वास्थ्य सुविधा से संबंधित जानकारिया दीं। बैठक में प्रमुख सचिव आनंद ब‌र्द्धन, सचिव आरके सुधाशु, शैलेश बगौली, नितेश झा, राधिका झा, सौजन्या आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK