Move to Jagran APP

अब वेबसाइट पर एक क्लिक से मिलेगी केदारावाला की जानकारी, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून की एक ग्राम पंचायत केदारावाला की प्रधान तबस्सुम ने पूर्व प्रधान के सहयोग से ग्राम पंचायत के लिए वेबसाइट तैयार कराई हैं। इससे ग्राम पंचायत की पूरी जानकारी मिलेगी।

By Edited By: Published: Wed, 24 Jun 2020 08:07 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jun 2020 03:34 PM (IST)
अब वेबसाइट पर एक क्लिक से मिलेगी केदारावाला की जानकारी, पढ़िए पूरी खबर
अब वेबसाइट पर एक क्लिक से मिलेगी केदारावाला की जानकारी, पढ़िए पूरी खबर

विकासनगर (देहरादून), जेएनएन। ग्राम पंचायत केदारावाला की प्रधान तबस्सुम ने पूर्व प्रधान के सहयोग से ग्राम पंचायत के लिए वेबसाइट तैयार कराई हैं। इससे ग्रामीणों को ग्राम पंचायत की पूरी जानकारी मिलेगी ही साथ में पात्रता के आधार पर वह योजनाओं के लाभ के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकेंगे। वेबसाइट पर समस्या से अवगत कराने तथा उसके समाधान की जानकारी और सुझाव भी दिए जा सकेंगे। केदारावाला प्रधान की यह पहल प्रदेश के अन्य ग्राम पंचायतों के लिए कारगर साबित हो सकती है।

loksabha election banner

पूर्व प्रधान इमरान खान अपने कार्यकाल में राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किए गए थे, वर्तमान में उनकी पत्नी तबस्सुम ग्राम प्रधान हैं। उन्होंने एक बार फिर से अपनी पंचायत का नाम रोशन किया है। ग्राम प्रधान तबस्सुम की तकनीकी क्षेत्र से ग्राम पंचायत को जोड़ने के लिए की गई सार्थक पहल का लाभ ग्रामीणों को मिल रहा है। उन्होंने ग्राम पंचायत के लिए वेबसाइट तैयार कराने के साथ उससे मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी दी। बताया कि केदारावाला ग्राम पंचायत की वेबसाइट के माध्यम से ग्रामीण अपने घर बैठे योजनाओं की जानकारी पा सकेंगे। 

पात्रता के हिसाब से योजनाओं का लाभ मिल सकेगा, इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा भी दी गई है। पूर्व प्रधान इमरान का दावा है कि वेबसाइट के माध्यम से कोई भी व्यक्ति ग्राम पंचायत में चल रही विकास की योजनाओं की जानकारी ले सकता है और अपने सुझाव भी दे सकता है। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत का कोई भी शिकायतकर्ता यदि अपनी शिकायत दर्ज कराता है तो वेबसाइट के माध्यम से उसकी शिकायत के निस्तारण की सूचना भी उसे मिल जाएगी। 

आगामी वित्तीय वर्ष में ग्राम पंचायत में अमल में लाई जाने वाली योजनाओं के बारे में भी इस पर पूरा ब्यौरा उपलब्ध होगा। वहीं समाज कल्याण विभाग की पेंशन योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, राशनकार्ड की यूनिट के बारे में जानकारी हासिल करना, ऑनलाइन खतौनी निकालना जैसे काम भी इस वेबसाइट के माध्यम से किए जा सकते हैं। वेबसाइट में दिए गए ई ग्राम स्वराज के ङ्क्षलक को क्लिक करके मनरेगा संबंधी सभी जानकारी भी ली जा सकती है।

कोविड-19 में किए प्रयास की जानकारी भी उपलब्ध

ग्राम पंचायत केदारावाला में वेबसाइट से मिलने वाली सुविधा काफी महत्वपूर्ण साबित हो रही है। न केवल इसमें ग्राम पंचायत में कराए गए विकास कार्यों की जानकारी मिल सकती है बल्कि वर्तमान में छायी वैश्विक महामारी कोविड-19 में संक्रमण से बचाव के उपाय की जानकारी भी मिल सकेगी। वेबसाइट पर कोविड-19 नाम से एक लिंक दिया गया है, जिसके माध्यम से कोरोना संक्रमण को लेकर ग्राम पंचायत स्तर पर किए जा रहे कार्यों की फोटो सहित जानकारी भी लोगों को मिल सकेगी। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: एम्स ऋषिकेश में सफल रहा प्राण वायु वेंटिलेटर का परीक्षण, जानिए इसकी खूबियां

जफर खान (डीपीआरओ देहरादून) का कहना है कि केदारावाला ग्राम पंचायत की वेबसाइट में विभागों के ऑनलाइन लिंक दिए जाने से विभागों का प्रचार-प्रसार बढ़ेगा व ग्रामीणों को सभी योजनाओं के बारे में जानकारी उपलब्ध हो सकेगी। यह ग्राम पंचायत का अच्छा प्रयास है। 

यह भी पढ़ें: गोली से गंभीर घायल महिला का एम्स में हुआ सफल ऑपरेशन, आंतों में हुए थे 50 सुराख  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.