Move to Jagran APP

क्रिसमस-न्यू इयर करना है सेलिब्रेट और डेस्टिनेशन को लेकर हैं कन्फ्यूज तो टेंशन नहीं; ये हैं बेहतरीन स्पाट

Christmas and New Year 2022 Celebration क्रिसमस और न्यू इयर को खास बनाने के लिए हम आपको उत्तराखंड के कुछ बेहतरीन Tourist Spots से रूबरू करवा रहे हैं जहां आप अपनी छुट्टियों को बेहद खास बना सकते हैं। तो देर नहीं करते और बताते हैं कुछ बेहतरीन जगहें...

By Raksha PanthriEdited By: Published: Wed, 15 Dec 2021 12:20 PM (IST)Updated: Wed, 15 Dec 2021 02:24 PM (IST)
क्रिसमस-न्यू इयर करना है सेलिब्रेट और डेस्टिनेशन को लेकर हैं कन्फ्यूज तो टेंशन नहीं; ये हैं बेहतरीन स्पाट
क्रिसमस-न्यू इयर करना है सेलिब्रेट और डेस्टिनेशन को लेकर हैं कन्फ्यूज तो टेंशन नहीं।

आनलाइन डेस्क, देहरादून। Christmas and New Year 2022 Celebration हर किसी को क्रिसमस और न्यू इयर का इंतजार है। सभी प्लानिंग भी करने लगे हैं कि इस बार इन दोनों फेस्टिवल्स को कहां सेलिब्रेट करें और कैसे खास बनाएं। कुछ दोस्तों के साथ तो कुछ फैमिली के साथ खूब एंज्वाय करना चाहते हैं। अब जब आप अपने लिए डेस्टिनेशन ढूंढ ही रहे हैं तो भला हम पीछे कैसे रह सकते हैं। Christmas और New Year को खास बनाने के लिए हम आपको उत्तराखंड के कुछ बेहतरीन Tourist Spots से रूबरू करवा रहे हैं, जहां आप अपनी छुट्टियों को बेहद खास बना सकते हैं। तो देर नहीं करते और बताते हैं कुछ बेहतरीन जगहें... 

loksabha election banner

पहाड़ों की रानी मसूरी

अगर आप हिल स्टेशन पर अपनी छुट्टियों को खास बनाने की सोच रहे हैं तो सबसे पहला नाम आता है क्वींस आफ हिल (पहाड़ों की रानी) मसूरी का। आप में से ज्यादातर लोग इस हिल स्टेशन के बारे में बहुत ही अच्छे से जानते होंगे और अगर कोई ऐसा भी है, जिसे नहीं पता तो आज जान लीजिए। उत्तराखंड के देहरादून जिले में बसा मसूरी बेहद ही खूबसूरत डेस्टिनेशन है। ये परफेक्ट प्लेस है क्रिसमस और न्यू इयर सेलिब्रेशन के लिए और अगर किस्मत अच्छी रही तो शायद क्रिसमस या न्यू इयर का स्वागत मसूरी बर्फबारी से कर सकती है।

 मसूरी में भट्टा फाल, गनहिल, कंपनी गार्डन, माल रोड, क्लाउड एंड, जार्ज एवरेस्ट, कैंपटी फाल भी घूमने के लिए काफी बेहतरीन जगहहैं। तो यहां आना न भूलें। यहां पहुंचने के लिए जौलीग्रांट तक हवाई सेवा की सुविधा है, जबकि देहरादून तक ट्रेन और बस से सफर कर सकते हैं।

तीर्थनगरी ऋषिकेश

ऋषिकेश की बात करें तो ये लोकेशन भी बिल्कुल मुफीद है क्रिसमस और न्यू इयर सेलिब्रेशन के लिए। खास बात ये है कि तीर्थनगरी में आपको न सिर्फ रोमांच का सफर मिलेगा, बल्कि शांति और सुकून के पल भी यहां बिता सकते हैं। यहां राफ्टिंग, कैंपिंग और जंगल सफारी का रोमांच तो होगा ही। साथ ही मंदिरों की घंटियां और नदियों की कलकल भी आपको अलग ही सुकून देगी। खास बात है कि ऋषिकेश भी देहरादून जिले में ही पड़ता है। यहां शिवपुरी, कौडियाला, मालाखुंटी, व्यासी आदि स्थल अलग की आकर्षण का केंद्र हैं। इसी तरह हेंवल घाटी में भी कैंपिंग और अन्य गतिविधियों के लिए बेहतरीन जगह उपलब्ध हैं। ऋषिकेश पहुंचने के लिए भी जौलीग्रांट तक हवाई सेवा और ऋषिकेश तक सीधी ट्रेन और बस सेवा उपलब्ध है।

(बर्फबारी के दौरान नैनीताल)

सरोवर नगरी नैनीताल

सरोवर नगरी नैनीताल तालों का शहर है। यहां की सुबह एक अलग ही एहसास कराती है। यहां घूमने के लिए सात ताल तो हैं ही। साथ ही मालरोड और ठंडी रोड पर भी आप अपने परिवार या हमसफर के साथ कुछ पल सुकून के बिता सकते हैं। कुल मिलाकर ये भी एक बेहतरीन हिल स्टेशन है क्रिसमस और न्यू इयर सेलिब्रेशन के लिए। नैनीताल में इको केव गार्डन, नैनीझील, स्नो व्यू प्वाइंट(जहां से आप हिमालय के दर्शन कर सकते हैं), टिफ एंड टाप, नैना पीक, लवर प्वाइंट, मल्लीताल समेत कई फेमस जगह हैं घूमने के लिए। यहां आने के लिए ट्रेन और बस के साथ ही पंतनगर तक हवाई सेवा भी उपलब्ध है। हल्द्वानी और काठगोदाम नैनीताल के लिए सीधे टैक्सी की सुविधा भी है।

(ऋषिकेश का नाइट व्यू)

इन बातों का रखें ध्यान

- टूरिस्ट स्पाट पर या कहीं भी घूमते हुए कोविड प्रोटोकोल को फालो करना न भूलें।

- भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहने, ये आपकी और अन्य लोगों की सुरक्षा के लिए बेहद जरूरी है।

- सोशल डिस्टेंसिंग भी जरूर रखें।

- अन्य प्रदेशों से आने वालों की हो रही है रैंडम जांच।

यह भी पढ़ें- Tourist Spot In Uttarakhand: वीकेंड को बनाना है खास और नहीं की है प्लानिंग तो टेंशन की क्या बात, आएं इस बेहतरीन जगह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.